भारत

पीएम मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री आज मॉरीशस के अगालेगा द्वीप पर नई हवाई पट्टी का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री आज मॉरीशस के अगालेगा द्वीप पर नई हवाई पट्टी का करेंगे उद्घाटन
  • PublishedFebruary 29, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ आज (गुरुवार) संयुक्त रूप से मॉरीशस के अगालेगा द्वीप पर नई हवाई पट्टी और एक जेट्टी का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ आज (गुरुवार) संयुक्त रूप से मॉरीशस के अगालेगा द्वीप पर नई हवाई पट्टी और एक जेट्टी का उद्घाटन करेंगे। अगालेगा द्वीप पर छह सामुदायिक विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट्स से मुख्य भूमि मॉरीशस के साथ अगालेगा की कनेक्टिविटी को मजबूत मिलेगी, साथ ही यह समुद्री सुरक्षा को भी मजबूत करेंगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री मोदी और मॉरीशस के प्रधान मंत्री महामहिम प्रविंद जुगनौथ संयुक्त रूप से आज, 29 फरवरी को दोपहर 1 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मॉरीशस के अगालेगा द्वीप में छह सामुदायिक विकास परियोजनाओं के साथ नई हवाई पट्टी और सेंट जेम्स जेट्टी का उद्घाटन करेंगे।

दरअसल हाल ही में 12 फरवरी को दोनों नेताओं द्वारा मॉरीशस में UPI और RuPay कार्ड सेवाओं के लॉन्च के बाद हुआ है, इन परियोजनाओं का उद्घाटन महत्वपूर्ण है। वहीं इन परियोजनाओं का उद्घाटन भारत और मॉरीशस के बीच मजबूत और दशकों पुरानी विकास साझेदारी का प्रमाण है। बता दें कि ये प्रोजेक्ट्स मुख्य भूमि मॉरीशस और अगालेगा के बीच बेहतर कनेक्टिविटी की मांग को पूरा करेंगी, समुद्री सुरक्षा को मजबूत करेंगी और सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देंगी।