भारत

तीन दिवसीय स्टार्टअप महाकुंभ का दिल्ली में आगाज, उद्यमिता को मिलेगा बढ़ावा

तीन दिवसीय स्टार्टअप महाकुंभ का दिल्ली में आगाज, उद्यमिता को मिलेगा बढ़ावा
  • PublishedMarch 18, 2024

स्टार्टअप क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए तीन दिवसीय स्टार्टअप महाकुंभ आज सोमवार से नई दिल्ली,भारत मंडपम में शुरू होने जा रहा है। इस कार्यक्रम का आयोजन 18 से 20 मार्च तक किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई), बी2बी, एग्रीटेक, डीपटेक, क्लाइमेट टेक, गेमिंग,ई-स्पोर्टस,फिनटेक,साथ ही इनक्यूबेटर और एक्सेलेरेटर सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिए सेक्टर-विशिष्ट मंडप शामिल किये जाएंगे।

गौरतलब है कि स्टार्टअप महाकुंभ का लक्ष्य उद्यम पूंजीपतियों, निवेशकों और संभावित कॉर्पोरेट भागीदारों सहित विभिन्न प्रकार के हितधारकों को एक साथ लाकर स्टार्टअप के क्षेत्र में नई दिशा प्रदान करना है। डीपीआईआईटी सचिव राजेश कुमार सिंह ने बताया कि यह अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है जो राष्ट्रीय राजधानी में इतने बड़े पैमाने पर आयोजित किया जा रहा है।

स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए तीसरा बड़ा आयोजन

राजेश सिंह ने बताया कि भारत में यह तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप आयोजन है और हर दिन बड़ी तादात में स्टार्टअप इस सूची में जुड़ रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाग लेने की उम्मीद है। इस मेगा इवेंट में दो हजार से अधिक स्टार्टअप, तीस हजार भावी उद्यमी, पचास हजार बिजनेस विजिटर, हजारों निवेशक और दस देशों के पांच सौ से अधिक इनक्यूबेटर और प्रतिनिधिमंडल शामिल होंगे।

जैसे-जैसे भारत स्टार्टअप और उद्यमिता के लिए एक वैश्विक केंद्र के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है, ऐसे में स्टार्टअप महाकुंभ कार्यक्रम उद्यमिता के क्षेत्र में सहयोग और संभावनाओं के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है।