आगरा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने परिवार के साथ ताजमहल का दीदार करने सोमवार शाम आगरा पहुंचे। ट्रंप के साथ पत्नी मेलानिया, बेटी और दामाद भी मौजूद रहे। आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके स्वागत किया। इस दौरान ट्रंप और उनके परिवार का सैंकड़ों कलाकारों ‘मयूर नृत्य’ प्रस्तुत कर स्वागत किया। यह पहली बार है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपनी पत्नी के साथ पूरी दुनिया प्रेम की निशानी के रूप में प्रसिद्ध ताजमहल का दीदार किया है। इस दौरान ताजमहल का का सौंदर्य देखकर डोनाल्ड ट्रम्प मंत्र मुग्ध हो गए। उन्होंने विजिटर बुक में इसके लिए बोला- थैंक यू इंडिया।सोमवार दोपहर अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में लोगों को संबोधित करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आगरा पहुंचे और परिवार के साथ ताजमहल का दीदार किया। करीब एक घंटा ताज की खूबसूरती को निहारने के बाद वह आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पहुंचे। वहां उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प को 'ताजमहल' का एक बड़ा चित्र भेंट किया। इसके बाद वह अपने परिवार के साथ विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो गए।
-इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने परिवार के साथ ताजमहल के मुख्य द्वार से वापस निकल रहे हैं। इसके बाद वह होटल अमर विलास पहुंचेंगे और फिर वहां से एयरपोर्ट रवाना हो जाएंगे। एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी विदाई के लिए मौजूद हैं। वहां से वह दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।
-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ वहां मौजूद सुरक्षा कर्मियों और अधिकारियों के साथ भी तस्वीर खिंचवाई। इस वक्त डोनाल्ड ट्रंप पूरे उमंग में हैं और मेहमाननवाजी से अभिभूत हैं। इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने किसी को निराश नहीं किया और पूरे शांत मन से सभी के साथ तस्वीर खिंचवाई।
-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया का हाथ थामे अब मुख्य गुम्बद के वापस आ रहे हैं। शाम को ताज महल का रूप ही अलग होता है। इस वक्त शाम की लालिमा में ढंके ताज को वह बार-बार देख रहे हैं। इस दौरान वह 17 हेक्टेयर बने बागीचे को भी देख रहे हैं।
-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ दुनिया के सातवें अजूबे ताज महल के मुख्य गुम्बद पहुंचे। यहां स्थित शाहजहां और मुमताज की कब्रों को भी देखा। इस दौरान गाइड नितिन सिंह उन्हें ताज महल के इतिहास से रूबरू कराते रहे। इस दौरान ट्रंप की बेटी इवांका अपने मोबाइल फोन से ताज महल के सामने लगातार तस्वीरें खिंचवाती रहीं।
-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ पूरी दुनिया में प्रसिद्ध डायना बेंच पहुंचे और यादगार तस्वीर खिंचवाई। यह पहली बार है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपनी पत्नी के साथ तस्वीर खिंचवाई है। इसके बाद पत्नी मेलानिया का हाथ थामे ताज की ओर बढ़ ट्रंप रहे हैं। इससे पहले ट्रंप की बेटी इवांका भी पति के साथ कर ताज का दीदार कर रही हैं। उन्होंने ने भी डायना बेंच पर तस्वीर खिंचवाई। इवांका ने अपने मोबाइल फोन से भी किसी सहयोगी के माध्यम से अपनी तस्वीर खिंचवाई।
-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ ताजमहल के मध्य में स्थित डायना टेबल पहुंच रहे हैं। उनके साथ गाइड नितिन सिंह ताज से संबंधित कहानियां सुना रहे हैं। दोनों बहुत ही उत्सुकता से ताममहल के इतिहास के बारे में जानकारी ले रहे हैं।
-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी और दामाद के साथ ताज महल पहुंच गए हैं। वह एक घंटे स्मारक मे रहेंगे। दुनिया इस अजूबे को देखने के लिए वह करीब डेढ़ किलोमीटर पैदल चलेंगे। इस दौरान ट्रंप ने विजिटर बुक पर अपनी टिप्पणी लिखी। उन्होंने विजिटर बुक में ताज को देखकर भारतीय संस्कृति और कला को सराहा और कहा कि बेहद अद्भुत है ताज महल। उन्होंने इसके लिए भारत को धन्यवाद दिया।
-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी और दामाद के साथ शिल्पग्राम पहुंच गए हैं। वहां से 27 गोल्फ कार्ट के काफिले साथ ताजमहल का दीदार करने जाएंगे। होट अमर विलास में उनके लिए कोहिनूट स्वीट बुक है। इससे पहले रास्ते भर उनके स्वागत के लिए लगभग एक दर्जन मंच लगाए गए थे, जिस पर कलाकार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दे रहे थे।
-इससे पहले उत्तर प्रदेश की संस्कृति की झलक देखने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का काफिला एयरपोर्ट से ताज महल की ओर रवाना हुआ। रास्ते मे जगह-जगह कालाकार लोक नृत्य करते रहे। बच्चे दोनों देशों के झंडे हाथों में लेकर उनका स्वागत किया। डोनाल्ड ट्रंप के आगमन पर ताज महल को विशेष तौर पर सजाया गया है। शाहजहां व मुमताज की कब्रों का पहली बार मडपैक कराया गया है। होटल अमर विलास से ताज तक की 500 मीटर की दूरी ट्रंप परिवार गोल्फ कार्ट से तय करेगा।
-अपने परिवार के साथ दो दिवसीय भारत दौरे पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में पीएम नरेंद्र मोदी के साझा कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद एयरफोर्स वन विमान से आगरा खेरिया एयरपोर्ट पर पहुंच गए हैं। यहां वह अपने अपने परिवार के साथ ताजमहल का दीदार करेंगे। वह दो घंटे आगरा में रहेंगे। हवाई अड्डे पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका स्वागत किया।
-रन-वे से कुछ दूरी पर तीन सौ कलाकारों ने प्रदेश की संस्कृति की झलक प्रस्तुत की, जिसमें प्रमुख रूप से मयूर नृत्य शामिल है। अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यक्रम के अनुसार, वह दो घंटे आगरा में रहेंगे। इस बीच ट्रंप परिवार एक घंटा ताज परिसर में बिताएगा।
-ट्रंप के आगमन को देखते हुए एयरफोर्स स्टेशन से लेकर ताज पूर्वी गेट को दुल्हन की तरह सजाया गया। हर चौराहे और तिराहे पर भारत और अमेरिका के झंडे लगाए गए, जबकि रोड किनारे छात्र-छात्राएं दोनों देशों के ध्वज लहरा रहे। जगह-जगह पीएम नरेंद्र मोदी और ट्रंप व उनकी पत्नी मेलानिया के होर्डिंग, पोस्टर लगाए गए । वीआइपी रोड पर तिरंगी स्ट्रीट लाइट लगाई गई ।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें