दुनिया

प्रधानमंत्री मोदी 13 से 14 फरवरी तक यूएई की यात्रा पर, अबू धाबी में करेंगे भव्य हिंदू मंदिर का उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी 13 से 14 फरवरी तक यूएई की यात्रा पर, अबू धाबी में करेंगे भव्य हिंदू मंदिर का उद्घाटन
  • PublishedFebruary 13, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (मंगलवार) संयुक्त अरब अमीरात की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंच रहे हैं। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वो अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर ‘बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था’ मंदिर का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी अबू धाबी में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार पीएम मोदी 13 से 14 फरवरी तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और प्रधानमंत्री मोदी द्विपक्षीय बैठक के दौरान आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। 2015 के बाद से यह पीएम मोदी की 7वीं और पिछले 8 महीनों में तीसरी यूई( UAE) की यात्रा होगी।

नई दिल्ली में विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने एक प्रेस ब्रीफिंग में प्रधानमंत्री की यात्रा के बारे में बताते हुए कहा कि पीएम मोदी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर ‘बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था’ (बीएपीएस) मंदिर का उद्घाटन करेंगे। वह अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स सिटी में एक कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री से भी भेंट करेंगे। वे दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन-2024 में हिस्सा लेंगे, और शिखर सम्मेलन में एक विशेष मुख्य भाषण देंगे। क्वात्रा के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और प्रधानमंत्री मोदी द्विपक्षीय बैठक के दौरान आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

भारत में यूएई के राजदूत अब्दुलनासिर अलशाली ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यूएई यात्रा को द्विपक्षीय संबंधों के लिहाज से ”बेहद महत्वपूर्ण” बताते हुए उम्मीद जताई कि यह सामरिक संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।