नई दिल्‍ली। अजहर मसूद को वैश्‍विक आतंकी घोषित करने की राह में चीन के द्वारा अड़ंगा लगाए जाने के बाद से कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियां एक-दूसरे पर जमकर निशाना साध रही हैं। इसी कड़ी में अध्‍यक्ष राहुल गांधी को कटघरे में खड़ा करते हुए वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने उन पर निशाना साधा है।राहुल को याद दिलाते हुए जेटली ने लिखा कि चीन और कश्मीर दोनों पर एक ही व्यक्ति ने गलती की है। 2 अगस्त, 1955 को नेहरू ने मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा था जिसमें कहा गया था कि अनौपचारिक रूप से अमेरिका द्वारा सुझाव दिया गया है कि चीन को संयुक्त राष्ट्र में लिया जाना चाहिए लेकिन सुरक्षा परिषद में नहीं। इसके साथ अमेरिका चाहता था कि भारत को सुरक्षा में उसकी जगह लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस पत्र के अनुसार, हम निश्चित रूप से अमेरिका की पेशकश स्वीकार नहीं कर सकते क्योंकि इसका मतलब है कि चीन के साथ अन्याय करना और यह चीन जैसे महान देश के साथ अनुचित होगा कि वो सुरक्षा परिषद में न हो।बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंस कसा था। उन्होंने मोदी सरकार के चीन के साथ कूटनीतिक रिश्ते पर भी सवालिया निशान लगाए लगाते हुए सरकार के साहस पर भी सवाल खड़े किए थे। राहुल गांधी ने ट्वीट में लिखा था कि मोदी शी जिनपिंग से डर रहे हैं। भारत के खिलाफ चीन ने काम किया है, लेकिन उनके मुंह से एक भी शब्द नहीं निकला है। उन्‍होंने तीन उदाहरण देते हुए नमो की चीन कूटनीति पर सवाल खड़े किए। उन्‍होंने तीन सवाल करते हुए पीएम से सवाल किया।
1.शी जिनपिंग के साथ झूले
2.दिल्ली में शी से गले मिले
3. चीन में शी के सामने झुके
हालांकि बाद में BJP की ओर से राहुल गांधी को जवाब देते हुए ट्वीट किया गया कि आज चीन UNSC का हिस्सा ही नहीं होता, अगर आपके ग्रेट ग्रैंडफादर चीन को उसे ये सीट तोहफे में ना देते।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें