भारत

विदेश सचिव के रूप में अपनी पहली विदेश यात्रा में विक्रम मिसरी भूटान की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे

विदेश सचिव के रूप में अपनी पहली विदेश यात्रा में विक्रम मिसरी भूटान की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे
  • PublishedJuly 18, 2024

विदेश सचिव विक्रम मिसरी 19-20 जुलाई 2024 तक भूटान की आधिकारिक यात्रा करेंगे, जो विदेश सचिव के रूप में कार्यभार संभालने के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा होगी। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

मंत्रालय के मुताबिक यात्रा के दौरान, विदेश सचिव भूटान के राजा से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा विक्रम मिसरी भूटान के प्रधानमंत्री, विदेश मामलों और विदेश व्यापार मंत्री से मुलाकात करेंगे।

अपनी यात्रा के दौरान विक्रम मिसरी भूटान के विदेश सचिव और शाही सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे। दोनों विदेश सचिव भारत-भूटान विकास सहयोग वार्ता (‘योजना वार्ता’) की सह-अध्यक्षता भी करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार यह यात्रा भारत और भूटान के बीच नियमित उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को ध्यान में रखते हुए है और भारत सरकार की ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति को दी जाने वाली सर्वोच्च प्राथमिकता को रेखांकित करती है।

उल्लेखनीय है कि विक्रम मिसरी ने सोमवार को भारत के विदेश सचिव का पदभार ग्रहण किया था। भारतीय विदेश सेवा के 1989 बैच के अधिकारी मिसरी ने इस महत्वपूर्ण राजनयिक भूमिका में विनय मोहन क्वात्रा का स्थान लिया था।