पद्मश्री डॉ. साइरस पूनावाला को मैसाच्यूसेट यूनिवर्सिटी ने "डॉक्टर ऑफ साइंस (ऑनरेरी)" से किया सम्मानित

07 June 2018
Author 

 

*अतीत में ये उपाधि बराक ओबामा, एलेन जॉनसन और एंथनी एस फाउसी को दिया जा चुका है
 न्यूयॉर्क (हम हिंदुस्तानी)-टीका के क्षेत्र में सराहनीय काम के लिए मैसाच्यूसेट यूनिवर्सिटी ने रविवार को डॉ. साइरस पूनावाला को "डॉक्टर ऑफ साइंस" की मानद उपाधिसे सम्मानित किया. बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा 'सेवन वैक्सीन हीरो ऑफ वर्ल्ड' में से एक के रूप में डॉ. साइरस पूनावाला को जाना जाता है. डॉ. साइरस पूनावाला सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक हैं. ये संस्था दुनिया का सबसे बडा टीका निर्माता है, जो सालाना 1.5 बिलियन खुराक का निर्माण करता है. ये खुराक 170 देशों में इस्तेमाल किए जाते है. 
डॉ पूनावाला ने कहा, "मैं हमारे काम को मान्यता देने के लिए मैसाच्यूसेट यूनिवर्सिटी का आभारी हूं. मैं मानता हूं कि वैक्सीनेशन के क्षेत्र को जिस सम्मान की आवश्यकता है, उसी सम्मान के साथ हमें इस क्षेत्र के साथ व्यवहार करना चाहिए. यह सिर्फ चिकित्सा विज्ञान से संबंधित एक सामान्य क्षेत्र नहीं है. यह एक सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है. हमें मानव जीवन के उत्थान के लिए सावधानीपूर्वक उपायों की आवश्यकता है और टीकाकरण एक ऐसा ही उपाय है."
अतीत में, वर्ष 2006 में बराक ओबामा को यह उपाधि दी गई थी. 2008 में  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डीजिज के निदेशक एंथनी एस फाउसी को यह उपाधि दी गई थी. महामहिम एलेन जॉनसन सरलीफ, लाइबेरिया की राष्ट्रपति और 2011 की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता को ये उपाधि साल 2012 में दी गई थी.
डॉ. पूनावाला के साथ चिकित्सक-वैज्ञानिक हूडा वाई. ज़ोगबी और ड्यूक यूनिवर्सिटी की नर्सिंग लीडर मैरियन ई. ब्रूम को भी उनकी उपलब्धियों के लिए "डॉक्टर ऑफ साइंस" की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया.

डॉ. पूनावाला पहले भारतीय है, जिन्हें पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (पीएएचओ) और पैन अमेरिकन हेल्थ एंड एजुकेशन फाउंडेशन (पीएएचईएफ) द्वारा “एक्सेलेंस इन इंटर-अमेरिकन पब्लिक हेल्थ”.                 

96 VIEWS
Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें