दुनिया

दुनिया (2011)

वाशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार जो बिडेन ने कनेक्टिकट से प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की है। प्राइमरी चुनाव अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की पहली सीढ़ी है।
प्राइमरी चुनाव के जरिये ही पार्टियां राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार का चयन करती हैं:-विभिन्न राज्यों में प्राइमरी चुनाव के जरिये पार्टियां राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार का चयन करती हैं। ट्रंप ने मंगलवार को अपने प्रतिद्वंदी रॉकी डी ला फ्यूंटे को मात दी। मैसाचुसेट्स के पूर्व गवर्नर विलियम वेल्ड और इलिनोइस के पूर्व सांसद जो वाल्श भी दौड़ में थे, लेकिन उन्होंने चुनाव से पहले अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी।
बिडेन ने हवाई से भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद तुलसी गबार्ड को दी मात:-बिडेन ने वर्मोट से सीनेटर बर्नी सैंडर्स और हवाई से भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद तुलसी गबार्ड को मंगलवार को मात दी। सैंडर्स और गबार्ड ने कई महीने पहले चुनावी दौड़ से बाहर होने की घोषणा कर दी थी, लेकिन उन्होंने मतपत्र से अपने नाम हटाने का आग्रह नहीं किया था। बिडेन आखिरी बार अक्टूबर में धन जुटाने के लिए आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने कनेक्टिकट गए थे। ऐसे ही एक कार्यक्रम के लिए उनका इस साल मार्च में भी वहां जाने का कार्यक्रम था, लेकिन कोरोना के कारण उस कार्यक्रम को रद करना पड़ा था।

वेलिंगटन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जहां पूरी दुनिया परेशान है और बीते सात माह से लगातार इससे निजात पाने की कोशिश कर रही है वहीं इसकी वजह से न्‍यूजीलैंड में इस वर्ष सितंबर में होने वाले चुनावों को टाला जा सकता है। रॉयटर्स के मुताबिक यहां पर अब तक इस जानलेवा वायरस के 1570 मामले सामने आ चुके हैं और 22 लोगों की जान अब तक जा चुकी है। वहीं 1526 मरीज ठीक होकर डिस्‍चार्ज किए जा चुके हैं। आपको बता दें कि न्‍यूजीलैंड की इस वायरस की रोकथाम को लेकर उठाए गए कदमों की वजह से काफी तारीफ भी हुई थी। इतना ही नहीं बीते तीन माह से अधिक गुजर जाने के बाद भी यहां पर इस वायरस से संक्रमित कोई मामला सामने नहीं आया था। लेकिन मंगलवार को ऑकलैंड में चार लोगों को संक्रमित पाया गया। आपको बता दें कि ऑकलैंड देश का सबसे बड़े शहर है और यहां की आबादी करीब 15 लाख है।प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न का कहना है कि यदि इस वायरस की रोकथाम नहीं हो पाई तो सितंबर में होने वाले चुनावों में देरी हो सकती है। उनके मुताबिक इसको लेकर चुनाव आयोग से भी विचार विमर्श किया जा रहा है जिससे सारे विकल्‍पों पर विचार किया जा सके। आर्डर्न ने नए मामलों को चिंतित करने वाला बताया लेकिन कहा कि एक ही परिवार के उन चारों सदस्यों के संक्रमित होने के संभावित कारण को ढूंढने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। आपको बता दें कि बुधवार को ही चुनाव के लिए देश की संसद को भंग किया जाना था। एक सांसद के मुताबिक अभी ऐसा कोई कदम नहीं उठाया गया है लेकिन 13 अक्टूबर 2020 से पहले इस पर फैसला लिया जा सकता है। वहीं कंजर्वेटिव नेशनल पार्टी ने कहा कि अगर हालात की यही मांग है तो वे चुनावों में देरी के लिए तैयार हैं।इन नए मामलों के सामने आने के बाद एक बार फिर से इस शहर में लॉकडाउन लगाया गया है। फिलहाल डॉक्‍टर और प्रशासन इन चारों संक्रमित व्यक्तियों के साथ संपर्क में आए सभी व्यक्तियों का पता लगाने की कोशिश कर रहा है। बुधवार को ऑकलैंड के सभी निवासियों को तीन दिनों तक घर में ही रहने का आदेश दिया गया है। इस लॉकडाउन की खबर के बाद लोगों ने आनन-फानन में खरीदारी भी की साथ ही कोविड-19 जांच केंद्रों पर भी लंबी कतारें देखी गई हैं। नए प्रतिबंधों को लागू करने के लिए पुलिसकर्मी सड़कों पर निगरानी कर रहे हैं। सभी से मास्‍क लगाकर रखने को कहा गया है। एहतियात के तौर पर स्वास्थ्यकर्मी संक्रमण के हॉटस्‍पॉट बनने की आशंका के मद्देनजर देश के ओल्‍ड एज होम को बंद कर रहे हैं।

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि कोरोना परीक्षण के मामले में अमेरिका नंबर वन है। उन्‍होंने कहा कोरोना वायरस की इतनी बड़ी संख्‍या में परीक्षण अन्‍य किसी देश में नहीं हुआ है। इस मामले में दुनिया का कोई मुल्‍क अमेरिका सामने नहीं ठिकता है। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के बाद भारत में कोरोना वायरस की बड़ी संख्‍या में परीक्षण हुए हैं।
अमेरिका में अब तक 6.5 करोड़ और भारत में 1.1 करोड़ लोगों की जांच:-राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में अब तक 6.5 करोड़ लोगों की और भारत में 1.1 करोड़ लोगों की कोरोना वायरस की जांच हो चुकी है। ट्रंप ने कहा कि जांच के मामले में भारत दुनिया में दूसरे स्‍थान पर है। उन्‍होंने कहा कि अमेरिका के पास उच्‍च गुणवत्‍ता वाले जांच केंद्र हैं। उन्‍होंने कहा कि मुझे पूरा विश्‍वास है कि इस साल के अंत तक हमारे पास टीका होगा। यह जल्‍द ही लोगों की पहुंच में होगा।
पहले की तुलना में इसमें 14 फीसद की गिरावट:-उन्‍होंने कहा कि अमेरिका में कोरोना का प्रसार धीमा हुआ है। ट्रंप ने कहा कि पहले की तुलना में इसमें 14 फीसद की गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि पिछले सात दिनों में कोरोना के मरीजों में राष्ट्रव्यापी गिरावट देखी गई है। पिछले सात दिनों में कोरोना के मरीजों में 14 फीसद तक गिरावट देखी गई है। उन्‍होंने कहा कि अस्‍तपतालों में कोरोना मरीजों का दबाव कम हुआ है। अस्‍पतालों में सात फीसद तक कमी आई है। उन्‍होंने कहा कि मृत्‍यु दर में भी नौ फीसद तक गिरावट आई है।
दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 2 करोड़ के पार:-दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 2 करोड़ के पार है। कोरोना से अब तक कुल 7 लाख 34 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार मंगलवार सुबह तक संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 11 हजार के पार हो गई। कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 7 लाख 34 हजार के पार पहुंच गई। संक्रमण के मामले में अमेरिका अग्रणी राष्‍ट्र बना हुआ है। यहां संक्रमितों का आंकड़ा 50 लाख के पार पहुंच गया है। मरने वालों का कुल आंकड़ा 1 लाख 63 हजार के पार है। ब्राजील दूसरे स्‍थान पर है। यहां सं‍क्रमितों की संख्‍या 30 लाख के पार हो चुकी है। ब्राजील में कोरोना से अब तक 1 लाख से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है। आंकड़ों के लिहाज से भारत तीसरे नंबर पर है। यहां अब तक कुल संक्रमण 22 लाख के पार पहुंच गई है।

शिकागो। अमेरिका के शिकागो शहर में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। पुलिस द्वारा शहर के दक्षिणी हिस्से में की गई गोलीबारी के विरोध में सोमवार को लोग सड़कों पर उतर आए। इस दौरान हिंसा पर उतारू भीड़ ने ना केवल कई व्यवसायिक स्थानों में तोड़फोड़ की बल्कि जमकर लूटपाट भी की। उपद्रव रविवार को उस समय शुरू हुआ जब पुलिस ने एक संदिग्ध व्यक्ति को उस समय गोली मार दी जब उसने गिरफ्तारी से बचने के लिए अधिकारियों पर गोली चलाई।पुलिस अधीक्षक डेविड ब्राउन ने बताया कि हिंसाग्रस्त क्षेत्र में 400 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। पुलिस ने 100 लोगों को गिरफ्तार किया है जबकि 13 अधिकारी घायल हुए हैं। एक अधिकारी पर बोतल से हमला किया गया था।
पुलिस ने बरामद की पांच बंदूकें: पुलिस अधीक्षक ब्राउन:-ब्राउन ने इस बात को सिरे से खारिज किया कि अराजकता एक संगठित विरोध का हिस्सा थी। उन्होंने इसे शुद्ध आपराधिक गतिविधि बताते हुए कहा कि इसमें ऐसे लोग शामिल थे, जिन्होंने पुलिस पर फायरिंग की थी। उन्होंने कहा कि फायरिंग में कोई भी अधिकारी घायल नहीं हुआ है, लेकिन एक सुरक्षाकर्मी और एक नागरिक को गोली लगने के बाद गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने पांच बंदूकें भी बरामद की हैं।
फेसबुक में शेयर किए जा रहे वीडियों से बढ़ा तनाव:-मेयर लोरी लाइटफुट ने इस बात से सहमति जताई है कि हिंसा का विरोध-प्रदर्शन से कोई लेनादेना नहीं है। यह सीधे-सीधे गुंडागर्दी है। यह हमारे शहर पर सीधा हमला है। फेसबुक पर चल रहे एक वीडियो से भी शहर में तनाव बढ़ा। वीडियो में दावा किया गया था कि शिकागो पुलिस ने 15 साल के लड़के की गोली मारकर हत्या कर दी है। यह वीडियो रविवार शाम साढ़े छह बजे पोस्ट किया गया था, जिसे सोमवार सुबह तक लगभग एक लाख बार देखा जा चुका था।

वेलिंगटन। देश में कोरोना वायरस के प्रसार पर नियंत्रण के लिए चौहतरफा वाह-वाही बटौर रहे न्यूजीलैंड में 102 दिन बाद संक्रमण के मामले सामने आए हैं। मंगलवार को देश की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न (Jacinda Ardern) ने कहा कि प्रशासन को कोरोना संक्रमण के चार नए मामले मिले हैं। इनमें से एक केस ऑकलैंड से दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि यह 102 दिनों में पहला मामला है जब संक्रमण के केस सामने आए हैं।आर्डर्न ने कहा कि ऑकलैंड देश का सबसे बड़ा शहर है। नया मामला सामने आने के बाद बुधवार दोपहर से शहर तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। इसके बाद लोगों को घर पर ही रहने की हिदायत दी जाएगी और बार समेत विभिन्न व्यवसायों को बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा देश के अन्य शहरों को दूसरे स्तर पर रखा जाएगा।

मास्‍को। रूस ने विदेशी बाजारों के लिए अपनी पहली अनुमोदित COVID-19 वैक्सीन का नाम स्पुतनिक वी (Sputnik V) दिया है। रूस वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है। रूस के संप्रभु धन कोष के प्रमुख किरिल दिमित्रिक ने यह जानकारी दी है कि 20 से अधिक देशों ने कोरोना वैक्सीन की 1 अरब डोज का ऑर्डर दिया है। वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा मानव परीक्षण के दो महीने से कम समय के बाद मंजूरी की घोषणा के बाद बोल रहे थे।रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन ने कहा कि इस सुबह दुनिया में पहली बार नए कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्‍सीन रजिस्‍टर्ड हुई है। उन्‍होंने उन सभी लोगों को धन्‍यवाद दिया जिन्‍होंने इस वैक्‍सीन पर काम किया। पुतिन ने दावा किया कि वैक्‍सीन सारे जरूरी टेस्‍ट से गुजरी है। अब यह वैक्‍सीन बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए भेजी जाएगी।किरिल दिमित्रिक ने वैक्‍सीन के निर्माण की तुलना सोवियत संघ के 1957 के स्पुतनिक 1 के दुनिया के पहले उपग्रह से की। इसे एक ऐतिहासिक स्पुतनिक क्षण के रूप में स्वागत किया। उन्होंने कहा कि विदेशी बाजारों में 'स्पुतनिक वी' के नाम से वैक्सीन की मार्केटिंग की जाएगी।
किसे लगेगी पहले वैक्‍सीन;-रूस के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मिखाइल मुराशको के अनुसार, इसी महीने से स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों को वैक्‍सीन देने की शुरुआत हो सकती है। रूस में सबसे पहले फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर्स को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके बाद सीनियर सिटिजजन को वैक्‍सीन दी जाएगी।
सितंबर से बड़े स्‍तर पर हो सकता है उत्‍पादन;-फिलहाल इस वैक्‍सीन को सीमित स्‍तर पर तैयार किया गया हैं। इसकी रेगुलेटरी अप्रूवल मिल चुका है तो अब इस वैक्‍सीन का औद्योगिक स्‍तर सितंबर से शुरू हो सकता है। रूस ने कहा है कि वह अक्‍टूबर से देशभर में टीका लगाने की शुरुआत कर सकता है।
विश्‍व के वैज्ञानिकों ने उठाए सवाल;-रूस जिस गति से वैक्सीन के निर्माण के लिए आगे बढ़ रहा है, उसने कुछ अंतराष्ट्रीय वैज्ञानिकों को सवाल करने के लिए प्रेरित किया है कि क्या मॉस्को बिना मानकों को जांच किए लोगों की सुरक्षा को खतरे में नहीं डाल है।

बीजिंग। हांगकांग में लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देने के आरोप में चीन ने अमेरिका के 11 राजनेताओं और कुछ संगठनों के प्रमुखों के खिलाफ प्रतिबंध की घोषणा की है। यह प्रतिबंध किस तरह के होंगे, इस बारे में कुछ नहीं बताया गया है। जिनके खिलाफ कार्रवाई की गई है, उनमें सीनेटर मार्को रूबियो और टेड क्रूज के साथ ही प्रतिनिधि सभा के सदस्य क्रिस स्मिथ भी शामिल हैं। रूबियो, क्रूज…
काठमांडू। नेपाल के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर के बाहर सावन के अंतिम सोमवार के मौके पर प्रार्थना के लिए लोग एकत्र हुए। हालांकि अभी नेपाल सरकार ने मंदिर को खोलने का आदेश नहीं दिया है। यह मंदिर पिछले पांच महीनों से कोविड-19 के कारण बंद है। अन्य प्रतिबंधों के साथ सरकार ने धार्मिक स्थलों को भी बंद करने का आदेश दे दिया है। मंदिर के बाहर प्रभु की प्रार्थना के खातिर…
दुबई। खाड़ी अरब क्षेत्र के छह देशों वाले एक समूह ने अपने आंतरिक कलहों को दरकिनार करते हुए रविवार को ईरान पर हथियारों को लेकर लगाए गए संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध को आगे बढ़ाने की वकालत की है। ईरान पर लगा मौजूदा प्रतिबंध दो महीने में समाप्त होने वाला है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर तनावों के बीच उस पर 2010 में विदेशों…
नई दिल्ली। कोरोना वायरस के दौर में लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गए हैं नाक और मुंह को ढकने वाले मास्क। क्या आप सोच सकते हैं कि किस-किस तरह के मास्क बनाए जा सकते हैं या किस-किस तरह के मास्क इन दिनों बाजार में उपलब्ध हैं। रोजाना नई-नई रेंज के मास्क बाजार में आ रहे हैं।अब से पहले तक 10 रूपये की कीमत से शुरू होकर चंद हजार रूपये…
Page 1 of 144

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

pr checker

ताज़ा ख़बरें