भारत

स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली में ISIS का आतंकी रिजवान अली गिरफ्तार

स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली में ISIS का आतंकी रिजवान अली गिरफ्तार
  • PublishedAugust 9, 2024

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ISIS आतंकी रिजवान अली को गिरफ्तार कर लिया। दिल्ली के दरियागंज निवासी रिजवान पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकी गतिविधियों में संलिप्तता के चलते 3 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक अली आईएसआईएस के पुणे मॉड्यूल का हिस्सा था और फरार था,स्वतंत्रता दिवस से पहले राजधानी में उसकी मौजूदगी की जांच की जा रही थी। एनआईए ने आतंकवाद से जुड़े अन्य फरार वांछित लोगों के साथ रिजवान अली की तस्वीर भी जारी की थी। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी थी और अलकायदा तथा खालिस्तान से जुड़े विभिन्न आतंकवादियों के पोस्टर लगाए थे।

इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने आतंकवादियों के बारे में कोई भी सूचना देने वालों को उचित इनाम देने की घोषणा भी की है। हालांकि सूचना देने वालों के नाम गुप्त रखे जाएंगे। पुलिस ने कहा कि लोगों में जागरूकता बढ़ाने और आतंकवादियों को पकड़ने में पुलिस की मदद करने के लिए सुरक्षा के और भी कई उपाय किए गए हैं।

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था सख्त

पुलिस के मुताबिक पोस्टरों में पंद्रह आतंकवादियों का जिक्र किया गया है, जिनमें से अलकायदा से छह आंतकी जुड़े हैं। स्वतंत्रता दिवस से पहले देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पंजाब पुलिस ने भी इस सप्ताह की शुरुआत में राज्य भर के सभी बस स्टैंडों पर तलाशी लेकर सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए हैं। सभी 28 पुलिस जिलों में एक साथ घेराबंदी और तलाशी अभियान चलाया गया, जिसके तहत पुलिस टीमों ने खोजी कुत्तों की सहायता से बस स्टैंडों पर आने-जाने वाले लोगों की तलाशी ली।