नई दिल्‍ली।दिल्‍ली सरकार बर्ड फ्लू को लेकर काफी अलर्ट हो गई है। इसी क्रम में सरकार ने एक एहतियात के तौर पर एक बड़ा कदम उठाया है। गाजीपुर मुर्गा मंडी को सरकार ने 10 दिनों के लिए बंद कर दिया है। सरकार ने इसके अलावा बाहर से भी मुर्गा-मुर्गी के दिल्‍ली लाने पर रोक लगा दी है। दिल्‍ली में बाहर से आ रही चिड़ियों के सेहत की भी निगरानी कर रही है। सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने यह जानकारी लाइव प्रेस वार्ता  में दी है। 

लोगों से सावधानी बरतने की अपील;-मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर दिल्ली सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है। सरकार पूरी तरह अलर्ट मोड पर है। संबंधित विभागों की टीमें बनाई गई हैं, जहां भी पक्षी मरे मिले हैं, उनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि बर्ड फ्लू को लेकर सावधानी बरतें।

सरकार अलर्ट जारी है:सरकार ने बाहर से जिंदा मुर्गा-मुर्गियों के लाने पर रोक लगाया है। बता दें कि दिल्‍ली से पहले कई राज्‍यों में बर्ड फ्लू को लेकर सरकार अलर्ट जारी कर चुकी है। इसलिए सरकार ने एहतियात के तौर पर यह रोक लगाई है। दिल्‍ली के मयूर विहार फेज-3 में कुछ कौवों के मरने की सूचना के बाद से ही विभाग अलर्ट मोड पर है। उनके सैंपल को जालंधर के लैब में भेजे गए हैं। इनकी रिपोर्ट रविवार तक आएगी। इसके बाद दिल्‍ली सरकार इन रिपोर्ट के आधार पर उचित कदम उठाएगी।

सरकार ने जारी की हेल्‍प लाइन:-बर्ड फ्लू को लेकर सरकार ने लोगों से सूचना-आदान प्रदान करने के लिए एक हेल्‍प लाइन नंबर जारी किया है। 011- 23890318 इस नम्बर पर 24 घंटे की हेल्पलाइन की सुविधा मिलेगी। वहीं, डीएम के नेतृत्व में रैपिड रिस्पांस टीमें बनाई गई हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

pr checker

ताज़ा ख़बरें