न्‍यूयॉर्क। 74वें संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के मौके पर न्‍यूयॉर्क में प्रधानमंत्री नरेंद्रे मोदी ने अार्मेनिया और न्‍यूजीलैंड के अपने समकक्ष से मुलाकात की। इस क्रम प्रधानमंत्री मोदी आर्मेनिया के अपने समकक्ष निकोल पशिनयान से मुलाकात किया। वार्ता के दौरान दोनों देशों के संबंधों को और ज्‍यादा मजबूत करने और विभिन्‍न क्षेत्रों के अलावा व्‍यापार एवं सांस्‍कृतिक क्षेत्र में साझेदारी को मजबूत करने पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने आतंकवाद समेत संयुक्‍त राष्‍ट्र की स्‍थाई सदस्‍यता के मुद्दे पर भी चर्चा की। आर्मेनिया के प्रधानमंत्री पशिनयान ने मोदी को आर्मेनिया आने का न्‍यौता भी दिया। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि प्राधनमंत्री मोदी ने सुरक्षा परिषद की स्‍थाई सदस्‍यता के लिए भारत की दोवदारी का लगातार समर्थन के लिए पशिनयान को थैंक्‍स कहा। दोनों देशों के बीच व्‍यापार और निवेश को बढ़ाने के लिए चर्चा की। अर्मेनिया के आइटी, कृषि प्रसंस्‍करण, पर्यटन व अर्मेनिया के अन्‍य क्षेत्रों में अवसर की खोज के लिए भारतीय कंपनियों की रुचि का भी जिक्र किया।
भारत और इएयू वार्ता करने काे राजी:-प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और यूरेशियन इकोनॉमिक यूनियन के बीच शीघ्र व्‍यापार व्‍यवस्‍था के समापन के लिए आर्मेनिया का समर्थन मांगा। भारत और इएयू जल्‍द ही इस संबंध में वार्ता करने पर राजी हैं। मोदी ने आर्मेनिया के हित और जरूरतों के अनुसार भारत के विकास साझेदारी को मजबूत करने की पेशकश की। बता दें कि भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रमों से बड़ी संख्‍या में आर्मेनियाईयों को लाभ हासिल हुआ है।
भारतीय निवेश को बढ़ावा देने पर जोर:-निकाेल पशिनयान ने भारतीय संस्‍कृति, फ‍िल्‍मों, संगीत और योग की लोकप्रियता का उल्‍लेख करते हुए दोनों देशों के बीच अधिक से अधिक सांस्‍कृतिक और मानवीय सहयोग का आह्वान किया। निकोल ने प्रधानमंत्री को अपनी सरकार की नई पहल के बारे में भी अवगत कराया। उन्‍होंने आर्मेनिया में भारतीय निवेश को आमंत्रित किया।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें