भारत

घर में रखते हैं एक्वेरियम या रंग-बिरंगी मछलियों का है शौक, केंद्र सरकार का ये ऐप देगा हर जानकारी

घर में रखते हैं एक्वेरियम या रंग-बिरंगी मछलियों का है शौक, केंद्र सरकार का ये ऐप देगा हर जानकारी
  • PublishedSeptember 13, 2024

घर को सजाने के लिए हम तरह-तरह के आइटम का प्रयोग करते हैं। कई लोग तो रंग-बिरंगी मछलियों के एक्वेरियम भी रखते हैं। ऐसे में केंद्र सरकार के मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने पहल करते हुए “रंगीन मछली” मोबाइल ऐप लॉन्च किया। यह ऐप सजावटी मत्स्यपालन क्षेत्र की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया है, जो शौकीनों, एक्वेरियम शॉप मालिकों और मछली पालकों के लिए महत्वपूर्ण ज्ञान संसाधन प्रदान करता है।

एक्वेरियम के शौकीनों को होगा फायदा
केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ​​ललन सिंह ने सजावटी मत्स्य पालन क्षेत्र के बढ़ते महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि मंत्रालय इसके विकास पर जोर दे रहा है, रोजगार पैदा करने और अर्थव्यवस्था में योगदान देने के लिए इस क्षेत्र की क्षमता को पहचान रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि एक्वेरियम के शौक को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

ऐप की क्या है खासियत
“रंगीन मछली” ऐप आठ भारतीय भाषाओं में लोकप्रिय सजावटी मछली प्रजातियों पर बहुभाषी जानकारी प्रदान करता है, जिससे यह व्यापक दर्शकों के लिए सुलभ हो जाता है। चाहे शौकिया लोग मछली की देखभाल पर मार्गदर्शन चाहते हों या किसान अपनी नस्लों में विविधता लाना चाहते हों, ऐप देखभाल, प्रजनन और रखरखाव के तरीकों पर व्यापक विवरण प्रदान करता है। इसकी प्रमुख विशेषताओं में से एक “एक्वेरियम शॉप्स ढूंढें” टूल है, जो उपयोगकर्ताओं को दुकान मालिकों द्वारा अपडेट की गई एक गतिशील निर्देशिका के माध्यम से आस-पास की एक्वेरियम की दुकानों का पता लगाने, स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा देने और उपयोगकर्ताओं को सजावटी मछली और एक्वेरियम से संबंधित उत्पादों के लिए विश्वसनीय स्रोतों से जोड़ने की अनुमति देता है।

गूगल प्ले स्टोर पर कर सकते हैं डाउनलोड
इसके अलावा ऐप में सजावटी मछली उद्योग में नए लोगों और पेशेवरों दोनों के लिए शैक्षिक मॉड्यूल शामिल हैं। “एक्वेरियम केयर की मूल बातें” मॉड्यूल, एक्वेरियम के प्रकार, मछलियां, जल निस्पंदन, प्रकाश व्यवस्था, भोजन, दिन-प्रतिदिन के रखरखाव जैसे आवश्यक विषयों को शामिल करता है, जबकि “सजावटी जलीय कृषि” मॉड्यूल विभिन्न सजावटी मछलियों के प्रजनन, पालन पर ध्यान केंद्रित करता है। इस ऐप को इस लिंक से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।