नई दिल्ली। त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है। दिवाली की पार्टी होगी और दोस्त व रिश्तेदार भी घर आएंगे। ऐसे में आप अपने घर को नया लुक देने के बारे में जरूर सोच रहे होंगे। साथ ही, घर के पुराने और बेकार पड़े सामानों की जगह नए सामान खरीदना चाह रहे होंगे। वैसे यह एक ऐसा वक्त होता है जहां आप मंहगे से मंहगे सामानों पर भारी छूट भी हासिल कर सकते हैं।ध्यान देने वाली बात यह है कि त्योहारों के समय हर कोई खरीदारी करता है। ऐसे वक्त में पर्याप्त धन की जरूरत होती है, ताकि खुलकर खर्च किया जा सके। हालांकि, इसका असर आपकी सेविंग पर भी पड़ सकता है। ऐसे में आप पर्सनल लोन या व्यक्तिगत ऋण पर विचार कर सकते हैं। यह आपको किसी भी तरह के वित्तीय तनाव से बचाएगा। आइए उन 4 कारणों के जरिए जानते हैं कि फेस्टिव सीजन में पर्सनल लोन किस तरह से लाभदायक है।
पात्रता शर्तें (Eligibility Criteria) और ऑनलाइन आवेदन है आसान:-त्योहारों के मौसम में हर कोई व्यस्त रहता है। ऐसे में यह कोई नहीं चाहेगा कि लोन लेते समय उसे थकाऊ औपचारिकताओं का सामना करना पड़े। हालांकि, अगर आप शीर्ष-स्तरीय ऋणदाता से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आप शुरुआत से ही कई तरह की परेशानियों से खुद को मुक्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको पात्रता शर्तों को पूरा करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा। पर्सनल लोन के लिए यह एक खास तरह की विशेषता है, इसलिए किसी भी ऋणदाता को चुनने से पहले इस क्वालिटी पर जरूर ध्यान दें।
लोन से मिलने वाली राशि को मन-मुताबिक कर सकते हैं खर्च:-पर्सनल लोन लेने का एक बड़ा लाभ यह है कि आप संपत्ति को गिरवी रखने की परेशानी से खुद को बचा सकते हैं। लोन में आपको मिलने वाली राशि आपके वित्तीय प्रोफाइल और ऋणदाता द्वारा दी जाने वाली ऋण सीमा (Loan Limit) पर निर्भर करेगी। इसके अलावा मिलने वाली राशि को आप अपने मन-मुताबिक खर्च कर सकते हैं। इसका अर्थ है कि आप इसका उपयोग त्योहारी सीजन के दौरान किन्ही भी वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।इस राशि की सहायता से आप रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए उपहार खरीद सकते हैं, घरेलू उपकरणों की खरीदारी कर सकते हैं, अपने या अपने परिवार के लिए यात्रा की व्यवस्था कर सकते हैं, इसके अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।
उत्सव के लिए त्वरित स्वीकृति और शीघ्र वितरण का आनंद;-पर्सनल लोन लेने वालों को तुरंत स्वीकृति मिल जाती है। आपके उत्सव में किसी भी तरह की बाधा न हो इसके लिए आपको पूरा समय भी मिलता है। त्वरित स्वीकृति मिलने के अलावा कुछ प्रतिष्ठित कंपनियां भी हैं, जो पर्सनल लोन के लिए शीघ्र वितरण प्रकिया को अपनाती हैं। उन्हीं प्रतिष्ठित कंपनियों में Bajaj Finserv भी शामिल है। यह कंपनी मिनटों में लोन एप्लिकेशन और 24 घंटे के भीतर लोन की पूरी मंजूरी देती है, बशर्ते आप सभी पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करें।
फ्लेक्सिबल टेनर के साथ कुल राशि का भुगतान करें:-त्योहारी सीजन के दौरान यदि आप लोन लेते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आपको किसी भी तरह की तत्काल वित्तीय बाध्यताओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप एक फ्लेक्सिबल टेनर के साथ कुल राशि का भुगतान कर सकते हैं। इसका मतलब है कि यदि आप जल्द से जल्द कर्ज-मुक्त होना चाहते हैं तो छोटा टेनर चुन सकते हैं, या EMI को न्यूनतम रखने के लिए एक लंबा टेनर का विकल्प चुन सकते हैं।आज वित्तीय क्षेत्र में काफी प्रगति हुई है। व्यक्तिगत ऋण या पर्सनल लोन लेना काफी आसान हो गया है। हालांकि, सबसे उपयुक्त लोन की पहचान करने के लिए आपको रिसर्च करने की आवश्यकता है। पर्सनल लोन ब्याज दरों, मंजूरी सीमा और अन्य सुविधाओं के आधार पर अपने विकल्पों को वर्गीकृत करना उपयुक्त लोन की पहचान करने का अच्छा तरीका है। एक उपयुक्त लोन मिल जाने के बाद, अपने कुल बकाये और योजना पुनर्भुगतान के बारे में जानने के लिए पर्सनल लोन EMI कैलकुलेटर का उपयोग करें।कंपनी पर्सनल लोन देने के लिए कई ऑफर दे रही है, क्योंकि यह प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर त्वरित स्वीकृति और फ्लेसिबल टेनर भी देती है। आपको 25 लाख रुपए तक की लोन की स्वीकृति मिल सकती है, और आप 12 से 60 महीने में अपनी सुविधा अनुसार लोन चुका सकते हैं। Bajaj Finserv कंपनी लोन स्वीकृति के 24 घंटे के भीतर पूर्ण वितरण की गारंटी देती है। इन सभी लाभों का आनंद लेने के लिए, अपने पूर्व-स्वीकृत ऑफर की ऑनलाइन जांच करें और अपने पर्सनल लोन के लिए तुरंत स्वीकृति प्राप्त करें।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें