खेल

खेल (4974)

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया के लिए बेहद खास हैं और ये बात शायद किसी को समझाने की जरूरत नहीं है। दूसरे वनडे में जब भारतीय टीम को सीरीज में बने रहने की सख्त जरूरत थी उस वक्त विराट का बल्ला चला और टीम को जीत मिली। उनकी पारी के दम पर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में अब तक बना हुई है। अब अगला वनडे यानी सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच मेलबर्न में खेला जाना है। जाहिर है इस मैच में भी भारतीय क्रिकेट फैंस और टीम को विराट से आस तो होगी ही। आखिर मेलबर्न विराट के लिए खास क्यों है जानते हैं।
आखिरी मैच में लगाया था शतक:-भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस ऑस्ट्रेलियाई दौरे से पहले वर्ष 2016 में वहां का दौरा किया था। उस वक्त टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी थे। उस वनडे सीरीज में दोनों देशों के बीच पांच मैच खेले गए थे और भारत को मेजबान टीम ने 1-4 से शिकस्त दी थी। वर्ष 2016 में खेले गए वनडे सीरीज का तीसरा मैच भी मेलबर्न में ही खेला गया था। इस मैच में विराट कोहली ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने 117 गेंदों का सामना करते हुए 117 रन बनाए थे। इस पारी में उनका स्ट्राइक रेट 100 का रहा था और उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और दो छक्के लगाए थे। विराट ने इस मैच में दूसरे विकेट के लिए शिखर धवन के साथ मिलकर 119 रन की साझेदारी की थी जबकि तीसरे विकेट के लिए अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर 109 रन की साझेदारी की थी। यानी उन्होंने दो शतकीय साझेदारी निभाई थी। विराट की इस पारी के दम पर ही भारत ने 50 ओवर में छह विकेट पर 295 रन बनाए थे। इस मैच में विराट के अलावा भारत की तरफ से धवन ने 68 और रहाणे ने 50 रन की पारी खेली थी।
इस बार भी विराट से है उम्मीद:-विराट इस वक्त अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं। दूसरे वनडे में उन्होंने बेहतरीन शतक लगाकर टीम को जीत दिलाई थी तो मेलबर्न में उन्होंने आखिरी वनडे में भी शतकीय पारी खेली थी। यानी हालात और रिकॉर्ड दोनों इस बात की तरफ इशारा करते हैं कि विराट के लिए इस मैदान पर बड़ी पारी खेलने की उम्मीद करना बेमानी नहीं है। वैसे वर्ष 2016 में खेले गए वनडे मैच में विराट के शतक के बावजूद भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने विराट की शतक के दम पर 295 रन जरूर बनाए लेकिन मेजबान टीम ने 48.5 ओवर में सात विकेट पर 296 रन बनाकर इस मैच को जीत लिया था।
दिलचस्प है ये अंक का खेल;-भारत ने पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे (2016) पर जो पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली थी उसका तीसरा मैच मेलबर्न में ही खेला गया था। इस बार भी इस वनडे सीरीज का तीसरा मैच मेलबर्न में ही खेला जाएगा। वैसे भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच इस बार तीसरा टेस्ट मैच मेलबर्न में ही खेला गया था और टीम इंडिया को इसमें 137 रन से बड़ी जीत मिली थी। विराट ने इस टेस्ट मैच की पहली पारी में 82 रन बनाए थे। यानी हम उम्मीद कर सकते हैं कि टीम इंडिया मेलबर्न में तीसरा वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम कर सकती है।

नई दिल्ली। विराट कोहली अब जितने भी मैच खेलते हैं उन सबमें किसी का रिकॉर्ड तोड़ते हैं या फिर किसी के रिकॉर्ड की बराबरी करते हैं। अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में वो वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर व दुनिया के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को रन के मामले में पीछे छोड़ने में सिर्फ कुछ रन ही पीछे हैं। अगर विराट ऐसा कर लेते हैं तो वो वनडे क्रिकेट में 10,000 से ज्यादा रन बनाने के मामले में टॉप टेन बल्लेबाजों में शुमार हो जाएंगे। इस लिस्ट में इस वक्त विराट लारा से एक स्थान नीचे यानी 11वें स्थान पर हैं। लारा इस क्लब में फिलहाल दसवें नंबर पर मौजूद हैं।
विराट के पास टॉप टेन में शामिल होने का शानदार मौका:-वनडे क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में अब तक सिर्फ 13 बल्लेबाजों का नाम ही शामिल हैं और इसमें विराट कोहली का स्थान इस वक्त ग्यारहवां है। तीसरे वनडे में यानी मेलबर्न में विराट कोहली अगर 67 रन बना लेते हैं तो वो वनडे क्रिकेट में रन बनाने के मामले में ब्रायन लारा को पीछे छोड़ देंगे। इस वक्त विराट के वनडे में कुल 10,339 रन हैं। वहीं ब्रायन लारा के नाम पर 10,405 रन हैं। विराट ने एडिलेड में खेले गए दूसरे वनडे में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर शानदार शतक लगाया था और अपने रनों की संख्या को यहां तक पहुंचा दिया था। अब विराट 67 रन बनाते ही लारा को पीछे छोड़ते हुए टॉप टेन में शामिल हो जाएंगे। हालांकि विराट जिस तरह की फॉर्म में हैं उससे तो यही उम्मीद है कि वो ऐसा करने में कामयाब रहेंगे।
वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप टेन बल्लेबाज ये हैं-
सचिन तेंदुलकर- 463 मैच- 18,426 रन
कुमार संगकारा- 404 मैच- 14,234 रन
रिकी पोंटिंग- 375 मैच- 13,704 रन
सनथ जयसूर्या- 445 मैच- 13,430 रन
महेला जयवर्धने- 448 मैच- 12,650 रन
इंजमाम-उल-हक- 378 मैच- 11,739 रन
जैक्स कैलिस- 328 मैच- 11,579 रन
सौरव गांगुली- 311 मैच- 11,363 रन
राहुल द्रविड़- 344 मैच- 10,889 रन
ब्रायन लारा- 299 मैच- 10,405 रन

नई दिल्ली। दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने महेंद्र सिंह धौनी की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में 'मैच फिनिश' करने की काबिलियत की प्रशंसा की और कहा कि अब से वह अंत तक पारी को आगे बढ़ाएंगे। धौनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान 'मैच फिनिश' करने की अपनी काबिलियत का नजारा पेश किया और तेंदुलकर ने इसे उनकी सोच प्रक्रिया का नतीजा बताया।तेंदुलकर ने अपने एप '100एमबी' में कहा कि दूसरे वनडे में उनका योगदान काफी अच्छा था। पहले मैच में मुझे लगा कि वह थोड़ा लय में नहीं थे, वह गेंद को वहां नहीं हिट कर पा रहे थे, जहां वह चाहते थे और ऐसा किसी के भी साथ हो सकता है। वह दूसरे मैच में कुछ अलग सोचकर उतरे थे और पहली ही गेंद से वह अलग खिलाड़ी दिखे। 'धौनी पारी को बढ़ाने और मैच फिनिश करने दोनों में माहिर हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से उनकी फॉर्म पर सवाल उठ रहे थे।तेंदुलकर ने कहा कि वह ऐसे खिलाड़ी हैं जो कुछ खाली गेंद छोड़ना पसंद करते हैं। वह विकेट को समझते हैं, देखते हैं कि गेंदबाज कैसी गेंदबाजी कर रहे हैं और वह मैच को अंत तक ले जाना पसंद करते हैं। उन्होंने ऐसा ही किया। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जो एक छोर से खेल को नियंत्रित करता है। तेंदुलकर ने दिनेश कार्तिक की भी 'फिनिशर' के तौर पर तारीफ की, जिन्होंने अंतिम ओवरों में धौनी के अनुभव का पूरा साथ निभाया। उन्होंने कहा कि धौनी के साथ दिनेश कार्तिक ने भी अच्छा खेल दिखाया। वह आए और अंत तक मैच खत्म होने तक रहे। दिनेश का भी यह शानदार योगदान रहा। धौनी अंत तक रहे और उनका अनुभव काम आया।

मेलबोर्न। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार को मेलबोर्न में तीसरा वनडे मैच खेला जाएगा। तीन वनडे मैचों की सीरीज का यह आखिरी मैच है। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज का पहला मैच जीत लिया था, जबकि भारत ने दूसरे मैच में शानदार वापसी करते हुए सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी। दोनों टीमों के बीच शुक्रवार 18 जनवरी को तीसरा और सीरीज का अंतिम वनडे खेला जाना है। इस निर्णायक मैच के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दो बदलाव किए हैं।
ऑस्ट्रेलियाई टीम में हुए हैं ये दो बदलाव;-ऑस्ट्रेलिया ने इस आखिरी वनडे मैच के लिए नाथन लियोन और जैसन बेहरनडॉर्फ की जगह स्पिन गेंदबाज़ एडम जेम्पा और पेसर बिली स्टेनलेक को टीम में शामिल किया गया है। तेज़ गेंदबाज़ जैसन बेहरनडॉर्फ को कमर में खिंचाव की वजह से आराम दिया गया है।
ऐसा रहा दोनों टीमों का प्रदर्शन;-तीन मैचों की वनडे सीरीज़ में भारत और ऑस्ट्रेलिया एक-एक मैच जीत चुके हैं। इस तरह जो आखिरी मैच जीतेगा सीरीज़ उसके नाम होगी। सिडनी में खेले गए पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 से हराया था। भारत ने एडिलेड में खेले गए दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से शिकस्त दी थी। एडिलेड वनडे मैच में भारत के सभी बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है।
शानदार फॉर्म में है टीम इंडिया:-दूसरे वनडे में विराट कोहली ने शानदार शतक जमाया था, कप्तान के अलावा पूर्व कप्तान एमएस धौनी भी अच्छे फॉर्म में नज़र आ रहे हैं। उन्होंने दोनों वनडे मैचों में अर्धशतक जमाए हैं। भारत सिडनी में पहला वनडे मैच भले ही हार गया था। उस मैच में रोहित शर्मा ने शानदार शतक जड़ा था।
इतिहास रचने का मौका:-भारत के पास ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ पर कब्ज़ा करने के बाद वनडे सीरीज जीतने का अच्छा मौका है। अगर भारत मेलबोर्न में जीत दर्ज करता है तो वनडे सीरीज़ पर कब्ज़ा जमा लेगा। इस तरह भारत पिछले ऑस्ट्रलियाई दौरे पर वनडे सीरीज़ में हार का बदला ले सकता हैं।

 

एडिलेड। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी का मानना है कि भारतीय क्रिकेट टीम की जसप्रीत बुमराह वाली मौजूदा गेंदबाजी अटैक की वजह से टीम इंडिया मेजबान देश इंग्लैंड के साथ विश्व कप जीतने की सबसे बड़ी दावेदार है। गिलेस्पी ने कहा कि मुझे लगता है कि टीम इंडिया की गेंदबाजी आक्रमण काफी संतुलित है। बुमराह इन दिनों आराम कर रहे हैं लेकिन अभी भी उनकी गेंदबाजी काफी अच्छी है। हालांकि इंग्लैंड विश्व कप जीतने की सबसे बड़ी दावेदार है लेकिन भारतीय टीम उससे ज्यादा पीछे नहीं है। 43 वर्ष के पूर्व गेंदबाज गिलेस्पी ने जसप्रीत बुमराह की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस युवा तेज गेंदबाज का एक्शन उन्हें दूसरे से अलग बनाता है। जब वो गेंदबाजी करते हैं तब मैं उन्हें देखना काफी पसंद करता हूं। वो अच्छी गति से गेंदबाजी करते हैं और बल्लेबाजों को परेशान करते हैं। वो अपनी गति में भी काफी परिवर्तन ला सकते हैं और बहुत ही अच्छे गेंदबाज हैं। उनकी गेंदबाजी एक्शन कमाल की है और इसकी वजह से ही उनकी गेंद में गति उत्पन्न होती है। इस तरह की गेंदबाजी के लिए काफी मजबूत होना पड़ता है। टेस्ट क्रिकेट में लंबी गेंदबाजी स्पेल करने के लिए वो पूरी तरह से फिट हैं। पूरे टेस्ट मैच के दौरान वो अपनी पेस बनाए रखते हैं और यही उन्हें एक रोमांचक गेंदबाज बनाता है। इन दिनों कंगारू टीम बदलाव के दौर से गुजर रही है और जनवरी 2017 के बाद से ये टीम पहला वनडे सीरीज जीतने के इंतजार में है। इस वक्त भारत व ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है। गिलेस्पी ने कहा कि ये युवा खिलाड़ियों के लिए अच्छा मौका है कि वो अच्छा प्रदर्शन करके विश्व कप टीम के लिए अपनी दावेदारी पेश करें। जेसन ने कहा कि इस वक्त निश्चित रूप से कंगारू टीम अपने कुछ शानदार बल्लेबाज और गेंदबाज को मिस कर रहा है, लेकिन ये टीम विश्व कप में काफी अलग नजर आने वाली है। युवा खिलाड़ियों को खुद को साबित करने का ये अच्छा मौका है और सेलेक्टर्स को भी इससे फायदा होगा क्योंकि जब वो विश्व कप टीम का चुनाव करेंगें तो उनके प्रदर्शन को भी वो ध्यान में रखेंगे।

 

भारत की टेनिस सुपरस्टार सानिया मिर्जा को बेटे इजान मिर्जा मलिक के साथ एयरपोर्ट पर देखा गया। इस दौरान सानिया बेहद स्टाइलिश अंदाज में नजर आई। साथ ही उनकी गोद में सोया हुआ उनका बेटा इजान भी बहुत क्यूट लग रहा था।सानिया मिर्जा अपने बेटे के साथ बुधवार की सुबह मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुई। इसके बाद अब सोशल मीडिया पर इन दोनों की तस्वीरें काफी पसंद की जा रही हैं।जैसे आपको बता दें, पिछले दिनों जब सानिया मिर्जा बेटे इजान मिर्जा के साथ एयरपोर्ट पर नजर आई थी तब उन्होंने उसका चेहरा पूरी तरह छुपा लिया था। लेकिन इस बार इजान का चेहरा साफ तौर पर दिखाई दिया।सानिया मिर्जा ने पिछले साल अक्टूबर में इजान को जन्म दिया था। इसकी जानकारी सानिया के पति और पाकिस्तान के क्रिकेट खिलाड़ी शोएब मलिक ने खुद दी थी। शोएब मलिक ने सोशल मीडिया पर एक मैसेज पोस्ट करते हुए फैंस को खुशखबर दी थी।इसके बाद सानिया और इजान की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी। इन तस्वीरों में नजर आ रहा था कि हॉस्पिटल से सानिया अपने बच्चें को घर लेकर जा रही है।शोएब मलिक से शादी करने से पहले सानिया की सगाई बचपन के दोस्त सोहराब मिर्जा से हुई थी। लेकिन इनका ये रिश्ता शादी के बंधन तक नहीं पहुंचा। साल 2010 में सानिया ने शोएब से शादी कर ली।23 अप्रैल 2018 को शोएब ने सानिया की प्रेग्नेंसी की खबर सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए, फैंस को सरप्राइज दिया।बेटे के जन्म से पहले सानिया मिर्जा ने अपना प्रेग्नेंसी पीरियड भी काफी एन्जॉय किया था। उन्होंने बेबी बंप के साथ अपना फोटो शूट भी करवाया था।

एडिलेड। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी का मानना है कि भारतीय क्रिकेट टीम की जसप्रीत बुमराह वाली मौजूदा गेंदबाजी अटैक की वजह से टीम इंडिया मेजबान देश इंग्लैंड के साथ विश्व कप जीतने की सबसे बड़ी दावेदार है। गिलेस्पी ने कहा कि मुझे लगता है कि टीम इंडिया की गेंदबाजी आक्रमण काफी संतुलित है। बुमराह इन दिनों आराम कर रहे हैं लेकिन अभी भी उनकी गेंदबाजी काफी…
नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए दूसरे वनडे मैच को टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत लिया। इस मुकाबले में भारत की जीते में अहम भूमिका निभाई भारत के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान एम एस धौनी ने। विराट कोहली और महेंद्र सिंह धौनी की दमदार पारियों की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी। भारत ने 299 रनों का विशाल लक्ष्य…
एडिलेड। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज़ खेली जा रही है। फिलहाल ये सीरीज़ 1-1 की बराबरी पर है। ऐसे में मेलबर्न में होने वाला तीसरा और आखिरी वनडे सीरीज़ का निर्णायक मुकाबला हो गया है। मेलबर्न में 18 जनवरी को होने वाले आखिरी वनडे मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल ने कुछ खिलाड़ियों के स्टाइल को कॉपी किया। उऩ्होंने धौनी के खास हेलीकॉप्टर शॉट को…
एडिलेड। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया दूसरा वनडे भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीता। विराट कोहली ने 104 रन की शानदार शतकीय पारी खेली तो वहीं एमएस धौनी ने नाबाद 55 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया को 4 गेंद शेष रहते ही जीत दिला दी। लेकिन भारत की इस जीत के बाद सवाल उठने लगे हैं। इसकी वजह है टीम इंडिया के पूर्व कप्तान धौनी। आप…
Page 1 of 356

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें