नई दिल्ली - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बुधवार को लाल किले से भाषण देते हुए अंतरिक्ष अभियान के बारे में जानकारी दी।
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे यह घोषणा करने में प्रसन्नता हो रही है कि 2022 तक, 75 वें स्वतंत्रता वर्ष में हम एक मानव अंतरिक्ष मिशन की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा, 'हम 2022 या उससे पहले तक भारतीय को अंतरिक्ष में भेजेंगे।
प्रधानमंत्री ने रिसर्च के लिए भारतीय वैज्ञानिकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने हमें गौरवान्वित किया है। उन्होंने 100 से ज्यादा सैटेलाइट्स लॉन्च की है। इसके साथ ही उन्होंने सफलतापूर्वक मंगल मिशन को भी पूरा किया।
इसरो ने 15 फरवरी 2017 को सफलतापूर्वक 104 उपग्रहों को लॉन्च किया था, जिनमें से तीन भारतीय थे जबकि बाकी विदेशी वाणिज्यिक उपग्रह थे। भारत के पहले चंद्रयान -1 को अक्टूबर 2008 में इसरो द्वारा लॉन्च किया गया था और यह अगस्त 2009 तक संचालित किया गया। इसके बाद देश की दूसरी चंद्र जांच चंद्रयान -2 को जनवरी 2019 में शुरू किया जाएगा।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें