भारत

नितिन गडकरी ने लद्दाख में 1170.16 करोड़ रुपये की 29 सड़क परियोजनाओं को दी मंजूरी

नितिन गडकरी ने लद्दाख में 1170.16 करोड़ रुपये की 29 सड़क परियोजनाओं को दी मंजूरी
  • PublishedDecember 29, 2023

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में राज्य राजमार्ग, प्रमुख और अन्य जिला सड़कों सहित 29 सड़क परियोजनाओं के लिए 1170.16 करोड़ रुपये के आवंटन को मंजूरी दी। गडकरी ने एक पोस्ट में कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए सीआरआईएफ योजना (CRIF Scheme) के तहत 8 पुलों के लिए 181.71 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

सोशल मीडिया हैंडल एक्स (x) पर दी जानकारी

अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (x) पर जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश और भारत में दूसरा सबसे कम आबादी वाला लद्दाख, अनुमोदित पहलों के माध्यम से अपने दूरदराज के गांवों तक बेहतर कनेक्टिविटी का गवाह बनेगा।

https://x.com/nitin_gadkari/status/1740387615936053685?s=20

कृषि और पर्यटन में आर्थिक गतिविधियों को मिलेगा बढ़ावा

नितिन गडकरी ने कहा कि इस वृद्धि से विशेष रूप से कृषि और पर्यटन में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, जो लद्दाख के ओवरआल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में योगदान देगा।

लद्दाख, दुनिया का सबसे ठंडा मरुस्थल

लद्दाख देश के उत्तरी भाग में स्थित एक केंद्र शासित प्रदेश है। यह पश्चिम में जम्मू-कश्मीर और दक्षिण में हिमाचल प्रदेश से घिरा है। इसकी पूर्वी और उत्तरी सीमाएं चीन और पाकिस्तान के साथ जुड़ा हुआ है। लद्दाख में बर्फ से ढके हिमालय, ज़ांस्कर और काराकोरम पर्वतमाला की आकाश-भेदी चोटियों से घिरा एक खूबसूरत इलाका जो श्योक, ज़ांस्कर और सिंधु नदियों के क्रिस्टल जल से और सुनहरा दिखाई देता है। लेह लद्दाख का मुख्य शहर है। साथ ही ये दुनिया का सबसे ठंडा मरुस्थल है। ये समुद्र तल से 11,000 फीट की ऊंचाई पर है।

पर्यटन है राजस्व का एक महत्वपूर्ण स्रोत

लद्दाख के लिए, पर्यटन राजस्व का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। लेह पैलेस लद्दाख के प्रमुख ऐतिहासिक आकर्षणों में से एक है। इस क्षेत्र में कई मठ, ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल जो लोगों को आकर्षित करते हैं। इसके अलावा, इसमें गर्म खनिज झरने, पैंगोंग और जांस्कर, त्सो मोरीरी, सो कार, जैसी झीलें अलची मठ, सुरू घाटी, डिस्किट मठ, खारदुंग ला दर्रा, लेह पैलेस, चांगथांग वन्यजीव अभयारण्य, चादर ट्रेक और कई अन्य प्रमुख दर्शनीय स्थान हैं जो लद्दाख को खास बनाती है।

साहसिक खेलों का स्वर्ग हैं लेह

बता दें कि लेह शहर साहसिक खेलों का स्वर्ग है। इसके ऊबड़ खाबड़ इलाके और नदियां पहाड़ों में चढ़ाई करने (ट्रेकिंग), पहाड़ों के बीच बह रही नदी में नांव से सैर करने (रिवर राफ्टिंग), पहाड़ों के बीच टैंट लगाकर रात गुज़ारने (कैंपिंग) और मोइरसाइकिल चलाने के लिए शानदार हैं।