तेहरान। यूक्रेनी विमान को गलती से मार गिराने के बाद लगातार विरोध प्रदर्शनों का सामना कर रहे ईरान ने मामले में पहली गिरफ्तारी की है। ईरान ने मंगलवार को को इस बात की घोषणा की है। यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस के विमान को बुधवार को टेकऑफ के तुरंत बाद मिसाइल द्वारा गलती से मार गिराया गया था। विमान में सवार सभी 176 यात्रियों और चालक दल के लोगों की मौत हो गई थी।इससे पहले तेहरान ने अमेरिकी दावों का खंडन कर दिया था कि बोइंग 737 को ईरानी मिसाइल द्वारा गिराया गया था। हालांकि पिछले दिनों ही ईरान ने यूक्रेन के विमान को गलती से मार गिराए जाने की बात कबूल की थी। ईरान ने कहा कि मानवीय गलती के कारण ऐसे हुआ है।
ईरान के जनरल में मानी अपनी गलती:-बता दें कि शनिवार को रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स एयरोस्पेस के कमांडर ब्रिगेडियर जनरल अमीरली हाजीजादेह ने स्वीकार किया कि एक मिसाइल ऑपरेटर ने गलती से विमान को क्रूज मिसाइल समझकर उसे मार गिराया। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि यूक्रेन विमान हादसे को लेकर कुछ लोगों की गिरफ्तरी हुई है। हालांकि यह नहीं बताया गया की कितने लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
दोषियों को मिलेगी सजा:-वहीं, गिरफ्तारी की घोषणा से पहले राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा था कि घटना के लिए जिम्मेदार हर शख्स को दंडित किया जाना चाहिए। रूहानी ने कहा कि हमारे लोगों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जो कोई भी इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार है उसको न्याय कानून का सामना करना पड़े।
सिर्फ एक व्यक्ति ही जिम्मेदार नहीं;-उन्होंने कहा कि न्यायपालिका को एक विशेष अदालत का गठन करना चाहिए जिसमें उच्च श्रेणी के न्यायाधीश और दर्जनों विशेषज्ञ हो। ऐसा नहीं हो सकता कि केवल वही व्यक्ति जिम्मेदार हो जिसने बटन दबाया है या गलती की हो।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें