नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बेंगलुरु प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन (Bengaluru Tech Summit 2020) का शुभारंभ किया। इस खास कार्यक्रम में नई तकनीक के साथ महामारी के बाद आने वाली प्रमुख चुनौतियों पर चर्चा की जा रही है। आपको बता दें कि कर्नाटक सरकार, बायोटेक्नोलॉजी एंड स्टार्टअप, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) और एमएम एक्टिविटी-टेक कम्युनिकेशंस ने साथ मिलकर इस टेक समिट का आयोजन किया है, जो कि 19 नवंबर से 21 नवंबर तक चलेगा।     

पीएम मोदी ने किया संबोधित 

  • पीएम मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी ने मानवीय गरिमा को बढ़ाने का काम किया है। मौजूदा वक्त में लाखों किसानों एक क्लिक पर वित्तीय सहायता समेत जरूरी जानकारी हासिल कर पाते हैं। यह सब टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही संभव हो सका है।
  • कोरोना वायरस के दौर में टेक्नोलॉजी ने गरीबों तक मानवीय मदद पहुंचाने में काफी मदद की है। पीएम मोदी ने बताया कि भारत के पास इंफॉर्मेशन के दौर में खुद को आगे रखने की भरपूर ताकत है। हमारे पास टेक्नलॉजी से जुड़ा कमाल का नॉलेज मौजूद है साथ ही हमारे पास एक बड़ा बाजार है। हमारे लोकल टेक सॉल्यूशन के पास इस दिशा में दुनिया को देने के लिए काफी कुछ है।
  • मौजूदा वक्त में टेक सॉल्यूशन को भारत में डिजाइन किया जाता है। फिर इसे पूरी दुनिया में पहुंचाया जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि युवा साइबर सिक्योरिटी सॉल्यूशन की दिशा में अहम रोल अदा कर सकते हैं। 
  • डिजिटल इंडिया जीवन जाने का एक तरीका बन गया है। BHIM UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) इसका एक जीता जागता उदाहरण है। पीएम मोदी ने कहा कि हम इंफॉर्मेशन के मध्य युग में हैं। इसमें किसने पहले एंट्री ली, यह महत्व नही रखता है, बल्कि सबसे ज्यादा महत्व यह रखता है, आखिर इस फील्ड में सबसे बेहतर कौन है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने डिजिटल और टेक सॉल्यूशन के लिए सफलतापूर्वक एक मार्केट तैयार किया है। सरकार ने अपनी सभी योजनाओं में टेक्नोलॉजी को अहम हिस्सेदारी दी है। हमारी सरकार का मॉडल "टेक्नोलॉजी फर्स्ट" है।  

बेंगलुरु टेक समिट 2020 की थीम:-इस वर्ष बेंगलुरु टेक समिट 2020 की थीम Next is Now रखी गई है। इस कार्यक्रम में उभरती हुई नई तकनीक से लेकर कोविड-19 के बाद आने वाली मुख्य चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। इसके तहत कोरोना महामारी के बाद के विश्व में उभरती मुख्य चुनौतियां और 'सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स' और बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में प्रमुख प्रौद्योगिकी और नई तकनीकों के प्रभाव पर मुख्य रूप से चर्चा की जा रही है।कोरोना महामारी के कारण Tech Summit 2020 को भी वर्चुअली आयोजित किया जा रहा है। यानि इसमें हिस्सा लेने वाले सभी लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसमें जुड़कर अपने विचार रखेंगे। 

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

pr checker

ताज़ा ख़बरें