नई दिल्ली। इस बार ओलंपिक में वेटिकन सिटी की नन भी जीत के लिए दौड़ लगाएंगी। हो सकता है कि कोई नन विजेता भी बन जाए। इसके लिए वेटिकन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी सिलिसिले में पहला ट्रैकसूट भी लॉन्च किया गया है। जो कि वेटिकन का ऑफिशियल ट्रैकसूट होगा। वेटिकन का मानना है कि ऐसा करने से शांति, सौहार्द में और मजबूती आएगी और संवाद के रास्ते खुलेंगे।वेटिकन ने दौड़ में भाग लेने के लिए इटालियन ओलंपिक कमेटी के साथ समझौता किया है जिससे कि वे वैश्विक स्तर पर चूनौती के रूप में पेश हो सकें। सबसे पहले वेटिकन की योजना यूरोपीय देशों के छोटी खेल मुकाबलों में भाग लेने की है। इसके बाद वेटिकन का सपना ओलंपिक गेम्स सेरेमनी में झंडा लहराते देखने का है। वेटिकन स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट के प्रमुख मेल्कर जोस ने कहा कि शुरुआत में ही बड़े मुकाबले की बजाय हमारी रणनीति छोटी-छोटी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने की है। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि वेटिकन का लक्ष्य मुकाबला करना नहीं है बल्कि एक साथ दौड़कर भाईचारे की भावना को और सुदृढ़ करना है।
ऐसा है ट्रैकसूट;-वेटिकन सिटी का ट्रैकसूट नेवी ब्लू कलर का है। इसके पीछे वेटिकन का नाम लिखा और सामने की ओर पवित्र चिन्ह बना हुआ है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें