प्रमुख खबरें

पहाड़ों में तेज बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट, मैदानी इलाकों में एक से तीन मार्च के मध्य बारिश की संभावना

पहाड़ों में तेज बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट, मैदानी इलाकों में एक से तीन मार्च के मध्य बारिश की संभावना
  • PublishedFebruary 29, 2024

उत्तर भारत के कुछ राज्यों में अगले पांच दिनों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे।

मौसम में हो रहे लगातार परिवर्तन के बीच मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में शुक्रवार और शनिवार को तेज बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय और रविवार तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों को प्रभावित करने की उम्मीद है।

एक से तीन मार्च के मध्य बारिश की संभावना
इसके अलावा मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि उत्तर भारत के कुछ राज्यों में अगले पांच दिनों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। इसके कारण एक से तीन मार्च के मध्य तेज हवाओं, गरज-चमक एवं ओलावृष्टि के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील ने बताया कि मध्य और ऊपरी क्षोभ मंडल में उत्तर-पूर्व-दक्षिण-पश्चिमी गर्त के रूप में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ, औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, जो देशांतर 45 डिग्री पूर्वी एवं अक्षांश 28 डिग्री उत्तर और देशांतर 68 डिग्री पूर्वी तथा अक्षांश 40 डिग्री उत्तर के बीच चल रहा है।

हरियाणा और उससे जुड़े इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक और चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर बांग्लादेश पर है। पूर्वोत्तर अरब सागर से लेकर गुजरात के मध्य भागों से होते हुए पूर्वी राजस्थान तक एक ट्रफ निचले स्तर पर बनी हुई है।
एक ट्रफ उत्तर-पूर्व बिहार से उत्तर-पूर्व बांग्लादेश पर बने चक्रवाती परिसंचरण तक फैला हुआ है। एक अन्य ट्रफ रेखा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से कोंकण होते हुए मध्य महाराष्ट्र तक फैली हुई है।