भारत

वियतनाम के प्रधानमंत्री तीन दिवसीय राजकीय दौरे पर भारत पहुंचे

वियतनाम के प्रधानमंत्री तीन दिवसीय राजकीय दौरे पर भारत पहुंचे
  • PublishedJuly 31, 2024

वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह मंगलवार को अपने तीन दिवसीय राजकीय दौरे पर भारत पहुंचे। उनके साथ कई मंत्रियों, उप-मंत्रियों और व्यापार जगत के नेताओं सहित एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है। नई दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचने पर विदेश राज्यमंत्री पबित्र मार्गेरिटा ने उनका स्वागत किया।

विदेश राज्यमंत्री ने किया स्वागत

इस संबंध में विदेश मंत्रालय ने देर रात एक्स पर एक पोस्ट कर कहा कि वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह का राजकीय दौरे पर नई दिल्ली पहुंचने पर हार्दिक स्वागत है।

हवाई अड्डे पर विदेश राज्य मंत्री पाबित्रा मार्गेरिटा ने उनका स्वागत किया। भारत और वियतनाम के बीच सभ्यतागत संबंध हैं और आपसी विश्वास पर आधारित दीर्घकालिक मित्रता है। यह यात्रा हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी।

पीएम मोदी के साथ करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय चर्चा करने वाले हैं, जो उनके सम्मान में दोपहर के भोजन का आयोजन करेंगे। प्रधानमंत्री चिन्ह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मिलेंगे। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर भी यात्रा पर आए प्रधानमंत्री फाम मिन्ह से मुलाकात करेंगे।

भारत की एक्ट ईस्ट नीति का प्रमुख स्तंभ वियतनाम 

विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और वियतनाम के दीर्घकालिक ऐतिहासिक और सभ्यतागत संबंध 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वियतनाम यात्रा के दौरान एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ गए। मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि भारत वियतनाम को अपनी एक्ट ईस्ट नीति के प्रमुख स्तंभ और अपने हिंद-प्रशांत दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण साझेदार के रूप में देखता है।