भारत

FY24 में भारत से बढ़ा Apple iPhone का निर्यात, 10 अरब डॉलर के आईफोन का किया एक्सपोर्ट

FY24 में भारत से बढ़ा Apple iPhone का निर्यात, 10 अरब डॉलर के आईफोन का किया एक्सपोर्ट
  • PublishedApril 15, 2024

A close up of a woman messaging her friends using her smartphone in a cafe.

एप्पल कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 में भारत से 10 अरब डॉलर के आईफोन का निर्यात किया है जो अभी तक का रिकॉर्ड है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कंपनी ने उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत वित्त वर्ष 2024 में जो फोन बेचे उनकी कीमत 2022-23 में बिके आईफोन की कीमत से दोगुनी यानी कि सौ फीसदी ज्यादा रही।

कुल 14 अरब डॉलर के बनाए आईफोन

भारत में यह पहला मौका है जब किसी कंपनी ने इतनी अधिक कीमत का अपना कोई उपभोक्ता उत्पाद निर्यात किया है। पिछले वित्त वर्ष में देश में 70 फीसदी आईफोन निर्यात कर दिए गए। एप्पल के लिए ठेके पर फोन बनाने वाली तीनों कंपनियों ने वित्त वर्ष 2024 में कुल 14 अरब डॉलर के आईफोन बनाए थे।

कंपनी भारत में बढ़ा रही अपनी क्षमता

गौरतलब हो, एप्पल भारत में अगले कुछ साल में यहां बनने वाले कुल आईफोन का और अधिक मात्रा में निर्यात करने लगेगी। ऐसा कर दुनिया भर में वैल्यू चेन रखने वाली वह पहली ऐसी कंपनी होगी, जो भारत को यहां के बाजार के बजाय निर्यात के लिए अपना अड्डा बनाएगी। वर्तमान में एप्पल ने भारत से 10 अरब डॉलर कीमत का जो निर्यात किया है।

उल्लेखनीय है कि ऐसे में नया भारत केवल प्रौद्योगिकी का उपभोक्ता नहीं रहेगा, बल्कि भारत उस प्रौद्योगिकी के विकास और कार्यान्वयन में सक्रीय भूमिका भी निभाएगा। 2014 में शून्य मोबाइल निर्यात करने से आज हम हजारों करोड़ रुपये के मोबाइल फोन निर्यातक देश बन गए हैं।