प्रमुख खबरें

सेना ने पी-16 पैराशूट बनवाने के लिए दिया ऑर्डर, भारी हथियारों को ऊंचे पहाड़ों और दुर्गम पहाड़ियों पर पहुंचाना होगा आसान

सेना ने पी-16 पैराशूट बनवाने के लिए दिया ऑर्डर, भारी हथियारों को ऊंचे पहाड़ों और दुर्गम पहाड़ियों पर पहुंचाना होगा आसान
  • PublishedNovember 30, 2023

देश की सुरक्षा को बेहतर करने के लिए पैराशूट फैक्ट्री पी-16 पैराशूट बनाने की तैयारी में जुट गई है।

देश की सुरक्षा के लिए सेना ने एक और बड़ा निर्णय लिया है। भारत की सुरक्षा को और अभेद्य करने के लिए सेना ने पी-16 पैराशूट बनवाने के लिए ऑर्डर दे दिया है। देश की सीमाओं की सुरक्षा के लिए भारतीय सेना को पी-16 पैराशूट की जरुरत है। यह पैराशूट मिलने से सेना अपने तोपखाने और माउंटेड गन सिस्टम जैसे भारी हथियारों को ऊंचे पहाड़ों और दुर्गम पहाड़ियों पर आसानी से पहुंचा सकेगी। इससे अगर भविष्य में कभी युद्ध की स्थिति बनती है तो यह पैराशूट सेना को सामान पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले हैं।

पैराशूट से 7 टन का सामान कहीं से भी उतारा जा सकता है नीचे

सेना ने इस पैराशूट का ऑर्डर ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड की उत्पादन इकाई आयुध को दिया है। देश की सुरक्षा को बेहतर करने के लिए पैराशूट फैक्ट्री पी-16 पैराशूट बनाने की तैयारी में जुट गई है। हाल ही में फैक्ट्री ने पी-7 पैराशूट को तैयार किया गया है। इस पैराशूट से सात टन वजन का सामान आसानी से कहीं भी नीचे उतारा जा सकता है। अब पैराशूट फैक्ट्री ऐसे पैराशूट पर शोध और अनुसंधान कर रही है, जो 16 टन वजन तक के हथियार उठाने में सक्षम हो। इसे पैराशूट 16 नाम दिया गया है। यह पैराशूट सेना के लिए बहुपयोगी साबित होगा। इसकी वजह तोपों और हथियारों को आसानी से इस पैराशूट की सहायता से दुर्गम इलाकों में उतारा जाना है।

पैराशूट पर अगले वर्ष 2024 से शुरू हो जाएगा काम
जानकारी के मुताबिक पैराशूट फैक्ट्री की ओर से पी-16 पैराशूट पर अगले वर्ष 2024 से काम शुरू हो जाएगा। निर्माण इकाई वर्तमान में पी-7 पैराशूट के उत्पादन में जुटी है। इस पैराशूट के लिए पहले ही फैक्ट्री को सेना की ओर से बड़ा ऑर्डर मिल चुका है। यह ऑर्डर फैक्ट्री को अगले दो वर्षों में पूरा करना है। आशा है जल्द बनकर तैयार होने वाले यह पैराशूट आने वाले समय में भारत की सुरक्षा में एक नए कीर्तिमान को स्थापित करेंगे।