हांगकांग। चीन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हांगकांग की पुलिस ने पहली बार फायरिंग की है, जिसमें एक व्‍यक्ति की मौत हो गई है। पुलिस ने प्रदर्शनकारी के सीने पर गोली मारी। इस घटना का पूरा वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कम्युनिस्ट चीन के 70वें स्थापना दिवस पर हांगकांग में प्रदर्शन काफी तेज हो गया। हालांकि, एक दिन पहले ही पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प काफी हिंसक हो, जिसके बाद आज प्रदर्शन पर रोक लगा दिया गया था। लेकिन प्रदर्शनकारियों ने कम्युनिस्ट चीन के 70वें स्थापना दिवस पर जोरदार प्रदर्शन करने की योजना बना रखी थी।
चीन ने दुनिया को दिखाई अपनी सैन्य ताकत;-चीन में कम्युनिस्ट शासन की वर्षगांठ के मौके पर स्वायत्तशासी हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किए। शहर के कई इलाकों में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई। पुलिस ने उन्हें खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और पानी की बौछार की। पुलिस ने होई पा इलाके में फायरिंग भी की। इसमें एक प्रदर्शनकारी को गोली लगने की खबर है। इसका वीडियो भी सामने आया है, जिसमें एक पुलिस अधिकारी करीब से एक प्रदर्शनकारी को गोली मारते दिख रहा है।
मॉल और मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए:-पुलिस और प्रदर्शनकारियों की झड़प में करीब 15 लोग घायल हो गए। लोकतंत्र समर्थकों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए मंगलवार को हांगकांग में ज्यादातर मॉल और मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए थे। हांगकांग गत जून से ही विरोध प्रदर्शनों की आग में झुलस रहा है। ब्रिटेन ने साल 1997 में हांगकांग को चीन के नियंत्रण में सौंपा था। तब से इस शहर में यह सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन है।
हांगकांग में आतिशबाजी का कार्यक्रम रद:-खुले में नहीं मना चीनी जश्नचीन में कम्युनिस्ट शासन की वर्षगांठ का जश्न हांगकांग में खुले में नहीं मनाया गया। शहर के एक प्रदर्शनी केंद्र में सरकारी अधिकारियों ने ध्वजारोहण किया। हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लाम मुख्य उत्सव में भाग लेने के लिए बीजिंग में थीं। विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर हांगकांग में आतिशबाजी का कार्यक्रम रद कर दिया गया था।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें