Close

Recent Posts

खेल

श्रेयस अय्यर के लिए आखिरी मौका! अच्छा खेलकर भी हो सकते हैं प्लेइंग XI से बाहर, कौन करेगा रिप्लेस?

श्रेयस अय्यर के लिए आखिरी मौका! अच्छा खेलकर भी हो सकते हैं प्लेइंग XI से बाहर, कौन करेगा रिप्लेस?
  • PublishedJanuary 29, 2024

नई दिल्ली. इंग्लैंड से पहला टेस्ट मैच हारने के बाद भारतीय टीम सवालों के घेरे में आ गई है. खासकर ऐसे बैटर जो पिछले कुछ समय से रन नहीं बना पा रहे हैं. ऐसे बैटर्स में पहला नाम शुभमन गिल और दूसरा नाम श्रेयस अय्यर का है. शुभमन गिल को तो विशाखापत्तनम में होने वाले दूसरे टेस्ट में ही रेस्ट दिया जा सकता है. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को इस मैच में मौका मिलने की उम्मीद है. हालांकि, भारतीय टीम में जगह पक्की रखने के लिए श्रेयस को विजाग टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करना जरूरी हो गया है. दिलचस्प बात यह भी है कि एक समीकरण यह भी कहता है कि श्रेयस अय्यर अच्छा खेलकर भी प्लेइंग इलेवन से बाहर हो सकते हैं. आइए समझते हैं पूरा मामला.

29 साल के श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने पिछली 11 पारियों में 206 रन बनाए हैं. इनमें 2 अर्धशतक शामिल हैं, जबकि 2 पारियां 30 रन से ज्यादा की रही हैं. एक बार वे नाबाद भी लौटे हैं. वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के बाद उनका औसत 20.60 रहा है. नेशनल टीम (Team India) में खेलने वाले खिलाड़ी के लिए यह आंकड़ा कतई अच्छा नहीं कहा जाएगा. श्रेयस अय्यर के लिए एक बात कही जा सकती है कि वे अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पा रहे हैं. अगर वे 30 रन से बड़ी 4 पारियों में से एक या दो को शतक में बदल पाते तो टीम और उनके लिए भी यह फायदेमंद साबित होता. हैदराबाद टेस्ट हारने के बाद कोच राहुल द्रविड़ ने भी यही बात कही कि अगर हमारे बैटर अच्छी शुरुआत को शतक में बदल पाते तो नतीजा कुछ और होता.

शुभमन गिल को कब ड्रॉप करेंगे रोहित? टीम इंडिया के पास कितने विकल्प, किसे मिल सकता है मौका

यहां शुभमन गिल (Shubman Gill) से श्रेयस अय्यर की तुलना भी दिलचस्प हो जाती है, जो अपने करियर के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं. शुभमन पिछली 10 पारियों में सिर्फ एक बार 30 की रनसंख्या पार कर पाए. जबकि अय्यर 4 बार ऐसा कर चुके हैं. इससे लगता है कि गिल अपनी पारी ठीक से शुरू ही नहीं कर पा रहे हैं. जबकि श्रेयस अच्छी शुरुआत कर रहे हैं, लेकिन उसे कन्वर्ट नहीं कर पा रहे हैं. इसकी वजह श्रेयस की अप्रोच भी हो सकती है, जो बार-बार कह चुके हैं कि वे हर परिस्थिति में आक्रामक ही खेलेंगे. ज्यादातर मौकों पर उन्होंने अपने विकेट शॉट खेलते हुए ही गंवाए हैं.