नई दिल्ली। Haryana Assembly Election के लिए प्रत्‍याशियों की सूची जारी होने से पहले ही हरियाणा कांग्रेस में बवाल हो गया है। हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष डॉ. अशोक तंवर भारी संख्‍या मेें अपने समर्थकों के साथ दिल्‍ली में कांग्रेस मुख्‍यालय पर प्रदशर्न कर रहे हैं। तंवर और उनके समर्थक जमकर नारेबाजी कर रहे हैं। तंवर समर्थक पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हु्ड्डा, गुलाम नबी आजाद सहित कई नेताओं के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।अशोक तंवर के समर्थक सुबह से कांग्रेस मुख्यालय के सामने धरना दे रहे थे। दोपहर बाद खुद तंवर भी वहां पहुंचे और इसके बाद समर्थकों को जोया सातवें आसमान पर पहुंच गया और उन्‍होंने वहां जबर्दस्‍त नारेबाजी शुरू कर दी। एक कार की छत पर चढ़कर अशोक तंवर ने भी नारेबाजी में समर्थकों का साथ दिया। प्रदर्शनकारी वहां पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, उनके पुत्र दीपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस के हरियाणा प्रभारी गुजाम नबी आजाद के खिलाफ नारे लगा। इससे पूरा माहौल तनावपूर्ण हाे गया।बता दें कि कांग्रेस हरियाणा में अपने प्रत्‍याशियों की घोषणा अब तक नहीं कर पाई है, जबकि नामांकन में अब दो दिन ही शेष रह गए हैं। पार्टी में टिकट बंटवारे में खींचतान के कारण अब तक प्रत्‍याशियों की सूची फाइनल नहीं हाे पा रही है। इससे पार्टी के विधानसभा चुनाव अभियान को लेकर गंभीर समस्‍या बन गई है।बता दें कि पिछले कई दिनों से कांग्रेस में टिकट वितरण को लेकर मारामारी चल रही है। मंगलवार को भी हालत यह हो गई कि हरियाणा के कांग्रेसी पार्टी की कार्यवाहक राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के आवास के बाहर ही आपस में भिड़ गए। मंगलवार शाम जब राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के निवास पर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक खत्म हुई तो वहां एकत्र पार्टी कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी शुरू कर दी।ये कार्यकर्ता सोनिया के आवास से लेकर कांग्रेस मुख्यालय परिसर तक समिति की बैठक खत्म होने का इंतजार कर रहे थे। जैसे ही बैठक खत्म हुई और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपनी गाड़ी से बाहर निकले तो कुछ कार्यकर्ताओं ने डॉ. अशोक तंवर जिंदाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिए। इसके बाद हुड्डा समर्थकों ने भी एकत्रित होकर अपने नेता के नारे लगाए। स्थिति तनावपूर्ण तो रही मगर यहां कार्यकर्ता खुद ही शांत होकर चले गए।इस दौरान तंवर समर्थकों ने कहा कि वे चुनाव मैदान में पैराशूट से उतारे जाने वाले पार्टी प्रत्याशियों का विरोध करने आए हैं। साथ ही राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी तक अपना यह संदेश भी पहुंचाने आए हैं कि उनके नेता अशोक तंवर के समर्थकों को भी टिकट वितरण में पूरा महत्व दिया जाए क्योंकि उन्होंने पांच साल तक प्रदेश में संगठन को मजबूत करने का काम किया है।
कांग्रेस के टिकट वितरण में झलकेगा पार्टी का सामूहिक नेतृत्व:-कांग्रेस बुधवार को ही देर सायं सभी 90 टिकटों पर प्रत्याशी घोषित कर देगी। सूत्रों के अनुसार टिकट वितरण में किसी एक नेता को महत्व नहीं दिया गया है बल्कि कांग्रेस के सभी क्षत्रपों के समर्थकों को समायोजित किया गया है। भाजपा की तरह कांग्रेस ने भी लोकसभा चुनाव लडऩे वाले सभी नेताओं की पसंद के उम्मीदवार विधानसभा क्षेत्रों में उतारने का फैसला लिया है। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा, कुलदीप बिश्नोई, रणदीप सुरजेवाला, किरण चौधरी सहित अशोक तंवर के समर्थकों को भी टिकट देने पर सहमति बन चुकी है।
देर शाम फिर हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक:-मंगलवार को सोनिया गांधी की अध्यक्षता में 10 जनपथ पर दोपहर बाद तीन बजे शुरू हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में कांग्रेस नेता मोहसिना किदवई, केसी वेणुगोपालन, अहमद पटेल, मुकुल वासनिक,गुलाम नबी आजाद, देवेंद्र यादव, दीपा दास मुंशी सहित पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा भी उपस्थित रहीं। इस बैठक में कांग्रेस नेताओं ने पार्टी नीतियों के अनुसार जीतने वाले उम्मीदवारों को टिकट दिए जाने पर राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुहर लगवाई।सोनिया की अध्यक्षता में करीब 3 घंटे तक बैठक चली। इसमें हुड्डा और सैलजा द्वारा स्क्रीनिंग कमेटी की 28 से 30 तारीख तक चली तीन दिन की लंबी मैराथन बैठक के बाद तय किए प्रत्याशियों के पैनलों पर चर्चा हुई। अब सभी 90 उम्मीदवार तय कर लिए गए हैं। हालांकि सूची को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके बाद कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता में एक बार फिर 15 गुरुद्वारा रकाबगंज रोड स्थित पार्टी के वाररूम में शुरू हुई। माना जा रहा है कि इसमें तय नामों की सूची कभी भी जारी कर दी जाएगी।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें