इंडिया नेवादा की राजधानी को कार्सन सिटी ऑफ सुपरवाइजर ने हिंदू मंत्रोच्चारण के साथ खोला

22 February 2018
Author 


न्यूयॉर्क (हम हिन्दुस्तानी)-नेवादा की राजधानी को कार्सन सिटी ऑफ सुपरवाइजर द्वारा यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूज्म के अध्यक्ष राजन जैद की अध्यक्षता में गायत्री मंत्रोच्चारण के साथ खोला गया। उल्लेखनीय है कि गायत्री मंत्रोच्चारण को हिंदू धर्म का सबसे पवित्र मंत्र माना जाता है। श्री जैद ने पहले प्राचीन संस्कृत शास्त्रों से आह्वान किया तथा बाद में संस्कृत भाषा के साथ प्रार्थना को अंग्रेजी में पढ़ा। जिसके उपरांत नेवादा की राजधानी को कार्य हेतु खोला गया। इस अवसर पर श्री जैद द्वारा गायत्री मंत्र की महत्ता के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी।

पब्लिक गणेश सकूल में श्री गणेश का मंदिर निर्माण करने की मांग
कैलिर्फोनिया स्थित पब्लिक गणेश हाईस्कूल में भगवान श्री गणेश का मंदिर निर्माण करने की मांग जोर पकड़ती जा रही है। हिंदू संगठनों के प्रतिनिधियों ने कहा कि इस स्कूल का नाम हिंदू देवी-देवताओं में आराध्य भगवान श्री गणेश जी के नाम पर रखा गया है, इसलिए स्कूल प्रबंधकों व स्थानीय सरकार का दायित्व बनता है कि वे स्कूल में श्री गणेश मंदिर निर्माण करें। यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूज्म के अध्यक्ष राजन जैद ने पीमोना यूनिफाइड स्कूल डिस्ट्रिक्ट ट्रस्टियों से मांग की है कि इस मसले का गंभीरता से हल करें क्योंकि इससे ङ्क्षहदू समुदाय की धार्मिक भावनाएं भी जुड़ी हुई हैं।

पेंस्लिवेनिया के सभी स्कूलों को दीवाली पर बंद करने की मांग
यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूज्म के अध्यक्ष राजन जैद ने मांग की है कि पेंस्लिवेनिया के सभी स्कूलों को दीवाली के उपलक्ष्य में अवकाश घोषित होने पर बंद किया जाए। उन्होंने कहा कि परिषद् की ओर से दीवाली के दिन अवकाश घोषित किया गया है। इस बार दीवाली 7 नवम्बर को आ रही है तथा जिसके अवकाश की घोषणा कौंसिल रॉक स्कूल डिस्ट्रिक्ट द्वारा की गई है। उन्होंने कहा कि दीवाली हिंदूओं का पवित्र त्यौहार है और जिसे पूरे जोश एवं उमंग के साथ मनाया जाता है। उन्होंने समूह स्कूल प्रबंधकों व शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों से मांगा की कि इस संदर्भ में विशेष आदेश जारी किए जाएं ताकि हिंदूओं की धार्मिक भावनाएं आहत न हो सकें।

विक्टोरिया सरकार की प्रशंसा धन मंदिर, हिंदुओं ने ऑस्ट्रेलिया सरकार से आग्रह किया राष्ट्रमंडल निधि मंदिरों
न्यूयॉर्क : विक्टोरिया सरकार द्वारा श्री शिव विष्णु मंदिर के रख-रखाव एवं संरक्षण हेतु विशेष वित्तीय सहायता प्रदान करने की जहां हिंदु संगठनों द्वारा प्रशंसा की गई है वहीं पर आस्टे्रलिया सरकार से मांग की है कि वे भी हिंदु मंदिरों हेतु वित्तीय सहायता प्रदान करे ताकि मंदिरों की उचित देखभाव एवं सरंक्षण हो सके। उल्लेखनीय है कि विक्टोरियन सरकार के मंत्री रॉबिन स्टॉक ने एक प्रैस विज्ञप्ति में ऐलान किया है कि श्री शिव विष्णु मंदिर के उत्थान हेतु सरकार की ओर से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ताकि मंदिर को और अधिक सुंदर एवं विशालकाय बनाया जा सके। जिसकी हिंदु संगठनों द्वारा प्रशंसा की जा रही है। दूसरी ओर यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूज्म के अध्यक्ष राजन जैद ने जहां विक्टोरिया सरकार की प्रशंसा की है वहीं आस्टे्रलिया सरकार से मांग की है कि वे भी हिंदु आबादी वाले स्थानों में मंदिरों का निर्माण करने में सहायता प्रदान करने के साथ-साथ अन्य मंदिरों के संरक्षण हेतु वित्तीय सहायता प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया की उन्नति में हिंदु समुदाय द्वारा बहुमूल्य योगदान डाला है तथा अब सरकार का कत्र्तव्य बनता है कि वे मंदिरों हेतु वित्तीय सरकार प्रदान करे।

88 VIEWS
Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें