काबुल। पूर्वी अफगानिस्तान में एक सरकारी इमारत के भीतर आत्मघाती हमला हुआ है। जलालाबाद में इलेक्ट्रॉनिक पहचान पंजीकरण केंद्र में ये विस्फोट हुआ है। हमले में 10 से ज्यादा लोगों के गायल होने की खबर है। बताया जा रहा है की वहां अभी भी कुछ आतंकी छिपे हुए हैं, जिनसे सुरक्षाबलों की मुठभेड़ जारी है।प्रांतीय प्रवक्ता अताउल्लाह खोगयानी ने कहा कि धमाके के बाद सुरक्षाबलों की टीम मौके पर पहुंच गई है। फिलहाल इमारत से लोगों को निकालने का काम जारी है। हमले के पीछे तालिबान और इस्लामिक स्टेट का हाथ होने की आसंका जताई जा रही है, हालांकि किसी आतंकी संगठन ने अभीतक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।बता दें कि इससे पहले तालिबाद द्वारा किए गए अलग-अलग दो हमलों में 50 से ज्यादा लोग मारे गए थे और दर्जनों लोग घायल हो गए थे। एक धमाका राष्ट्रपति अशरफ गनी की चुनावी रैली को निशाना बनाकर किया गया था। इस धमाके में 26 लोगों की मौत हो गई थी। इनमें महिलाएं और बच्चे की संख्या ज्यादा थी। बताया जा रहा है कि जब हमला हुआ तब राष्ट्रपति वहीं मौजूद थे।
तालिबान ने दी थी धमकी;-गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक अमेरिकी सैनिक के मौत के बाद अमेरिका-तालिबान शांति वार्ता को रद कर दिया था। इसके बाद तालिबान ने अमेरिका को धमकी दी थी कि वार्ता रद करने से और अमेरिकीयों की जान जाएगी। इसके बाद से देश में लगातार धमाके हो रहे हैं और अमेरिकी दूतावास को निशाना बनाया जा रहा है।
क्या कहा था तालिबान ने:-वार्ता को रद करने के लिए ट्रंप की आलोचना करते हुए इस्लामिक समूह ने बयान जारी किया था, इस दौरान कहा गया 'इससे अमेरिका को और नुकसान होगा। इसकी विश्वसनीयता प्रभावित होगी, इसका शांति विरोधी रुख दुनिया के सामने होगा, जान-माल का नुकसान होगा।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें