मंगोलिया। मंगोलिया ने मंगलवार को अपनी तेल रिफाइनरी परियोजना का समर्थन करने के भारत की सराहना की। यह ऐसे समय में किया गया है जब केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दो दिवसीय दौरे पर हैं। दरअसल, प्रधान नई दिल्ली द्वारा वित्त पोषित किए जा रहे सेनशंड के पास मंगोलिया की तेल रिफाइनरी परियोजना की कमीशनिंग को अंतिम रूप देने के लिए दो-दिवसीय दौरे पर हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2015 में मंगोलिया की यात्रा के दौरान नई दिल्ली द्वारा विस्तारित 1.236 बिलियन अमरीकी डालर की क्रेडिट लाइन के तहत रिफाइनरी परियोजना का विकास किया जा रहा है। बाद में सितंबर 2019 में भारत के मंगोलियाई राष्ट्रपति कतलमागीन बटुल्गा की भारत यात्रा के दौरान इसे बढ़ाया गया। इससे पहले दिन, प्रधान ने पूर्वी गोबी रेगिस्तानी क्षेत्र में स्थित प्रांत और तेल भंडार के लिए प्रसिद्ध प्रांत सेंशंड में मंगोलिया के विदेश मंत्री दमदीन सोग्तबातर से मुलाकात की थी।
मंगोलिया के विदेश मंत्री ने ट्वीट में किया धन्यवाद:-मंगोलिया के विदेश मंत्री ने भारत का धन्यवाद करते हुए ट्वीट किया उन्होंने लिखा। भारत के पेट्रोलियम और गैस मंत्री मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ बैठक के दौरान हमने ऊर्जा और खनिज क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत बनाने और मंगोलिया के साथ व्यापार की मात्रा बढ़ाने की संभावनाओं पर चर्चा की। इसी के साथ उन्होंने क्रेडिट लाइन के माध्यम से ऑयल रिफाइनरी को समर्थन देने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया।
मंगोलिया के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे धर्मेंद्र प्रधान:-जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोलियम और गैस मंत्री मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 8 अक्टूबर से मंगोलिया की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। इस दौरान वह मंगोलिया के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे। दोनों देश 2015 में पीएम मोदी की मंगोलिया यात्रा के दौरान एक रणनीतिक साझेदारी तक पहुंचे थे। तब से कई उच्च स्तरीय आदान-प्रदान हुए हैं और पिछले कुछ वर्षों के दौरान इस साझेदारी में काफी प्रगति हुई है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें