नई दिल्ली। अभी तक आपने तमाम चीजों के बिकने की बात सुनी होगी। त्यौहार के कई मौकों पर चीजों को बेचने के लिए बकायदा ऑफर भी निकाला जाता है। मगर क्या आपने कभी ये सुना है कि कोई परमाणु संयंत्र भी बिक सकता है। हम आपको बताते हैं कि इन दिनों दुनिया के किस देश में एक बड़ी चीज बिकने के लिए तैयार है। आपने अभी तक इससे पहले कभी इस तरह की चीज के बिकने के बारे में नहीं सुना होगा। जी हां इन दिनों रुस में एक अधूरा परमाणु ऊर्जा संयंत्र बिकने के लिए तैयार है। इसकी कीमत थोड़ी महंगी है मगर अब ये बिकने के लिए उपलब्ध है। यदि आपके पास पैसा है तो आप इस प्लांट की 8 मंजिला बिल्डिंग को खरीद सकते हैं। यहां पर 80 के दशक में ये परमाणु संयंत्र पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया था मगर विरोध प्रदर्शनों के बाद इसे रोक दिया गया।
निर्माण हुआ पूरा मगर नहीं हो पाया शुरु:-80 के दशक के उत्तरार्ध में इसका निर्माण लगभग पूरा हो गया था लेकिन चेर्नोबिल घटना पर विरोध प्रदर्शनों की एक लहर ने प्रक्रिया को रोक दिया। 1991 में संयंत्र को पर आगे के काम को रोक दिया गया और उसे वहां के क्षेत्रीय अधिकारियों को सौंप दिया गया।
85.2 मिलियन रूबल में बिक्री के लिए तैयारी:-स्थानीय मीडिया के अनुसार, रूस के निज़नी नोवगोरोड के आसपास के क्षेत्र में स्थित गोरकोवस्काया परमाणु ऊर्जा संयंत्र की इस अपूर्ण इमारत को 85.2 मिलियन रूबल में बिक्री के लिए रखा गया है। यदि कोई इतनी रकम दे सकता है तो उसे ये संयंत्र दे दिया जाएगा।
क्या-क्या है बना हुआ;-जो इस संयंत्र को खरीदेगा उसे यहां पर बनी हुई आठ मंजिला इमारत, 100 मीटर लंबा वेंटिलेशन और उसके साथ जुड़ा हुआ प्लाट का हिस्सा भी दिया जाएगा। ये प्लाट 32.6 हजार वर्ग मीटर लंबा है। प्लांट में बनी अन्य चीजें और सुविधाएं बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है। ये प्लांट फेडियाकोवो, निज़नी नोवगोरोड क्षेत्र के कस्तोव जिले के एक गांव में स्थित है।
निजी उद्यमियों को लीज पर दी गई जमीन:-इस प्लांट पर बोली लगाए जाने की घोषणा से पहले इस जमीन को निजी उद्यमियों को लीज पर दिया गया था। ये हिस्सा 13.8 हजार वर्ग मीटर में फैला हुआ है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें