दुनिया प्रमुख खबरें

सरकार ने UAE और बांग्लादेश को दी प्याज के निर्यात की अनुमति

सरकार ने UAE और बांग्लादेश को दी प्याज के निर्यात की अनुमति
  • PublishedMarch 5, 2024

प्याज की अच्छी पैदावार और किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने संयुक्त अरब अमीरात और बांग्लादेश को 64 हजार 400 टन प्याज के निर्यात की अनुमति दे दी है। विदेश व्यापार महानिदेशालय के अनुसार राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड के जरिए बांग्‍लादेश को 50 हजार टन और संयुक्‍त अरब अमीरात को 14 हजार 400 टन प्याज निर्यात की मंजूरी दी गई है।

चावल के निर्यात की भी मंजूरी
केंद्र ने पिछले वर्ष दिसंबर में घरेलू उपलब्‍धता, कीमतों पर नियंत्रण के लिए 31 मार्च तक प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी थी। वहीं अब प्याज को ‘निषिद्ध’ सूची से हटाकर फ्री सूची में लाया गया। प्याज ‘फ्री’ सूची में 31 मार्च 2024 तक रहेगा।
सरकार ने तंजानिया को 30 हजार मीट्रिक टन गैर बासमती चावल और जिबूति तथा गिनी बिसाऊ को 80 हजार टन टुकडा चावल के निर्यात की भी मंजूरी दी है।

घरेलू कीमतों पर कड़ी नजर
अधिसूचना में आगे कहा गया है कि उपभोक्ता मंत्रालय से परामर्श लेने के बाद ही नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट्स लिमिटेड बांग्लादेश में प्याज को निर्यात करने के तरीकों के बारे में रूपरेखा निर्धारित करेगा। सरकार चाहती है कि निर्यात व्यवस्थित तरीके से हो। सरकार घरेलू कीमतों पर कड़ी नजर रख रही है और नहीं चाहती कि वे नियंत्रण से बाहर हो जाएं।