टोक्यो। जापान में शनिवार को आया शक्तिशाली तूफान हेगिबिस अब राजधानी टोक्यो की ओर बढ़ रहा है। इसके चलते तीस लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा गया है। तूफान की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच लोग घायल भी हुए हैं।शनिवार को रग्बी विश्वकप के दो मैचों को भी रद करना पड़ा। मौसम वैज्ञानिकों की चेतावनी है कि हेगिबिस 1958 के बाद से अब तक राजधानी से टकराने वाला सबसे शक्तिशाली तूफान हो सकता है। 1958 में आए कानोगवा तूफान में हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी।
24 घंटे में 27.6 इंच की बारिश:-हेगिबिस के प्रभाव से टोक्यो के आसपास के इलाकों में तेज बारिश भी हुई है। 24 घंटे में कांगावा क्षेत्र में 27.6 इंच बारिश दर्ज की गई। मौसम विशेषज्ञों ने टोक्यो व आसपास के इलाकों में भीषण बाढ़ व भूस्खलन की भी आशंका जताई है।उद्योग मंत्रालय के अनुसार करीब 16 हजारों घरों की बिजली गुल है। तूफान की वजह से परिवहन और बिजली सेवाएं ज्यादा प्रभावित हुई हैं। हजार से ज्यादा उड़ानों को रद किया जा चुका और कई ट्रेनें निलंबित कर दी गई है। दुकानों व फैक्टि्रयों को भी बंद कर दिया गया है।
आपदा से संबंधित सूचनाओं के लिए बनाया गया ट्विटर अकाउंट;-आपदा से संबंधित सूचनाएं प्रसारित करने के लिए देश के रक्षा मंत्रालय ने एक ट्विटर अकाउंट भी बनाया है। टोक्यो के पूर्व में स्थित चीबा इलाके में तेज हवा के चलते भारी तबाही हुई है। कई घरों की छत व दीवारों को नुकसान हुआ है। पिछले महीने आए फक्साई तूफान में यहां 30,000 घर या तो ढह गए थे या बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए थे।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें