टेट मॉडर्न संग्रहालय द्वारा योग कक्षाएं लगाने की घोषणा : हिंदूओं ने कहा- प्रबंधकों का सराहनीय फैसला

26 July 2018
Author 


न्यूयॉर्क (हम हिन्दुस्तानी)-लंदन में स्थित आधुनिक और समकालीन कला के सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक टेट मॉडर्न द्वारा 28 जुलाई से 18 अगस्त तक योग की कक्षाएं प्रदान करने घोषणा का हिंदू समुदाय द्वारा स्वागत किया गया है। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूज्म के अध्यक्ष राजन जैद ने कहा कि संग्रहालय द्वारा उठाया गया कदम सकारात्मक कदम है जिससे अन्य संग्रहालयों को भी प्रेरणा मिलेगी और योग और अधिक प्रफुल्लित होगा। श्री जैद ने कहा कि योग जिसे एक जीवत जीवाश्म कहा जाता है, एक मानसिक और शारीरिक अनुशासन था क्योंकि सभी को साझा करने और लाभ लेने हेतु, जिनके निशान सिंधू घाटी सभ्यता के लिए 2,000 ईसा पूर्व वापस आ गए थे, सराहनीय है। उन्होंने साथ ही अन्य संग्रहालय प्रबंधकों से भी मांग की कि वे योग को बढ़ावा देने हेतु आगे आएं।

पीकॉक एक्ट लगाने की प्रक्रिया का विरोध
हिंदूओं ने आस्ट्रेलिया राजधानी क्षेत्र में पीकॉक एक्ट लगाने की प्रक्रिया का विरोध किया है। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूज्म के अध्यक्ष राजन जैद ने कहा कि बहुसंख्यक इच्छाओं के खिलाफ पीकॉक मैनेजमैंट जारी करना निंदनीय है क्योंकि ऐसा करने से हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को भी ठेस पहुंचेगी। श्री जैद ने सरकार से पूछा है कि क्या सरकार एक्ट के लोकतांत्रिक संस्थानों में बहुमत के नियम को समझ नहीं पाई है? जेड ने आगे कहा कि हिंदुओं के अलावा, मोरों को एक्ट कम्युनिटी के एक बड़े क्षेत्र में काफी समर्थन मिला, जो रंगीन आंखों और उनके जटिल नृत्य वाले पंखों के साथ अपने इंद्रधनुष हरे और नीले लंबे पूंछ गुप्त (ट्रेन) की सराहना करते हुए मोर पसंद करते थे। राजन जैद ने कहा कि अधिनियम मोर आबादी के पर्यावरणीय प्रभाव नगण्य होने की संभावना है और उन्हें ऑस्ट्रेलिया में कहीं भी पर्यावरण कीट घोषित नहीं किया गया था। इसके अलावा, उनकी गतिविधियों को प्रासंगिक राष्ट्रमंडल या अधिनियम सरकारी कानून के तहत एक प्रमुख धमकी प्रक्रिया या कीट प्रजातियों के रूप में पहचाना नहीं गया था। वे अधिनियम की सामाजिक या आर्थिक संपत्तियों को अस्वीकार्य नुकसान नहीं पहुंचा रहे थे।

बीयर की बोतल पर भगवान श्री गणेश की तस्वीर लगाने से हिंदूओं में आक्रोश
एक बार फिर से हिंदूओं की धार्मिक भावनाओं के साथ खिलवाड़ की गई है। अब लैटिना स्थित शराब तैयार करने वाली बिरफिओ पोंटिनो द्वारा बीयर की बोतल पर भगवान श्री गणेश की तस्वीर प्रकाशित की है, जिससे हिंदूओं में भारी रोष पाया जा रहा है। यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूज्म के अध्यक्ष राजन जैद ने उक्त कम्पनी के प्रबंधकों को शीघ्र बीयर की बोतल से भगवान श्री गणेश की तस्वीर हटाने एवं सार्वजनिक रूपसे माफी मांगनें को कहा है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो उन्हें संघर्ष करने हेतु विवश होना पड़ेगा और जिसकी जिम्मेदारी कम्पनी प्रबंधकों की होगी।

167 VIEWS
Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें