खेल

खेल (4574)


नई दिल्ली - ऑस्ट्रेलिया को पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से हार का सामना करना पड़ा। कंगारू टीम ने बड़ी मुश्किल से पहला टेस्ट ड्रॉ करवा लिया लेकिन दूसरे टेस्ट में पाकिस्तानी गेंदबाजों के आगे उनकी एक ना चली।
ऑस्ट्रेलिया को खास कर पाक तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास ने खूब परेशान किया। इस नए पाकिस्तानी स्टार गेंदबाज ने दूसरे टेस्ट मैच में 10 विकेट लेकर अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। इस गेंदबाज ने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 5-5 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियो को मुकाबले से बिल्कुल बाहर कर दिया।
अब्बास ने पहले टेस्ट में भी 7 विकेट लेकर पाकिस्तान की जीत का दास्तान लिख दी थी लेकिन अंत में ऑस्ट्रेलिया किसी तरह से मैच ड्रॉ करवाने में सफल रहा। मोहम्मद अब्बास अब तक अपने टेस्ट करियर में 10 टेस्ट मैच में 16 से कम की औसत से 59 विकेट ले चुके हैं।
अब इस गेंदबाज को देखकर दुनिया के पूर्व नंबर वन और साउथ अफ्रीका के स्टार गेंदबाज डेल स्टेन ने भविष्यवाणी कर दी कि वह भविष्य के नंबर वन गेंदबाज को देख रहे हैं। वैसे स्टेन ही नहीं दुनिया के कई क्रिकेट दिग्गज भी अब्बास की गेंदबाजी से प्रभावित दिखे।
आखिर कौन है अब्बास
मोहम्मद अब्बास का जन्म 10 मार्च 1990 को पाकिस्तान के सियालचोट में हुआ था। इस खिलाड़ी ने क्रिकेट खेलना थोड़ा लेट शुरू किया। क्रिकेट खेलने से पहले उन्होने वेल्डिंग का काम भी किया हुआ है। इसके अलावा एक चमड़े की फैक्ट्री के अलावा कोर्ट के ऑफिस बॉय के रूप में भी वह काम कर चुके हैं।
एक इंटरवियू में अब्बास ने बताया था कि मेरी जिंदगी चुनौतियों वाली रही है लेकिन उसी का अनुभव मुझे क्रिकेट में काम आ रहा है। जब मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया तो मैं इतना परिपक्व हो चुका था कि बड़ी से बड़ी परेशानी का सामना कर पाउं। एक वक्त ऐसा था कि मुझे या तो क्रिकेट चुनना था या क्रिकेट, इस वक्त में मेरे एक दोस्त ने मदद की और उसी की वजह से मैं दोनों काम एक साथ काम कर पाया।


नई दिल्ली - भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज के बाद 21 अक्टूबर से वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। गुवाहाटी में होने वाले पहले वनडे के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली भी अभ्यास के लिए पहुंचे। विराट जैसे ही गुवाहाटी एयरपोर्ट से बाहर निकले वैसे ही फैंस ने चीकू-चीकू के नारे लगाना शुरू कर दिया।
सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद विराट कोहली आराम कर रहे थे। विराट कोहली के साथ केएल राहुल भी गुवाहाटी पहुंच गए हैं। टेस्ट सीरीज के बाद दोनों देशो के बीच 5 वनडे और 3 टी-20 मैचों की सीरीज होनी है। फैंस को भी विराट को नीली जर्सी में देखने को उत्सुक होंगे क्योंकि विराट एशिया कप में आराम कर काफी समय बाद सीमित ओवर्स की क्रिकेट खेलेंगे।
इस सीरीज में सचिन को पीछे छोड़ेंगे विराट!
इस सीरीज में विराट कोहली 187 रन बनाते ही सचिन को पीछे छोड़ देंगे और इंडीज टीम के खिलाफ भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में वेस्टइंडीज के खिलाफ कुल 39 मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 52.53 की औसत से 1573 रन बनाए थे। सचिन ने कैरेबियाई टीम के विरुद्ध वनडे क्रिकेट में चार शतक और 11 अर्धशतक भी लगाए थे।
फिलहाल इस मामले में सचिन से ठीक पीछे भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं। विराट ने इंडीज टीम के खिलाफ 27 वनडे मैचों में 60.30 की औसत से 1387 रन बनाए हैं। विराट ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में चार शतक और 9 अर्धशतक लगाए हैं। विराट शतक के मामले में भी सचिन को पीछे छोड़ सकते हैं।
वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ हैं। द्रविड़ ने इस टीम के खिलाफ 42.12 की औसत से 40 मैचों में 1348 रन बनाए हैं। द्रविड़ ने इन मैचों में तीन शतक और आठ अर्धशतक लगाए थे। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली इंडीज के खिलाफ वनडे में 1142 रन बनाकर इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं।
गांगुली ने 27 मैचों में 47.58 की औसत से ये रन बनाए थे। गांगुली इंडीज के खिलाफ वनडे में एक भी शतक नहीं लगा पाए थे। उन्होंने कैरेबियाई टीम के विरुद्ध 11 अर्धशतक लगाए थे।


ओडेन्से (डेनमार्क) - किदाम्बी श्रीकांत ने अपने करियर में दूसरी बार दिग्गज लिन डैन को पराजित करके डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाई जहां उनका सामना हमवतन समीर वर्मा से होगा। विश्व में छठे नंबर के श्रीकांत ने गुरुवार को मेंस सिंगल्स में विश्व में 14वें नंबर के डैन से दूसरे दौर के मैच में पहला गेम गंवाने के बाद वापसी करके 18-21, 21-17, 21-16 से जीत दर्ज की।
दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और पांच बार के विश्व चैंपियन डैन अब पहले की तरह अजेय नहीं रहे लेकिन अब भी उन्हें दमदार माना जाता है। श्रीकांत और डैन के बीच ये पांचवां मुकाबला था। चीनी खिलाड़ी ने इन दोनों के बीच रियो ओलंपिक 2016 के क्वॉर्टर फाइनल में खेला गया मैच जीता था। श्रीकांत ने 2014 चाइना ओपन में डैन को हराकर सनसनी फैला दी थी।
किदाम्बी श्रीकांत ने अपने करियर में दूसरी बार दिग्गज लिन डैन को पराजित करके डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाई जहां उनका सामना हमवतन समीर वर्मा से होगा। विश्व में छठे नंबर के श्रीकांत ने गुरुवार को मेंस सिंगल्स में विश्व में 14वें नंबर के डैन से दूसरे दौर के मैच में पहला गेम गंवाने के बाद वापसी करके 18-21, 21-17, 21-16 से जीत दर्ज की।
दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और पांच बार के विश्व चैंपियन डैन अब पहले की तरह अजेय नहीं रहे लेकिन अब भी उन्हें दमदार माना जाता है। श्रीकांत और डैन के बीच ये पांचवां मुकाबला था। चीनी खिलाड़ी ने इन दोनों के बीच रियो ओलंपिक 2016 के क्वॉर्टर फाइनल में खेला गया मैच जीता था। श्रीकांत ने 2014 चाइना ओपन में डैन को हराकर सनसनी फैला दी थी।

 


दुबई - ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कंगारू टीम को 373 रन से हार का सामना करना पड़ा। इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने दो टेस्ट मैच की सीरीज़ को 1-0 से अपने नाम कर लिया। 373 रन की बड़ी हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक और बड़ा झटका लगा। उन्हें आइसीसी की ताज़ा टेस्ट रैंकिंग में दो स्थान का नुकसान उठाना पड़ा।
तीसरे से पांचवें स्थान पर खिसका ऑस्ट्रेलिया
इस हार से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम आइसीसी की टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज़ थी, लेकिन पाकिस्तान के हाथों मिली 373 रन की इस बड़ी हार के बाद कंगारुओं का दो पायदान का नुकसान हुआ है। आइसीसी की ताज़ा टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई टीम अब पांचवें स्थान पर पहुंच गई है।
ऑस्ट्रेलिया ने 106 अंकों के साथ टेस्ट सीरीज़ की शुरुआत की थी और वो द. अफ्रीका से सिर्फ कुछ दशमलव के अंतर से पीथे थी, लेकिन इस हार के बाद अब ऑस्ट्रेलिया के 102 अंक हो गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम अब न्यूज़ीलैंड से मामूली रूप से पीछे है।
वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान को इस जीत के बाद अंकों को लिहाज़ से काफी फायदा हुआ है। पाकिस्तान को इस जीत के चलते सात अंका का फायदा हुआ है। पहले पाकिस्तान के 88 अंक थे लेकिन अब उनके 95 अंक हो गए हैं। हालांकि इस सीरीज़ जीत के बाद भी पाकिस्तान आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में सातवें स्थान पर ही रहेगा। अगर पाकिस्तान इस सीरीज़ को 2-0 से जीत जाता तो वो श्रीलंका को पीछे छोड़कर छठे स्थान पर कब्ज़ा जमा सकता था।


अबु धाबी - पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच अबु धाबी में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को पाक टीम ने 373 रन से जीत लिया है। इस जीत के साथ पाकिस्तान ने दो टेस्ट मैच की सीरीज़ को भी 1-0 से अपने नाम कर लिया। दुबई में खेला गया पहला मैच ड्रॉ रहा था। पाकिस्तान ने यह टेस्ट 373 रनों से जीतने के साथ ही इतिहास रच दिया। रनों के लिहाज़ से देखा जाए तो ये टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान की सबसे बड़ी जीत रही। पाकिस्तान की इस जीत के हीरो रहे तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद अब्बास।
पाकिस्तान ने इस तरह रचा इतिहास
पाकिस्तान ने चौथी पारी में आस्ट्रेलिया के सामने 538 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। आस्ट्रेलियाई टीम इस लक्ष्य के आस-पास भी नहीं पहुंच पाई और दूसरी पारी में 164 रनों पर नौ विकेट खोकर मैच हार गई। उस्मान ख्वाजा चोट के कारण बल्लेबाजी करने नहीं उतरे। 538 रनों के रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 49.4 ओवरों में 164 रनों पर सिमट गई। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद अब्बास ने कुल मिलाकर 10 विकेट चटकाए। अब्बास को इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाज़ा गया। इससे पहले पाकिस्तान की टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही थी जब उसने अबुधाबी में अक्टूबर 2010 में कंगारू टीम को 356 रनों से हराया था।
अब्बास ने जीता मैन ऑफ द सीरीज़ का खिताब
मोहम्मद अब्बास ने दो टेस्ट मैच की इस सीरीज़ में कुल 17 विकेट अपने नाम किए। अब्बास ने दुबई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में सात शिकार किए थे। इसके बाद अबु धाबी में खेले गए दूसरे मुकाबले में अब्बास ने दोनों पारियों में पांच-पांच विकेट चटकाए और पाकिस्तान को सबसे बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।
ऐसे हारा ऑस्ट्रेलिया
पाकिस्तान के पहली पारी के 282 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 145 रनों पर सिमट गई थी। पहली पारी में 137 रनों की बढ़त लेने के बाद पाकिस्तान ने दूसरी पारी 9 विकेट पर 400 रन बनाकर घोषित करते हुए कंगारू टीम के सामने 538 रनों का रिकॉर्ड टारगेट रखा था। ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन 47/1 से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पारी 164 रनों पर सिमट गई, चोटिल उस्मान ख्वाजा बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे। मार्नस लेबुस्चेंज ने 43 और ट्रेविस हेड ने 36 रन बनाए। मोहम्मद अब्बास ने 62 रनों पर 5 विकेट लिए जबकि यासिर शाह ने 45 रनों पर 3 विकेट झटके।

 


मस्कट (ओमान) - युवा स्ट्राइकर दिलप्रीत सिंह की हैट्रिक की मदद से मौजूदा चैंपियन भारत ने मेजबान ओमान को 11-0 से करारी शिकस्त देकर एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। ओमान ने पहले क्वॉर्टर में भारत को गोल नहीं करने दिया। भारतीय टीम ने 17वें मिनट में ललित उपाध्याय के गोल से खाता खोला।
गुरुवार को खेले गये मैच में दूसरे क्वॉर्टर में भारतीय टीम ने कुल चार गोल किए। उपाध्याय के अलावा हरमनप्रीत सिंह ने 22वें मिनट, नीलकांत शर्मा ने 23वें मिनट और मनदीप सिंह ने 30वें मिनट में गोल दागे। पहले क्वॉर्टर में भारतीय खेमे में सेंध लगाने के असफल प्रयास करने वाला ओमान दूसरे क्वॉर्टर में पूरी तरह से दबाब में दिखा और फिर इससे आखिर तक नहीं उबर पाया।
दिलप्रीत बने मैन ऑफ द मैच
दिलप्रीत ने तीन गोल (41वें, 55वें और 57वें मिनट) किए और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। उनके अलावा गुरजंत सिंह (37वें मिनट), आकाशदीप सिंह (27वें मिनट), वरुण कुमार (49वें मिनट) और चिंगलेनसना सिंह (53वें मिनट) ने भी भारत की तरफ से गोल दागे। सीनियर राष्ट्रीय टीम की तरफ से पहली बार मैन ऑफ द मैच बनने वाले दिलप्रीत ने इसका श्रेय अपने साथियों को दिया जिन्होंने मौके बनाए।
रविवार को भारत का मुकाबला होगा पाकिस्तान से
दिलप्रीत ने कहा, 'ये एक के प्रयास से संभव नहीं था। मेरे साथियों ने मौके बनाये जिससे मैं गोल कर पाया।' भारतीय कोच हरेंद्र सिंह ने कहा कि टीम का लक्ष्य बड़ी जीत दर्ज करना था। उन्होंने कहा, 'हम इस तरह से शुरुआत करके खुश हैं लेकिन आगे चुनौती कड़ी होगी। हमने पहले क्वॉर्टर में जिस तरह का खेल दिखाया उससे मैं खुश नहीं हूं।' भारत अगला मैच रविवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलेगा।

 

मेलबर्न - अगले महीने भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी। जहां पर भारतीय टीम तीन टी-20, चार टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज़ खेलेगी। भारत के इस ऑस्ट्रेलियाई दौरे से पहले ही मेजबान टीम के लिए बुरी खबर है। ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष स्तरीय बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा चोटिल होने के कारण आठ सप्ताह तक क्रिकेट जगत से बाहर रह सकते हैं। ऐसे में ख्वाजा के भारत के खिलाफ खेले…
नई दिल्ली -भारत और वेस्टइंडीज के बीच आगामी वनडे सीरीज़ में टीम इंडिया इतिहास रचने वाली है। आगामी वनडे सीरीज़ में टीम इंडिया एक मामले में दुनिया की बाकी सभी टीमों में सबसे पहले एक काम करने वाली है। 21 अक्टूबर (रविवार) को गुवाहाटी में वनडे सीरीज़ का पहला मैच खेला जाएगा। इसके बाद 24 अक्टूबर को दूसरा वनडे मैच विशाखापत्तनम में खेला जाना है। इसी मैच में टीम इंडिया…
बेंगलुरू - पवन नेगी की 49 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से खेली गई नाबाद 39 रनों की संघर्षपूर्ण पारी ने दिल्ली को विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा दिया है। दिल्ली ने गुरुवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में झारखंड को दो विकेट से हरा फाइनल में प्रवेश किया। 20 अक्टूबर को होने वाले फाइनल मुकाबले में दिल्ली का सामना…
मुंबई - भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने गुरुवार को देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया-ए, इंडिया-बी और इंडिया-सी टीमों का एलान कर दिया है। यह टूर्नामेंट 23 अक्टूबर से दिल्ली में शुरू हो रहा है। बीसीसीआइ ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी।इंडिया-ए का कप्तान दिनेश कार्तिक को बनाया गया। युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ कार्तिक की कप्तानी में खेलते नजर आएंगे। वहीं करुण नायर और रविचंद्रन अश्विन…
Page 1 of 327

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें