Close

Recent Posts

खेल

पेरिस ओलंपिक से पहले FIH हॉकी प्रो लीग 2023-24 के लिए भारतीय पुरुष टीम घोषित

पेरिस ओलंपिक से पहले FIH हॉकी प्रो लीग 2023-24 के लिए भारतीय पुरुष टीम घोषित
  • PublishedMay 9, 2024

एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023-24 के लिए भारतीय पुरुष टीम घोषणा कर दी गई है। हॉकी इंडिया ने गुरुवार को 24 सदस्यीय भारतीय पुरुष टीम की घोषणा की है, जो एंटवर्प, बेल्जियम और लंदन, इंग्लैंड में आयोजित होने वाले एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023-24 में भाग लेगी। टीम की कमान कप्तान हरमनप्रीत सिंह संभालेंगे। वहीं, मिडफील्डर हार्दिक सिंह को उपकप्तान बनाया गया है।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम

गोलकीपर: श्रीजेश परट्टू रवींद्रन, कृष्ण बहादुर पाठक।

डिफेंडर: जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), सुमित, संजय, जुगराज सिंह, विष्णुकांत सिंह।

मिडफील्डर: विवेक सागर प्रसाद, नीलकांत शर्मा, मनप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, हार्दिक सिंह (उपकप्तान), राजकुमार पाल, मोहम्मद राहील मौसीन।

फॉरवर्ड: मनदीप सिंह, अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, गुरजंत सिंह, आकाशदीप सिंह, अराजित सिंह हुंदल, बॉबी सिंह धामी।

22 मई को अर्जेंटीना के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत
एफआईएच हॉकी प्रो लीग के तहत बेल्जियम चरण 22 मई को शुरू होगा और 30 मई को समाप्त होगा जबकि इंग्लैंड चरण 1 जून को शुरू होगा और 12 जून को समाप्त होगा। भारत दोनों चरणों में अर्जेंटीना, बेल्जियम, जर्मनी और ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ दो-दो बार खेलेगा। भारतीय टीम 22 मई को अर्जेंटीना के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। भारत वर्तमान में आठ मैचों में 15 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है।

पेरिस ओलंपिक से पहले महत्वपूर्ण
टीम के चयन पर मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा, “हम शिविर में कड़ी मेहनत कर रहे हैं और एक-दूसरे के खेल को समझने में सक्षम हैं। पेरिस ओलंपिक से पहले, हम शीर्ष गुणवत्ता वाली टीमों के खिलाफ खेलेंगे जो हमें अपने खेल को बेहतर बनाने में मदद करेगी। यह एक अवसर होगा और यह मूल्यांकन करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा कि हम एक टीम और व्यक्तिगत खिलाड़ी के रूप में कहां खड़े हैं। यह हमारी ताकत का पता लगाने और हमें किन क्षेत्रों में सुधार करने की आवश्यकता है, इसका पता लगाने का एक शानदार तरीका होगा।”

‘सीजन की शुरुआत करने के लिए उत्सुक’
इस बीच, कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा, “हम ओलंपिक वर्ष में एफआईएच हॉकी प्रो लीग के साथ सीजन की शुरुआत करने के लिए उत्सुक हैं, जहां हम शीर्ष-गुणवत्ता वाली टीमों के साथ खेलेंगे। हमने खिलाड़ियों को अनुभव देने के लिए एक टीम चुनी है और इससे मुझे पेरिस ओलंपिक से पहले कुछ खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धा मोड में देखने का मौका भी मिलेगा। हमने बेंगलुरु के साई सेंटर में शिविर लगाया था, जहां हमने कठोर प्रशिक्षण सत्र लिए और उन क्षेत्रों में सुधार किया जहां हमें लगा कि हमें सुधार की आवश्यकता है। हम मैचों का इंतजार कर रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि हम अपने पक्ष में परिणाम प्राप्त करेंगे।”