न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात करेंगे। यह मुलाकात संयुक्त राष्ट्रमहासभा (UNGA) के 74वें सत्र के इतर होगी। दोनों नेताओं की यह मुलाकात काफी अहम है। दरअसल यह मुलाकात अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव के दौरान हो रही है।पीएम मोदी का आज भी बेहद व्यस्त कार्यक्रम है। आज वह कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करेंगे जिसमें ईरान और ग्रीस के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हैं। पीएम मोदी इसके अलावा साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासीदेस और ग्रीस के पीएम क्यारीकोस मित्सोटाकिस से भी मिलेंगे। पीएम मोदी ने इससे पहले बुधवार को अर्मेनियाई समकक्ष निकोल पाशिनयान और न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंदा आर्डर्न से मुलाकात की। उन्होंने एस्तोनिया की राष्ट्रपति क्रिस्टी कालिजुलैड से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्वीपक्षीय संबंधों पर मुलाकात की।
ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम को संबोधित किया:-इससे पहले उन्होंने बुधवार को ही कैरेबियन कम्युनिटी एंड कॉमन मार्केट (CARICOM) के सदस्य राज्यों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। प्रधानमंत्री ने ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम को संबोधित किया और वैश्विक कंपनियों के 42 सीईओ से मुलाकात की। मोदी शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने वाले हैं।
तनाव के बीच मुलाकात:-बता दें कि पीएम मोदी और हसन रूहानी के बीच यह मुलाकात उस समय होने वाली है जब ईरान और अमेरिका के बीच तनाव चरम पर है। अमेरिका ने ईरान पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हुए हैं। पिछले दिनों सऊदी के अरामको कंपनी पर ड्रोन हमले के दोनों देशों के संबंधों में और तल्खी आ गई थी। अमेरिका का आरोप है कि ईरान ने यह हमला कराया है। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति रूहानी के बीच होनी वाली मुलाकात में आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।
मोदी की ट्रंप से मुलाकात:-इससे पहले मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई थी। दोनों के बीच आधे घंटे से ज्यादा तक यह मुलाकात चली। इस मुलाकात में आतंकवाद, व्यापार समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें