मीडिया में उत्कृष्ट योगदान के लिए अशोक व्यास सम्मानित

03 April 2019
Author 


न्यूयार्क (हम हिंदुस्तानी)-भारतीयमूलकेमीडियाकर्मियोंकोएकमंचपरलाने, अमेरिका में बसे भारतीय मूल के समुदाय की सेवा करने के लिए उनकी सराहना करने और प्रोत्साहित करने की दिशा में छः बरस पहले ‘इंडो अमेरिकन प्रेस क्लब’ की स्थापना की गई थी, इसके पदाधिकारियों और इसके द्वारा सम्मानित किए जाने वालो में पत्रकारिता से सीधे सम्बंधित ना रहने वाले लोग भी शामिल रहे हैं।
एक दृष्टि से आज के युग में सोशल मीडिया ने सबको पत्रकार और मीडिया कर्मी बना दिया है।
हम हिंदुस्तानी’ में समय समय पर अपने लेख और कविताओं के माध्यम से योगदान देने वाले अशोक व्यास को भी प्रेस क्लब के वार्षिक कार्यक्रम में मीडिया जगत में उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर समाज में उल्लेखनीय योगदान के लिए कंचन पूला, डॉक्टर नीता जैन, कोंसलावास में सामाजिक मामलों के कोंसल देवदासन नायर और योग गुरु दिलीप जी को भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर जापान के परमानेंट मिशन में डिपुटी परमानेंट प्रतिनिधि डॉक्टर टोशिया होशिनो, यूनाइटेड नेशन्स में भारत के परमानेंट मिशन में मिनिस्टर दीपक मिश्रा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे
जिंस्मोन जकरिया प्रेस क्लब के संस्थापक हैं, कार्यक्रम में सम्मानित होने वालों का आत्मीयता और गरिमा के साथ परिचय साउथ एशियन टाइम्ज़ के प्रकाशक कमलेश मेहता ने दिया।
अशोक व्यास के बारे में बताते हुए कमलेश जी ने कहा के वे संस्कृत, हिंदी, अंग्रेज़ी और उर्दू जैसी भाषाओं के ज्ञाता होने के साथ साथ, जिनसे साक्षात्कार करते हैं, उनके भीतर का सर्वोत्तम उजागर करने में सफल रहते हैं। आकाशवाणी जोधपुर में १४ बरस और न्यूयार्क स्थित आई टी वी गोल्ड में पिछले २१ बरसों से प्रोग्राम ड़ाईरेक्टर के रूप में सेवाएँ देने वाले अशोक व्यास भारत गौरव से सम्मानित होने के साथ साथ न्यूयार्क स्थित कई सामाजिक, सांस्कृतिक संगठनों द्वारा सम्मानित हो चुके हैं।
इंडो अमेरिकन प्रेस क्लब द्वारा मीडिया जगत में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित होने को विशेष संतोष और उत्साह वर्धक बताते हुए अशोक व्यास ने कहा न्यूयार्क में भारतीय मीडिया सूचित करने, मनोरंजन करने, शिक्षित करने के साथ साथ भावनात्मक संबल प्रदान करने और आत्म गौरव को बढ़ाने की दृष्टि से भी एक विशिष्ट भूमिका निभाता है, उन्होंने आई टी वी गोल्ड के चेयरमैन पद्म श्री डॉक्टर सुधीर पारिख का शुभ कामना संदेश पढ़ने के साथ पाठकों और दर्शकों का भी आभार व्यक्त किया। उल्लेखनीय है की ‘हम हिंदुस्तानी’ में हिंदी भाषा में लिखने के साथ साथ अशोक व्यास ‘वन वर्ल्ड अंडर गॉड’ मासिक में हिंदू धर्म के बारे में निरंतर लेख लिखते रहे हैं। थे साउथ एशियन टाइम्ज़ और इंडियन पैनरामा समाचार पत्रों में भी समय समय पर उनके लेख प्रकाशित होते रहे हैं।
प्रेम, समन्वय और एकत्व के भारतीय भाव को विभिन्न विधाओं द्वारा अभिव्यक्त करने को समर्पित अशोक व्यास द्वारा हाल ही में भारत यात्रा के दौरान सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक और प्रशासनिक विषयों पर विशेष रिपोर्ट्स प्रस्तुत की गई थीं। आगामी लोक सभा चुनावों और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जयपुर में रिकार्ड की गई मुलाक़ातों को भी न्यूयार्क में विशेष सराहा गया। ‘हम हिंदुस्तानी’ के सम्पादक जे सिंह ने अशोक व्यास को इंडो अमेरिकन प्रेस क्लब द्वारा सम्मानित होने पर बधाई देते हुए कहा की अशोक जी को अब भारतीय भाव से परिपूर्ण पत्रकारिता हेतु नई पीढ़ी को प्रशिक्षित करने की तरफ़ भी ध्यान देना चाहिए

84 VIEWS
Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें