खेल

खेल (2215)

नई दिल्ली। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का दूसरा नाम विराट 'विश्व रिकॉर्ड' कोहली कहा जाए तो गलत नहीं होगा, क्योंकि वे अब एक के बाद एक नए विश्व रिकॉर्ड कायम करते आ रहे हैं या फिर पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को धराशायी करने में जुटे हुए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा ही एक और विश्व रिकॉर्ड विराट कोहली ने अपने नाम कर इतिहास रच दिया है।दरअसल, विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 22 हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट ने ये उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए दूसरे वनडे मैच के दौरान उपलब्ध की। विराट ने अपनी इस पारी में जैसे ही 78वां रन पूरा किया। वैसे ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 22000 रन पूरे कर लिए। विराट ने टी20, वनडे और टेस्ट क्रिकेट में मिलाकर 22 हजार रन बनाए हैं।विराट कोहली दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार, 11 हजार, 12 हजार, 13 हजार, 14 हजार, 15 हजार, 16 हजार, 17 हजार, 18 हजार, 19 हजार, 20 हजार, 21 हजार और 22 हजार रन बनाए हैं। इस मैच की बात करें तो विराट कोहली 87 गेंदों में 89 रन की पारी खेलकर आउट हुए। विराट अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के 71वें शतक से चूक गए। एक शानदार कैच ने उनकी पारी समाप्त कर दी। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 हजार वनडे रन भी पूरे :-विराट कोहली ने इसी मैच में 69वां रन पूरा करते ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 2 हजार रनों का आंकड़ा भी पार कर लिया। इस मामले में वे भारत के तीसरे खिलाड़ी बन गए, जबकि दुनिया के पांचवें खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले डेसमंड हैन्स, विव रिचर्ड्स, सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा ने कंगारू टीम के खिलाफ ये कमाल करके दिखाया था। 

नई दिल्ली। भारत में इस वक्त किसान आंदोलन को लेकर काफी बातें की जा रही है। देश के किसान केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे। भारतीय के अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह ने किसानों को अपना समर्थन देते हुए उनके लिए सोशल मीडिया पर आवाज उठाई है। पंजाब की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलकर भारतीय टीम तक का सफर तय करने वाले इस गेंदबाज ने कहा कि किसान अन्नदाता है और उनको वक्त दिया जाना चाहिए।दरअसर भारत सरकार ने किसानों को लेकर तीन नए कृषि कानूनों बनाए हैं जिसके खिलाफ पंजाब-हरियाणा में किसान लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। अपने प्रदर्शन को जताने के लिए किसान काफी संख्या में दिल्ली में जमा हो रहे हैं। दिल्ली में आने की अनुमति नहीं मिलने के बाद किसान और किसान संगठनों के लोगों ने एक अलग रास्ता अपनाया। सभी ने अब बुराड़ी के निरंकारी समागम मैदान में जमा होने का फैसला लिया हैं।आंदोलन को खत्म करने के लिए जिस तरह से आंसू गैस का धुआं और पानी की बौछारें की गई उसने हर किसी को परेशान किया। दिल्ली में किसान आंदोलन को दबाने के लिए उठाए गए कदम पर लोग सवाल उठा रहे हैं। इससे जुड़ी कई तस्वीरें सामने आई है।हरभजन सिंह ने सोशल मीडिया पर अपना समर्थन किसानों के लिए जताया। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखाकिसान हमारा अन्नदाता है। हम को अन्नदाता को थोड़ा समय देना चाहिए । क्या यह वाजिब नहीं होगा. बिना पुलिस भिड़ंत के क्या हम उनकी बात नहीं सुन सकते. कृपया किसान की भी सुनिए Folded hands जय हिंद

नई दिल्ली।क्रिकेट का स्टेडियम वैसे तो क्रिकेटरों के लिए सबसे खूबसूरत जगह होती है, लेकिन कुछ क्रिकेट प्रेमी भी ऐसे होते हैं जो क्रिकेट स्टेडियम को अपने खूबसूरत पलों का गवाह बनाना पसंद करते हैं। ऐसा ही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए दूसरे वनडे मैच के दौरान देखा गया, जब एक भारतीय फैन ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की फीमेल फेन को प्रपोज किया।दरअसल, भारत की पारी का 21वां ओवर होना था और इस बीच स्टेडियम में मौजूदा एक जोड़े ने सभी को हैरान कर दिया। भारत की जर्सी पहने एक शख्स ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की जर्सी पहनी एक लड़की को प्रपोज किया। लड़के ने घुटने पर बैठकर हाथ में अंगूठी लेकर लड़की को प्रपोज किया, लेकिन एक पल को ऐसा लगा कि लड़की ना कह रही है। हालांकि, साथी फैंस ने तालियां बजाईं तो लड़की ने लड़के को हग कर लिया और YES में जवाब दिया।इस खूबसूरत पलों को देखकर ऑस्ट्रेलियाई टीम के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल समेत तमाम खिलाड़ियों ने भी ताली बजाई। इस दौरान काफी देर तक इस कपल ने एक-दूसरे को हग किया और फिर किस भी किया। लड़के और लड़की की शारीरिक भाषा को देखते हुए ऐसा लग रहा था कि दोनों एक-दूसरे को जानते हैं और दोनों गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड हैं। इन दोनों को किसी से तस्वीरें और वीडियो बनवाने की भी जरूरत नहीं पड़ी, क्योंकि मैदान पर काफी कैमरे थे। ओवरों के बीच में ये वाकया देखने को मिला था। ऐसे ही तमाम लम्हों के गवाह ये स्टेडियम क्रिकेटरों के लिए भी बनते हैं, जबकि फैंस भी अब इन अवसरों को भुनाने लगते हैं।

नई दिल्ली।भारत के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट पर 389 रन का स्कोर खड़ा किया। वनडे क्रिकेट में भारत के खिलाफ ये ऑस्ट्रेलिया का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। कंगारू टीम ने शुक्रवार को ही भारत के खिलाफ सबसे बड़ा वनडे स्कोर बनाया था, लेकिेन एक ही दिन के बाद इस टीम ने अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ डाला। पिछले मैच में मेजबान टीम ने 374 रन बनाए थे तो अब वहीें मैच में 389 रन बनाकर नया रिकॉर्ड बना दिया। 

भारत के खिलाफ वनडे में ऑस्ट्रेलिया के पांच सबसे बड़े स्कोर-

-389/4 (2020)

-374/6 (2020)

-359/2 (2003)

-359/5 (2004)

-359/5 (2013)

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और टीम की शुरुआत शानदार रही तो वहीं आखिर में एक बार फिर से ग्लेन मैक्सवेल ने कमाल की पारी खेली। उन्होंने 4 छक्के व 4 चौकों की मदद से 29 गेंदों पर नाबाद 63 रन बनाए और टीम के स्कोर को 389 तक पहुंचा दिया। वहीं चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मार्नस लाबूशाने ने भी 61 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 70 रन की पारी खेली। वनडे क्रिकेट की बात करें तो साल 2013 यानी सात साल के बाद किसी टीम को टॉप पांच बल्लेबाजों ने 50 या उससे ज्यादा रन बनाए। इस मैच में भारत के खिलाफ डेविड वार्नर ने 77 गेंदों पर 83 रन जबकि कप्तान आरोन फिंच ने 60 रन की पारी खेली। इसके बाद स्टीव स्मिथ ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 64 गेंदों पर 104 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 14 चौके व 2 छक्के भी लगाए। तो चौथे नंबर पर लाबूशाने ने 70 रन और पांचवें नंबर पर मैक्सी ने नाबाद 63 रन की पारी खेली। इन सभी बल्लेबाजों की कमाल की पारी के दम पर ही इस वनडे सीरीज के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इतना बड़ा विशाल स्कोर बनाने में सफलता अर्जित की। 

नई दिल्ली।भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन-तीन मैचों की वनडे व टी20 सीरीज के बाद चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इस टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के बाद विराट कोहली भारत लौट जाएंगे क्योंकि वो पिता बनने वाले हैं। विराट टेस्ट में नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हैं। एक तो उनके जाने से टीम इंडिया की बल्लेबाजी कमजोर हो जाएगी और दूसरी बार ये कि उनकी जगह नंबर चार पर कौन बल्लेबाजी करेगा। विराट के नहीं रहने पर टेस्ट टीम की कप्तानी अजिंक्य रहाणे करेंगे और उनकी जगह नंबर चार पर कौन बल्लेबाजी करेगा ये परेशानी उनकी भी होगी। अब टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने बताया है कि किस बल्लेबाज को टेस्ट में विराट की जगह चौथे नंबर पर आना चाहिए। मांजरेकर ने कहा कि रोहित शर्मा पहले दो टेस्ट में नहीं खेलेंगे तो ओपनर के तौर पर पहले दो टेस्ट में मेरे हिसाब से मयंक अग्रवाल के साथ पृथ्वी शॉ को मौका देना चाहिए। वैसे अगर पृथ्वी शॉ आइपीएल की तरह खराब प्रदर्शन करते हैं तो शुभमन गिल उनके विकल्प हो सकते हैं। इसके बाद मांजरेकर ने कहा कि, विराट के टीम में नहीं रहने पर रहाणे को आगे आना चाहिए और नंबर चार पर बल्लेबाजी करनी चाहिेए। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि अगर शुभमन गिल को मध्यक्रम में लाना है तो वो छठे नंबर पर खेल सकते हैं। उन्होंने रहाणे की बल्लेबाजी के बारे में कहा कि पिछले 9 मैचों में उनका औसत 50 से ज्यादा का रहा है। अब ये देखना होगा कि वो बल्लेबाजी के लिए उपर आते हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि विराट का टीम ने तीन टेस्ट में नहीं होना बड़ा झटका है। वो विदेशी धरती पर भारत की आधी बल्लेबाजी के बराबर हैं। पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पुजारा ने जिम्मेदारी निभाई थी। विराट कोहली भारत के बाहर सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज हैं और उनका नहीं होना बड़ा झटका है।

नई दिल्ली।भारतीय क्रिकेट टीम को पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने जीत के लिए 375 रन का विशाल लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में टीम इंडिया की शुरुआत तो अच्छी रही और पहले विकेट के लिए मयंक अग्रवाल व शिखर धवन के बीच 53 रन की साझेदारी हुई, लेेकिन मयंक 22 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान विराट 21 रन और श्रेयस अय्यर भी 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। केएल भी कुछ खास नहीं कर पाए और 12 रन का ही योगदान दे पाए। 

हार्दिक ने खेली वनडे करियर की सबसे बड़ी पारी-;इसके बाद हार्दिक पांड्या ने धवन के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला और उनके साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 128 रन की साझेदारी की। फिर शिखर धवन भी 79 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन हार्दिक जिम्मेदारी से अपनी पारी को आगे बढ़ाते रहे और अपने वनडे करियर का पहला शतक लगाने से चूक गए। उन्होंने 76 गेंदों पर 7 चौके व 4 छक्कों की मदद से 90 रन की पारी खेली। ये हार्दिक पांड्या के वनडे करियर की सबसे बड़ी पारी भी साबित हुई। 

हार्दिक ने तोड़ा MS Dhoni का 12 साल पुराना रिकॉर्ड-हार्दिक पांड्या बेशक अपना पहला वनडे शतक लगासे से चूक गए, लेकिन उन्होंने अपनी इस पारी के दम पर एम एस धौनी को पीछे छोड़ दिया। दरअसल ऑस्ट्रेलिया में वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ा स्कोर एम एस के नाम पर था, लेकिन अब हार्दिक उनसे आगे निकल गए हैं। एम एस ने साल 2008 में कंगारू टीम के खिलाफ उनकी धरती पर छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 88 रन की पारी खेली थी। अब 12 साल के बाद हार्दिक ने वो रिकॉर्ड तोड़ दिया है और अब ऑस्ट्रेलिया में भारत की तरफ से वनडे में छठे नंबर पर खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया में नंबर छह पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज-

90 रन - हार्दिक पांड्या (2020)

88* - MS Dhoni (2008)

75 - कपिल देव (1980)

भारत की तरफ से नाइनटीज पर आउट होने वाले सातवें बल्लेबाज बने हार्दिक-

93 - मो. अजहरुद्दीन

93 - सचिन तेंदुलकर

90 - वीरेंद्र सहवाग

91 - सचिन तेंदुलकर

92 - गौतम गंभीर

91 - गौतम गंभीर

91 - विराट कोहली

99 - रोहित शर्मा

90 - हार्दिक पांड्या

नई दिल्ली। टीम इंडिया आठ महीने के लंबे गैप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के जरिए मैदान पर कदम रखेगी। भारत को पहला वनडे मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 नवंबर को खेलना है। भारतीय टीम 12 मार्च को आखिरी बार मैदान पर दिखी थी। इसके बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले क्रिकेट सीरीज से पहले आइपीएल 2020 में हिस्सा लिया था। अब भारतीय…
नई दिल्ली। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने लंका प्रीमियर लीग के आगाज सत्र के लिए कमर कस ली है। लंका प्रीमियर लीग यानी LPL T20 लीग के पहले मैच के साथ श्रीलंका की सरजमीं पर भी प्रोफेशनल क्रिकेट की शुरुआत हो जाएगी। इस टी20 लीग का पहला मैच गुरुवार 26 नवंबर को खेला जाना है। लंका प्रीमियर लीग के आगाज सत्र के पहले मैच में कोलंबो किंग्स का सामना कैंडी टस्कर्स…
सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग इस समय अपनी राष्ट्रीय टीम के साथ हैं। बतौर असिस्टेंट कोच रिकी पोंटिंग कंगारू टीम के साथ जुड़े हुए हैं। पोंटिंग को स्टीव स्मिथ को थ्रो डाउन देना पड़ रहा है, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास भारत की तरह कोई थ्रोडाउन विशेषज्ञ नहीं हैं। ऐसे में रिकी पोंटिंग अपने खिलाड़ियों को थ्रो डाउन कराकर भारत के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए…
नई दिल्ली।कोरोना वायरस महामारी के बीच भारतीय टीम पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए मैदान पर होगी। भारतीय टीम को कोविड 19 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज में उतरना है। दोनों देशों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत शुक्रवार 27 नवंबर से हो रही है। इसके बाद टी20 और फिर टेस्ट सीरीज खेली जाएगी, लेकिन वनडे सीरीज से पहले भारतीय…
Page 1 of 159

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

pr checker

ताज़ा ख़बरें