खेल

खेल (4727)


कराची - कश्मीर मुद्दे पर शाहिद अफरीदी की ओर से की गई टिप्पणी पर पाकिस्तान में विवाद खड़ा हो गया है। कश्मीर पर अफरीदी की विवादित टिप्पणी से पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद काफी नाराज हैं। उन्होंने अफरीदी से किसी संवेदनशील मुद्दे पर बोलने से पहले सोचने के लिए कहा है। मियांदाद ने अपने देश के क्रिकेटरों को विवादों से बचने के लिए राजनीतिक और अन्य संवेदनशील मसलों पर अपनी राय रखने से बचने की सलाह दी है। पूर्व स्टार आॅलराउंडर शाहिद अफरीदी की ओर से कश्मीर मसले को लेकर दिए गए विवादास्पद बयान के बाद उन्होंने यह बात कही। मियांदाद ने कराची में मीडिया से बातचीत में कहा,'मैं यही कहूंगा कि जो अफरीदी ने कहा, वह उचित नहीं था और इससे बचा जा सकता था। क्रिकेटरों को सियासी और अन्य संवेदनशील मसलों पर बयान देने से बचना चाहिए। उन्होंने रिटायर होने तक क्रिकेट पर ही फोकस करना चाहिए और उसके बाद नए करियर के बारे में सोचना चाहिए।'
शाहिद अफरीदी ने कहा कि पाकिस्तान से कश्मीर नहीं संभलेगा
इससे पहले शाहिद अफरीदी ने अपने बयान पर सफाई देते हुए ट्विटर पर लिखा,'भारतीय मीडिया ने मेरे बयान को तोड़ मरोड़कर पेश किया। मैं अपने देश को लेकर काफी जज्बाती हूं और कश्मीरियों के संघर्ष की कद्र करता हूं। इंसानियत बनी रहनी चाहिए और उन्हें उनका हक मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि वायरल हो रही वीडियो क्लिप अधूरी है और उनकी बात को भारतीय मीडिया ने संदर्भ से इतर पेश किया गया। गौरतलब है कि शाहिद अफरीदी का एक वीडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें वह कह रहे हैं कि पाकिस्तान से उसके चार प्रांत (पंजाब, सिन्ध, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा) ही नहीं संभल रहे वह कश्मीर क्या संभालेगा।


नई दिल्ली - भारत के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के लिए यह 'अभी नहीं तो कभी नहीं' का मामला है और उन्होंने कहा कि वह अपने चौथे और संभवत: आखिरी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सब कुछ झोंक देना चाहते हैं। मौजूदा टेस्ट टीम में इशांत 87 मैचों के साथ सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं और वह इससे पहले 2007-08, 2011-12 और 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं।
इशांत ने कहा, 'मैं हमेशा अपना सब कुछ झोंक देता हूं क्योंकि जब आप देश के लिए खेल रहे होते हो तो आप दूसरे मौके के बारे में नहीं सोच सकते। मैं अभी 30 साल का हूं। मुझे नहीं पता कि मैं अगले दौरे (ऑस्ट्रेलिया का 2022-23 में) के लिए टीम में रहूंगा कि नहीं, क्योंकि तब मैं 34 साल का हो जाऊंगा।
इशांत ने कहा कि इस दौरे पर मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा। मैं अब परिपक्व हूं और मुझे पता है कि क्षेत्ररक्षकों को कहां लगाना है और कैसे परिस्थितियों के अनुसार गेंदबाजी करनी है। जब आपकी उम्र बढ़ने लगती है तो शरीर को भी नुकसान पहुंचने लगता है। यह सब मानसिक स्थिति से जुड़ा है। अगर आप फिट हैं और आपकी मानसिक स्थिति अच्छी है तो आप कह सकते हैं कि आप अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं।'
अगर इशांत के टेस्ट करियर की बात करें तो इस तेज गेंदबाज ने अब तक 87 टेस्ट में 265 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनका औसतक 35 के करीब का रहा। इशांत ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 8 बार पारी में 5 विकेट और 1 बार मैच में दस विकेट हासिल किए हैं।
हाल ही में इशांत ने इंग्लैंड दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था। इशांत ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट में 25 से भी कम की औसत से 18 विकेट लिए थे। वहीं अगर इशांत के आंकड़ें ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर देखें तो उन्होंने अब तक कंगारूओं की धरती पर 10 टेस्ट में 62 से ज्यादा की औसत से 20 ही विकेट लिए हैं लेकिन इशांत और उनके फैंस दोनों को उम्मीद है कि इस बार वह बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का पूरा शेड्यूल (भारतीय समयनुसार)
टी-20 सीरीज़ का शेड्यूल
पहला टी-20, ब्रिसबेन, 21 नवंबर, 2018, दोपहर 1:20 बजे
दूसरा टी-20, मेलबर्न, 23 नवंबर, 2018 दोपहर 1:20 बजे
तीसरा टी-20, सिडनी, 25 नवंबर, 2018 दोपहर 1:20 बजे
टेस्ट सीरीज़ का शेड्यूल
पहला टेस्ट मैच, ऐडिलेड, 6-10 दिसंबर, 2018 सुबह 5:30 बजे
दूसरा टेस्ट मैच, पर्थ, 14-18 दिसंबर, 2018 सुबह 7:50 बजे
तीसरा टेस्ट मैच, मेलबर्न, 26-30 दिसंबर, 2018 सुबह 5:00 बजे
चौथा टेस्ट मैच, सिडनी, 3-7 जनवरी, 2019 सुबह 5:00 बजे
वनडे सीरीज़ का शेड्यूल
पहला वनडे, सिडनी, 12 जनवरी, 2019 (डे-नाइट) सुबह 7:50 बजे
दूसरा वनडे, ऐडिलेड, 15 जनवरी, 2019 (डे-नाइट) सुबह 8:50 बजे
तीसरा वनडे, मेलबर्न, 18 जनवरी, 2019 (डे-नाइट) सुबह 7:50 बजे


नई दिल्ली - बॉल टेंपरिंग की वजह से एक साल का प्रतिबंध झेल रहे ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के लिए लंबे समय बाद एक खुशखबरी आई है। इन दोनों ही क्रिकेटर्स ने भले ही पिछले सीजन आइपीएल में हिस्सा ना लिया हो लेकिन अगले सीजन में उनकी वापसी अभी से पक्की हो गई है। दरअसल इन दोनों खिलाड़ियों की टीमें डेविड वॉर्नर की सनराइजर्स हैदराबाद और स्टीव स्मिथ की राजस्थान रॉयल्स ने अगले साल के लिए अपनी टीम में रिटेन किया है।
इसका मतलब है कि अगले सीजन वॉर्नर और स्मिथ दोनों का ही धमाल फैंस को क्रिकेट के मैदान पर दिखेगा। राजस्थान की बात करे तो उन्होंने स्मिथ को तो रिटेन कर लिया है लेकिन पिछले सीजन 11.5 करोड़ में खरीदे गए तेज गेंदबाज जयदेव उनदकट को रिलीज कर दिया है। वहीं राजस्थान ने इंग्लैंड के बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर को टीम में बरकरार रखा है।
वहीं हैदराबाद ने वॉर्नर को तो रिटेन किया, इसके साथ उन्होंने पिछले साल टीम की कमान संभाल रहे केन विलियमसन को भी टीम में बरकरार रखा है हालांकि हैदराबाद ने बड़ा फैसला करते हुए एलेक्स हेल्स, ऋद्धिमान साहा, क्रिस जॉर्डन और कार्लोस ब्रेथवेट जैसे खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है।
दिल्ली डेयऱडेविल्स ने भी कई बड़े खिलाड़ियों से अपना नाता तोड़ लिया है। दिल्ली टीम मैनेजमेंट ने गौतम गंभीर और ग्लेन मैक्सवेल, जेसन रॉय को टीम से बाहर कर दिया है। इसके अलावा कोहली की कप्तानी वाली टीम आरसीबी ने ब्रेंडम मैक्कुलम, क्रिस वोक्स और कोरी एंडरसन जैसे दिग्गज खिलाड़ियो को बाहर कर दिया है।


नई दिल्ली - तूफानी क्रिकेट के चहेते फैंस को झटका लगा जब एमीरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अगले महीने निर्धारित यूएई टी20 लीग (UAE T20x) को रद्द कर दिया। इस लीग को आईसीसी की मंजूरी मिल चुकी थी और शाहिद अफरीदी, कुमार संगकारा, इयोन मॉर्गन, डेविड मिलर और आंद्रे रसेल जैसे दिग्गज इसमें आईकन खिलाड़ियों के रूप में इसमें हिस्सा लेने वाले थे।
यह टूर्नामेंट पांच टीमों के बीच होने वाला था, लेकिन अभी तक सिर्फ दो फ्रेंचाइजियों पर ही फैसला हो पाया था। शेष तीन टीमों की बिक्री के बारे में प्रक्रिया अंतिम दौर में थी लेकिन ईसीबी को लगा कि टीमों की बिक्री और टूर्नामेंट के प्रमोशन के लिए पर्याप्त समय नहीं बचा है।
आईसीसी के पूर्ण सदस्य देशों ने जुलाई में आईसीसी से फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीग की संख्या पर नियंत्रण लगाने को कहा था। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यूएई में अपनी टी20 लीग (पाकिस्तान सुपर लीग) आयोजित करता है और उसे इसकी वजह से अपनी लीग पर प्रभाव पड़ने का खतरा दिख रहा था।
दक्षिण अफ्रीका की लीग शुक्रवार से
एबी डिविलिर्स दक्षिण अफ्रीका की पहली शहर आधारित टी-20 लीग का आकर्षण होंगे। मजान्सी (दक्षिण अफ्रीका) सुपर लीग के पहले मैच में डिविलियर्स शुक्रवार को केपटाउन ब्लिट्ज के खिलाफ तशवेन स्पार्टस की अगुआई करेंगे। एक महीने तक चलने वाली यह लीग आधिकारिक लांच के एक महीने के अंदर शुरू हुई है और वह भी टाइटल प्रायोजक के बिना। इस लीग में इस बार अंतरराष्ट्रीय खिलाडि़यों की संख्या भी कम है क्योंकि कुछ बड़े खिलाडि़यों की पूर्व प्रतिबद्धताएं थी।

 


नई दिल्ली - आईसीसी विमेंस टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का प्रदर्शन अभी तक शानदार रहा है। टीम इंडिया लगातार तीन जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुकी है। गुरुवार को आयरलैंड के खिलाफ मैच से पहले मेंस टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक चैलेंज शुरू किया था। #JerseyKnowsNoGender, जिसका मतलब जर्सी पुरुष महिला में भेद नहीं करना जानती। इस चैलेंज के तहत विराट ने टेनिस स्टार सानिया मिर्जा, ऋषभ पंत और सुनील छेत्री को नॉमिनेट किया था।
अब इस चैलेंज के तहत तमाम लोग अपनी तस्वीरें शेयर कर रहे हैं। सानिया मिर्जा ने अपने जन्मदिन के मौके पर एक खास पोस्ट शेयर की और मैरीकॉम, सुशांत सिंह राजपूत और हार्दिक पांड्या को नॉमिनेट किया।
क्या है #JerseyKnowsNoGender चैलेंज
इस चैलेंज का नाम है #JerseyKnowsNoGender जिसका मतलब कि जर्सी के लिए महिला-पुरुष एक समान है। विराट ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'हम सेमीफाइनल में पहुंचने वाले हैं और समय आ गया है कि भारतीय टीम वर्ल्ड कप को घर लेकर आए। मैं ऋषभ पंत, सायना नेहवाल और सुनील छेत्री को नॉमिनेट करता हूं कि वो इस अभियान में मुझसे जुड़ें। अपनी जर्सी पहनिए और टीम के लिए पोज दीजिए।' इस चैलेंज के तहत आपको जर्सी पहनकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए अपना पोज सोशल मीडिया पर शेयर करना है।

 


भुवनेश्वर - शिवम मावी के पांच और अंकित राजपूत के चार विकेट की बदौलत रणजी ट्रॉफी ग्रुप-बी के मुकाबले में उत्तर प्रदेश ने ओडिशा को चौथे दिन 10 विकेट से शिकस्त दे दी। उतर प्रदेश की यह लगातार दूसरी जीत है।
ओडिशा ने तीसरे दिन के स्कोर 180 रन पर सात विकेट से आगे खेलना शुरू किया। चौथे दिन ओडिशा की दूसरी पारी जल्द ही 221 रन पर ऑलआउट हो गई। ओडिशा के लिए संदीप पटनायक ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए। इससे पहले ओडिशा पहली पारी में 256 रन पर आउट हो गई थी।
जिसके बाद उत्तर प्रदेश ने कप्तान अक्शदीप नाथ की 159 रन की पारी की बदौलत 437 रन बनाए थे। यहां से उत्तर प्रदेश को 181 रन की बड़ी बढ़त मिली थी। दूसरी पारी में ओडिशा के 221 रन पर आउट होने के बाद उत्तर प्रदेश को 44 रनों का लक्ष्य मिला जो उन्होंने बिना किसी नुकसान के हासिल कर लिया।
जम्मू कश्मीर-गोवा मुकाबला ड्रॉ
गोवा और जम्मू कश्मीर के बीच खेला गया ग्रुप बी का मुकाबला चौथे दिन ड्रॉ समाप्त हुआ। गोवा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पारी 402 रन पर नौ विकेट पर घोषित की थी। गोवा की ओर से कौथांकर ने सबसे ज्यादा 130 रन बनाए थे।
इसके बाद जम्मू कश्मीर पहली पारी में 271 रन पर ऑल आउट हो गई और फालोऑन खेलने पर मजबूर हो गई। यहां दूसरी पारी में जम्मू कश्मीर ने दिन का खेल खत्म होने तक पांच विकेट पर 242 रन बनाए और इसी के साथ यह मुकाबला ड्रॉ हो गया।

 

मुंबई - तीन बार की इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) चैम्पियन मुंबई इंडियंस ने 2019 सीजन के लिए खिलाड़ियों की बोली लगने से पहले 18 खिलाड़ियों को रिटेन किया है। मुंबई इंडियंस ने इसकी जानकारी देते हुए ये भी बताया कि टीम ने इसके अलावा पांच गैरअनुभवी और चार विदेशी खिलाड़ियों सहित कुल 10 खिलाड़ियों को रिलीज भी किया है।रिटेन किए गए भारतीयों में हरफनमौला हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, जसप्रीत बुमराह,…
केपटाउन - द. अफ्रीका के पूर्व कप्तान और तूफानी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का तूफान एक बार फिर से मैदान पर देखने को मिला। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के करीब छह महीने के बाद मैदान पर वापसी करते हुए उन्होंने तूफानी पारी खेली। साउथ अफ्रीका की घरेलू टी-20 लीग (Mzansi Premier League (MSL)) से ठीक पहले एक अभ्यास मैच में डिविलियर्स ने तहलका मचा दिया। इस मैच में उन्होंने सिर्फ…
कोलकाता - कोलकाता की एक अदालत ने भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी मोहम्मद शमी को 15 जनवरी तक पेश होने के आदेश दिए हैं। अदालत ने शमी को उनकी पत्नी द्वारा दायर किए गए चेक बाउंस मामले में यह आदेश दिए हैं। अगर शमी ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उनके खिलाफ वारंट भी जारी हो सकता है।शमी की पत्नी हसीन जहां ने खिलाड़ी के ऊपर 'द नेगोशिएबल इस्ट्रूमेंट एक्ट'…
नई दिल्ली - बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच दूसरे टेस्ट में मेजबान बांग्लादेश ने 214 रन से शानदार जीत दर्ज की। पहले टेस्ट में बड़ी शिकस्त खाने के बाद बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने गजब की वापसी करते हुए 2 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की। बांग्लादेश ने मेहमान टीम को 442 रन का लक्ष्य दिया था, जिसका पीछा करते वह केवल 224 रन पर सिमट गई।बांग्लादेश ने इस टेस्ट…
Page 1 of 338

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें