नई दिल्ली। भारत में इस समय स्मार्टफोन के लगभग 70 करोड़ यूजर्स हैं। आज देश का हर दूसरा यूजर स्मार्टफोन चलाता है। ऐसे में स्मार्टफोन से संबंधित परेशानियों का सामना कई यूजर्स को करना पड़ता है। इन 70 करोड़ यूजर्स में से ज्यादातर यूजर्स ऐसे हैं जो बजट या मिड बजट स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। इन स्मार्टफोन्स की सबसे बड़ी खामी ये होती है कि इनमें इंटरनल मेमोरी और कम RAM दी जाती है। इसकी वजह से यूजर्स को फोन हैंग होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। 4G और हाई एंड टेक्नोलॉजी के दौर में यूजर Google Play Store से अपनी रोजमर्रा के ऐप भी डाउनलोड करते हैं तो उनके फोन की मेमोरी भर जाती है। ऐसे में हमें कुछ आसान टिप्स को फॉलो करना पड़ता है, ताकि स्मार्टफोन की मेमोरी भरे ना और फोन में हैंग होने की समस्या दूर हो जाए।
सबसे पहले Cache करें क्लियर:-स्मार्टफोन के ऐप्स के साथ कई Cache फाइल्स फोन की इंटरनल मेमोरी में स्टोर होती रहती हैं। ये Cache फाइल्स धीरे-धीरे इक्ट्ठा होकर फोन की मेमोरी को भर देती है। जिसके साथ ही स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। इन Cache फाइल्स को क्लियर करने के लिए स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं। उसके बाद स्टोरेज ऑप्शन में जाकर इसे क्लियर कर लें।
गैर जरूरी ऐप्स करें डिलीट:-स्मार्टफोन्स में कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐसे ऐप्स भी होते हैं, जिनका हम बहुत कम इस्तेमाल करते हैं। इस तरह के ऐप्स को अपने फोन से डिलीट कर दें। इन ऐप्स की वजह से आपके फोन की इंटरनल स्टोरेज और RAM कैपेसिटी पर असर पड़ता है। खास तौर पर एंड्रॉइड 9 या इससे पहले वाले ऑपरेटिंग सिस्टम में ये ऐप्स बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और हमें पता भी नहीं चलता है। ऐसे में इन ऐप्स को अनइंस्टॉल या डिलीट करने से फोन की इंटरनल स्टोरेज तो बढ़ेगी ही, साथ ही साथ फोन के RAM के परफॉर्मेंस भी बेहतर होगी।
कम RAM वाले स्मार्टफोन में लाइट ऐप करें डाउनलोड:-कई सोशल मीडिया ऐप्स लाइट वर्जन में उपलब्ध हैं, आप चाहें तो मेन वर्जन की जगह इन ऐप्स के लाइट वर्जन को डाउनलोड कर सकते हैं। लाइट वर्जन में आपको वही ऐप कम स्पेस के साथ उपलब्ध होता है। हालांकि, लाइट वर्जन में केवल आपको उस ऐप के बेसिक फीचर्स ही मिलते हैं, जिसे आप रेग्युलर इस्तेमाल कर सकते है। खास तौर पर उन यूजर्स के लिए लाइट वर्जन वाले ऐप्स एक बेहतर विकल्प होते हैं, जो कम RAM और स्टोरेज वाले स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं।
एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड;-कम इंटरनल मेमोरी वाले स्मार्टफोन के लिए एक्सटर्नल स्टोरेज काफी महत्वपूर्ण होता है। एक्सटर्नल मेमोरी में आप अपने फोटोज वीडियोज जैसे फाइल्स को स्टोर कर सकते हैं और फोन की इंटरनल स्टोरेज खाली रहती है। जिसकी वजह से फोन हैंग नहीं होता है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें