भारत

केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा आज यूपी में ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का करेंगे उद्घाटन

केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा आज यूपी में ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का करेंगे उद्घाटन
  • PublishedJuly 18, 2024

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री बी.एल. वर्मा आज (गुरुवार) उत्तर प्रदेश के बदायूं में पुलिस लाइन मैदान में ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का उद्घाटन करने वाले हैं। यह कार्यक्रम 791 पूर्व-चिह्नित विकलांग व्यक्तियों को विभिन्न श्रेणियों के सहायक उपकरण वितरित करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। सरकार की यह पहल दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के प्रति केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता और दिव्यांग व्यक्तियों को समान अवसर प्रदान करने के प्रयासों की पुष्टि करती है, जिससे उन्हें उत्पादक, सुरक्षित और सम्मानजनक जीवन जीने में मदद मिलती है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि केंद्रीय मंत्री बी.एल. वर्मा आज (18 जुलाई, 2024) उत्तर प्रदेश के बदायूं में पुलिस लाइन मैदान में ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का उद्घाटन करने वाले हैं। कार्यक्रम 791 पूर्व-चिह्नित विकलांग व्यक्तियों को विभिन्न श्रेणियों के सहायक उपकरण वितरित करने के लिए आयोजित किया जा रहा है।

मंत्रालय ने कहा कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में आने वाला सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) इस शिविर का आयोजन करेगा। यह बदायूं जिला प्रशासन के साथ समन्वय में सहायक उपकरणों के वितरण के लिए नोडल कार्यान्वयन एजेंसी है। इस कार्यक्रम में स्थानीय प्रतिनिधि और गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहेंगे।

इस दौरान मोटर चालित तिपहिया साइकिल, हाथ से चलने वाली तिपहिया साइकिल, फोल्डिंग व्हीलचेयर, वॉकर, वॉकिंग स्टिक, ब्रेल किट, रोलेटर, कान के पीछे (बीटीई) श्रवण यंत्र, सीपी कुर्सियाँ, सेंसर आधारित इलेक्ट्रॉनिक सुगम्य छड़ियाँ, स्मार्टफोन, ब्रेल किट और कृत्रिम अंग और कैलीपर आदि सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे।