खेल

खेल (5105)

नई दिल्‍ली। कश्‍मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद ये सवाल खड़ा हो गया है कि भारतीय क्रिकेट टीम 'क्रिकेट विश्‍व कप' में पाकिस्‍तान टीम के साथ मैच खेलने मैदान में उतरेगी या नहीं? भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने साफ कर दिया है कि यदि सरकार मना करेगी, तो पाकिस्‍तान टीम के साथ कोई मैच नहीं खेला जाएगा। इसी मुद्दे पर 22 फरवरी यानि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्‍त प्रशासकों की समिति (सीओए) की दिल्‍ली में बैठक होने जा रही है। इस बैठक के दौरान आगे की रणनीति तय की जाएगी और खेल मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय से सलाह मांगी जाएगी। इसके बाद बीसीसीआई और सीओए मिलकर एक नजीते पर पहुंचेंगे।सीओए की बैठक के बाद ही बीसीसीआई पाकिस्तान को क्रिकेट विश्व कप से बाहर करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को चिट्ठी लिखेगा। अभी तक ऐसी कोई चिट्ठी नहीं लिखी गई है, जिसे लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं। दरअसल, सीओए के प्रमुख और पूर्व कैग प्रमुख विनोद राय ने बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी को आईसीसी को यह लिखने को कहा है। साथ ही जौहरी को इस महीने दुबई में होने वाली आईसीसी की बैठक में यह भी जानकारी देंगे कि भारत के लोग पाकिस्तान के साथ विश्व कप मैच नहीं चाहते हैं।बीसीसीआई के एक पदाधिकारी ने इसकी पुष्टि की, लेकिन साथ ही कहा कि इसकी कोई गारंटी नहीं है कि आईसीसी हमारी बात माने। इस बार का प्रारूप भी ऐसा है जिसमें हर टीम को हर टीम से ग्रुप स्तर में ही भिड़ना है। यानी भारत को हर कीमत पर पाकिस्तान से भिड़ना ही होगा। अगर दो ग्रुप होते तो उसमें बदलाव करके पाकिस्तान के खिलाफ मैच को टाला जा सकता था। पदाधिकारी ने कहा कि अगर आईसीसी हमारी बात नहीं मानता है और पाकिस्तान को प्रतिबंधित नहीं करता है तो एक रास्ता है कि विरोध स्वरूप पाकिस्तान के खिलाफ मैच नहीं खेला जाए, लेकिन इससे टीम इंडिया का ही नुकसान होगा।ऐसी स्थिति में पाकिस्तान को जीता हुआ घोषित किया जाएगा और उसे अंक मिल जाएंगे। ऐसा ही एक बार हुआ था जब भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका ने संयुक्त रूप से विश्व कप आयोजित किया था और कुछ टीमों ने सुरक्षा कारणों से श्रीलंका में मैच नहीं खेले थे। ऐसी परिस्थिति में श्रीलंका को विजेता टीम को मिलने वाले अंक दे दिए गए थे। पदाधिकारी ने कहा कि 22 तारीख को ही दिल्ली में सीओए की बैठक है। उसमें इस पर चर्चा हो सकती है, लेकिन जहां तक मुझे पता है कि सीओए की दूसरी सदस्य डायना इडुल्जी इस बात से सहमत नहीं हैं, क्योंकि उनका मानना है कि अगर आईसीसी हमारी बात नहीं मानता है तो इससे हमारा मान घटेगा।बीसीसीआई के तीनों पदाधिकारियों का भी मानना है कि आनन-फानन में कोई कदम उठाने की जगह सोच-समझकर दूरगामी फैसला लेना चाहिए। हम पहले से ही पाकिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेल रहे हैं। उनके खिलाड़ियों को आइपीएल में नहीं खिलाया जा रहा है।

नई दिल्ली। 24 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही वनडे और टी-20 सीरीज से पहले गुरुवार को भारतीय क्रिकेट टीम को तगड़ा झटका लगा है। चोट के कारण वनडे सीरीज से हार्दिक पांड्या टीम से बाहर हो गए हैं। पांड्या की जगह ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया है। बीसीसीआइ ने गुरुवार को कहा कि बोर्ड की मेडिकल टीम की सलाह पर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को आराम देने का फैसला किया है। पांड्या को इलाज के लिए बेंगलुरू में नेशनल क्रिकेट अकादमी में जाने को कहा गया है। वह अगले सप्ताह अकादमी में पहुंचेंगे।बीसीसीआइ ने टी20 की दो मैचों की सीरीज में अब 15 की जगह 14 खिलाड़ियों को रखने का फैसला किया है। वनडे सीरीज में अब हार्दिक की जगह रवींद्र जडेजा लेंगे। पहला टी-20 विशाखापट्नम में 24 फरवरी को खेला जाएगा जबकि दूसरा और अंतिम टी20 मैच 27 फरवरी को बेंगलुरू में खेला जाएगा। वनडे सीरीज दो मार्च से शुरू हो रही है, पहला मैच हैदराबाद में खेला जाएगा। दूसरा वनडे नागपुर में 5 मार्च, तीसरा वनडे 8 मार्च को रांची और चौथा वनडे मोहाली में 10 मार्च को खेला जाएगा। 13 मार्च को दिल्ली में वनडे सीरीज का पांचवा और आखिरी मैच खेला जाएगा।
दो टी 20 मैचों के लिए भारतीय टीम-विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), कृणाल पांड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, मयंक मार्कडेंय।
पहले दो वनडे के लिए भारतीय टीम:-विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मो. शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, रिषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, लोकेश राहुल।
तीसरे, चौथे व पांचवें वनडे के लिए भारतीय टीम:-विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा ( उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मो. शमी, विजय शंकर, लोकेश राहुल, रिषभ पंत।

बारबाडोस। इंग्लैंड ने सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय और जो रूट के शानदार शतकों के दम पर बुधवार को ब्रिजटाउन में पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में वेस्टइंडीज को छह विकेट से शिकस्त दी। वेस्टइंडीज ने क्रिस गेल (135) के शतक की बदौलत आठ विकेट पर 360 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने रॉय की 85 गेंद में 125 रनों की तूफानी पारी और रूट के 97 गेंद में 102 रनों की बदौलत चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। रॉय को मैन ऑफ द मैच चुना गया।वेस्टइंडीज में हासिल किया जाने वाला यह सबसे बड़ा लक्ष्य है। रॉय ने केवल 65 गेंदों में शतक पूरा किया जो मेहमान टीम की सरजमीं पर सबसे तेज वनडे शतक है। उन्होंने जॉनी बेयरस्टो (34) के साथ पहले विकेट के लिए 91 रन जोड़े।बेयरस्टो के पवेलियन लौटने के बाद रॉय ने रूट के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की। उन्हें स्पिनर देवेंद्र बिशू ने अपना शिकार बनाया, लेकिन तब तक इंग्लैंड की टीम मजबूत स्थिति में पहुंच चुकी थी। इसके बाद, रूट ने मोर्चा संभाला और कप्तान इयोन मॉर्गन के साथ तीसरे विकेट के लिए 116 रनों की अहम साझेदारी कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया।मॉर्गन और रूट इसके बाद आउट हो गए, लेकिन मेहमान टीम को लक्ष्य तक पहुंचने में परेशानी नहीं हुई। वेस्टइंडीज के लिए जेसन होल्डर ने दो जबकि बिशू और ओशेन थॉमस ने एक-एक विकेट लिया।इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज के लिए क्रिस गेल ने 129 गेंद में 12 छक्कों और 3 चौकों की बदौलत 135 रनों की पारी खेली। मेजबान टीम की पारी में 23 छक्के लगे जो नया रिकॉर्ड है।विकेटकीपर-बल्लेबाज शाई होप ने भी 64 रनों की पारी खेली, जबकि डेरेन ब्रावो ने 40 रनों का योगदान दिया। इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स और आदिल राशिद ने तीन-तीन विकेट लिए। क्रिस वोक्स को दो विकेट मिला।

नई दिल्ली। भारत टेस्ट क्रिकेट टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में शुमार चेतेश्वर पुजारा को अक्सर धीमे खेल के लिए जाना जाता है। चेतेश्वर पुजारा को इसी वजह से वनडे और टी-20 में शामिल नहीं किया जाता है। आईपीएल के पिछले चार सीज़न में इस बल्लेबाज़ को किसी भी टीम ने खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। चेतेश्वर पुजारा ने इन सबको करारा जवाब दिया है। उन्होंने गुरुवार को मुश्ताक़ अली ट्रॉफी में सौराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए महज़ 61 गेंदों में शतक जमा दिया। उन्होंने शतक को पूरा करने में 31 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और एक छक्का लगाया। चेतेश्वर पुजारा ने अपने स्वभाव के विपरीत तेज़ और आक्रमक बैटिंग की और रेलवे के खिलाफ सैंकड़ा ठोंक दिया। पुजारा ने पहले महज़ 29 गेंदों में अर्धशतक लगाया।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी की थी शानदार बल्लेबाजी:-चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट सीरीज़ में शानदार बल्लेबाज़ी की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन के चलते प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ बने थे। 2019 आईपीएल सीज़न की नीलामी में उनका बेस प्राइज़ 50 लाख था, लेकिन किसी भी फ्रेंचाइजी ने उनको खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी। 2014 में चेतेश्वर पुजारा ने आखिरी बार किंग्स एलेवेन पंजाब की तरफ से मैच खेला था। आईपीएल में पुजारा ने 99 के स्ट्राइक रेट से 390 रन बनाये हैं। सय्यद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी में रेलवे के खिलाफ शतक जमा कर पुजारा ने संकेत दे दिए हैं की वो इस फॉर्मेट में भी बल्लेबाज़ी कर सकते हैं।

मुंबई| भारतीय महिला वनडे टीम की उप-कप्तान हरमनप्रीत कौर चोट के चलते इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से बाहर हो गई हैं। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, हरमनप्रीत को कुछ दिन पहले पटियाला में टखने में लग गई थी और अब वह उसी चोट के चलते वनडे सीरीज से बाहर हुई हैं। उन्होंने मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम में टीम के साथ अभ्यास सत्र में भाग लिया था, लेकिन वह बुधवार को अभ्यास सत्र से दूर थीं।हरमनप्रीत की जगह अब हरलीन देओल को टीम में शामिल किया जाएगा। देओल सोमवार को हुए अभ्यास मैच में भारतीय बोर्ड एकादश टीम का हिस्सा थीं। भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच पहला वनडे शुक्रवार को यहां खेला जाएगा। हरमनप्रीत अब बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (अकादमी) जाएंगी, जहां उनकी चोट की जांच की जाएगी।

 

 

जमैका। इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की 5 वनडे मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज ने विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को टीम में शामिल किया है। इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराने और गेल की मौजूदगी से कैरेबियाई टीम काफी मजबूत दिखाई दे रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले से पहले उन्होंने इंग्लैंड के स्पिनर आदिल राशिद को बचकर रहने की चेतावनी दे दी है। गेल की इस चेतावनी के बाद राशिद भी चुप नहीं बैठे और बोले मैं भी तैयार हूं। बता दें कि गेल ने वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) के बाद वनडे क्रिकेट से रिटायर होने की घोषणा कर दी है।
गेल के बयान पर राशिद का पलटवार;-बता दें कि वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच पहला मैच आज ही यानी 20 फरवरी को खेला जाना है। इस वनडे मुकाबले के खेले जाने से पहले गेल ने राशिद को टारगेट करते हुए कहा, ‘बचके रहना… मैं तैयार हूं और मुकाबले का इंतजार कर रहा हूं।’ गेल ने कहा, 'मुझे नहीं पता कि इंग्‍लैंड की गेंदबाजी की शुरुआत कौन करेगा, लेकिन किसी भी गेंदबाज को क्रिस गेल से बचकर रहना होगा।' इसके बाद राशिद ने गेल को जवाब देते हुए कहा, 'मेरे लिए भी ये रोमांचक होगा। मैं अपनी योजना का सही तरह से इस्तेमाल कर सकूंगा। मुझे गेंदबाजी करते हुए अपने वेरिएशंस का चतुराई से इस्‍तेमाल करना होगा। मैं भी इस मुकाबले का इंतजार कर रहा हूं।'
राशिद बोले- गेल भी इंसान, करेंगे गलती:-राशिद ने कहा, 'स्‍वाभाविक रूप से कुछ चिंता होती है, लेकिन आपको अपनी क्षमता और अपने आप पर विश्‍वास करना होता है। आपको खुद पर यह यकीन रखना होता है कि आप उसे आउट कर सकते हैं। गेल भी इंसान है और हर इंसान से गलतियां होती हैं। ऐसे में उसे गलती के लिए मजबूर करके आउट करने के लिए केवल एक गेंद की जरूरत होगी।'बता दें कि वनडे सीरीज से पहले बारबाडोस में हुए अभ्‍यास मैच में इंग्‍लैंड ने 171 रन से जीत हासिल की थी। इस मैच में राशिद ने 7 ओवर में 21 रन देकर 2 विकेट लिए थे। इस प्रदर्शन को देखकर कहा जा सकता है कि वनडे सीरीज में राशिद इंग्‍लैंड की गेंदबाजी की अहम कड़ी होंगे।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे युवराज सिंह आखिरकार सिक्सर किंग क्यों कहे जाते हैं इसका उदाहरण उन्होंने फिर से पेश कर दिया। युवी बेशक टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं लेकिन वो कुछ ना कुछ ऐसा करते रहते हैं जो उन्हें सुर्खियों में बनाए रखता है। अब युवराज का एक वीडियो सोशल मीडिया पर छाया हुआ और इसे खूब पसंद भी किया जा रहा है। इस…
नई दिल्ली। बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज रॉस टेलर ने काफी अच्छी पारी खेली। टेलर की इस पारी से न्यूजीलैंड ने मेहमान टीम के सामने विशालकाय स्कोर खड़ा किया। इस मैच में न्यूजीलैंड को जीत तो मिली ही साथ ही साथ टेलर न्यूजीलैंड वनडे क्रिकेट इतिहास के बेहद खास खिलाड़ी भी बन गए। टेलर ने फ्लेमिंग को पीछे छोड़ रचा इतिहास;-रॉस टेलर…
नई दिल्ली। New Zealand vs Bangladesh: न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में भी बांग्लादेश की टीम को जीत नहीं मिली लेकिन टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज शबीर रहमान ने अपनी टीम के लिए कमाल की पारी खेली और शतक भी लगा दिया। रहमान ने अपनी टीम को जीत दिलाने की बहुत कोशिश की लेकिन वो इसमें कामयाब नहीं हो पाए और बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा। शबीर…
नई दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले के बाद आगामी विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबलों को लेकर चल रही अटकलों पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने कहा कि कार्यक्रम में बदलाव के कोई संकेत नजर नहीं आ रहे हैं।पुलवामा में सीआरपीएफ की बस पर हुए आतंकी हमले के बाद देश भर में विश्व कप में 16 जून को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में भारतीय टीम के…
Page 1 of 365

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें