खेल

खेल (1702)

नई दिल्ली। MS Dhoni छह महीने से भी ज्यादा वक्त से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं इसके बावजूद वो लगातार खबरों में बने रहते हैं। भारत के लिए माही नीली जर्सी में आखिरी बार इंग्लैंड में पिछले साल खेले गए वनडे विश्व कप सेमीफाइनल में नजर आए थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में मिली हार के बाद से वो टीम इंडिया से लगातार बाहर चल रहे हैं।विश्व कप सेमीफाइनल के बाद से धौनी और उनकी रिटायरमेंट को लेकर कई खबरें सामने आईं। बीसीसीआइ ने उन्हें अपने सालाना अनुबंध से भी बाहर कर दिया था और उसके बाद ऐसा लगा कि वो इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा था कि अगर माही आइपीए 2020 में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उनकी भारतीय टीम में वापसी हो सकती है।वैसे इन सब खबरों के बीच धौनी इस वक्त अपना ज्यादातर वक्त अपने परिवार के साथ ही बिता रहे हैं। माही अक्सर अपना कोई ना कोई वीडियो बेटी जीवा के साथ वाली शेयर करते रहते हैं, लेकिन अब एक ऐसा वीडियो वायरल हुआ है जिसमें जीवा अपने पापा का मेकअप करती दिख रहीं हैं। दरअसल ये वीडियो तब की है जब धौनी मुंबई में एक फोटे शूट के लिए गए थे।वीडियो में दिख रहा है कि जीवा अपने पापा की गोद में हैं और एक ब्रश की मदद से उनका मेकअप कर रही हैं। इसके बाद मशहूर हेयरस्टाइलिश सपना भवनानी ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि शायद अब उन्हें अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है। वहीं इस वीडियो में सपना जीवा को धौनी का मेकअप करने में मदद करती दिख रही हैं।

नई दिल्ली।भारतीय क्रिकेट टीम के सीनियर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने अपने शहर जालंधर में 5000 गरीब परिवारों को राशन देने का वादा किया है। कोविड 19 महामारी की वजह से कई गरीब परिवार आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं और उनके सामने खाने-पीने की बड़ी समस्या है। भज्जी ने ये बड़ा फैसला उस वक्त में किया है जब पूरी दुनिया कोरोना के संक्रमण से जूझ रहा है और भारत में भी ये एक बड़ी समस्या के तौर पर सामने आया हुआ है।खबर लिखे जाने तक भारत में 70 से ज्यादा लोग इसकी वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 3000 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। भज्जी ने कहा कि भगवान की दुआ से मैं और मेरी पत्नी गीता जालंधर में रहने वाले 5000 गरीब परिवारों को राशन देंगे जो इस वक्त लॉकडाउन की वजह से खाने-पीने की की चीजों के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम जितना हो सकता है इस मुश्किल वक्त में अपने शहर के लोगों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं।भज्जी इस वक्त मुंबई में हैं और जब उनसे पूछा गया कि यहां से वो ये सब कैसे मैनेज कर पाएंगे तो उन्होंने कहा कि मैं इससे पहले दौलतपूरी में था और वहां पर मेरे करीबी मित्रों ने इस क्षेत्र में 500 गरीब परिवारों में सूखा राशन वितरित किया। मैंने व्यक्तिगत तौर पर जालंधर के डीसी से बात की है और मेरे मित्र उनके कहे के मुताबिक इस काम को अंजाम देंगे। इसके अलावा हम लगातार वैसे लोगों को खाना देंगे जिनके पास इस वक्त नौकरी और रहने को घर नहीं है। ऐसा हम स्थिति के सामान्य होने तक करते रहेंगे।भज्जी ने बताया कि जो वस्तुएं गरीब लोगों को दी जाएंगी उसमें पांच किलो चावल, आटा, तेल और खाना बनाने के लिए जरूरी अन्य समान भी मौजूद होगा। मुझे अपने शहर जालंधर से काफी लगाव है और मैं मुंबई और जालंधर दोनों ही शहरों को अपना वक्त देता हूं। मैं अपने शहर के लोगों को ऐसी स्थिति में नहीं देख सकता। क्रिकेट से मुझे काफी कुछ मिला है और मैं जो कर रहा हूं वो कुछ भी नहीं है। भज्जी ने कहा कि इस काम में सहयोग के लिए मैं पंजाब पुलिस और अपने मित्रों का धन्यवाद अदा करता हूं। हालांकि इसकी शुरुआत अच्छे तरीके से हुई है, लेकिन अभी काफी सारे काम बाकी हैं।

नई दिल्ली। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन इन दिनों सोशल मीडिया पर पूरी तरह से छाए हुए हैं। कोविड 19 महामारी की वजह से क्रिकेट पूरी तरह से बंद है लेकिन पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन पूरी तरह से एक्टिव हैं। वो क्रिकटर्स का इंटरव्यू कर रहे हैं और उसे क्रिकेट फैंस तक पहुंचा रहे हैं। हाल ही में उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का इंटरव्यू किया था। पीटरसन इसके अलावा अपने सोशल अकाउंट पर क्रिकेट फैंस को एंटरटेन करने के लिए फनी वीडियोज और तस्वीरें भी शेयर कर रहे हैं।केविन पीटरनस ने अब अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक ऐसा वीडियो शेयर किया है जिसे देखने के बाद आप हंसते-हंसते लोटपोट हो जाएंगे। दरअसल इस वीडियो में एक व्यक्ति पूरी तरह से क्रिकेट के ड्रेस में नजर आ रहा है। उसने टेस्ट क्रिकेट की तरह से उजले कपड़े, स्वेटर, पैड, ग्लब्ज, हैलमेट सबकुछ पहन रखा है और बल्लेबाजी करता दिख रहा है। तभी एक गेंद उसकी तरफ आती है और वो बेहद सधे अंदाज में उस गेंद को डिफेंस करता है, लेकिन रन लेने के लिए साथ में रखे ट्रेडमिल पर भागने लगता है। भागत-भागते वो बल्ले को उसी तरह से जमीन पर टिकाता है जैसे पिच पर एक बल्लेबाज रन लेने के बाद दूसरे छोर पर पहुंचते ही अपना बल्ला टिका देता है।केविन पीटरसन ने इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन दिया कि ये जो भी शख्स है वो जीनियस है और मुझे ये वीडियो मेरे व्हॉट्सएप पर मिला है। वैसे ये वीडियो तो है कमाल का जिसे देखने के बाद सचमुच हंसी नहीं रुकती है।आपको बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से इन दिनों खेल की सारी गतिविधि रुकी हुई है और अन्य क्रिकेटर्स् भी वीडियो शेयर करके, सवाल-जवाब का सेशन करके, अपने घरों में काम करते हुए वीडियो शेयर करके अपने फैंस के साथ जुड़े हुए हैं और अपना वक्त बिताने की कोशिश में लगे हैं।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को ऐसा लगता है कि तेज गेंदबाज आगर तीन महीने से ज्यादा समय तक अगर नहीं दौड़ते हैं तो ये उनकी फिटनेस के लिए घातक साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि बल्लेबाज की बात अलग होती है और वो खुद को फिट बनाए रखने के लिए योग और ट्रेनिंग कर सकते हैं, लेकिन तेज गेंदबाजों का काम सिर्फ इतने से नहीं चलेगा और उन्हें जल्द ही दौड़ना शुरू करना होगा।कोरोना महामारी की वजह से देश में खेल की सारी गतिविधियां बंद हैं और इसकी वजह से भारतीय क्रिकेट टीम के शीर्ष खिलाड़ी भी अपने-अपने घरों में ही हैं। हालांकि वो खिलाड़ी अपने स्तर पर खुद को फिट रखने की कोशिश कर रहे हैं। नेहरा ने कहा कि देश में चल रहा लॉकडाउन 15 अप्रैल को खत्म हो जाएगा, लेकिन सामान्य जन-जीवन बहाल होेने में काफी वक्त लगेगा। मुझे नहीं लगता कि जुलाई से पहले किसी भी तरह की गतिविधि क्रिकेट में शुरू हो पाएगी। ये साफ तौर पर काफी लंबा ब्रेक होगा और तेज गेंदबाजों के लिए फिट रहना सबसे बड़ी चुनौती होगी।भारतीय टीम के पूर्व फिजियो जॉन ग्लोस्टर की तरह नेहरा को भी लगता है कि ज्यादातर क्रिकेटरों के लिये जगह की कमी समस्या है और तेज गेंदबाजों के साथ यह ज्यादा परेशानी भरा है। आइपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाजी कोच रह चुके नेहरा ने कहा कि तेज गेंदबाजों के लिये दौड़ने के लिये जगह की कमी होती है। लेकिन इन हालातों से बचा नहीं जा सकता। इसलिये जिसके पास भी 15 मीटर से 20 मीटर तक का बगीचा है, उन्हें एक हफ्ते में तीन बार इस पर दौड़ना चाहिए जब तक वे मैदान पर ट्रेनिंग के लिये वापसी नहीं कर लेते।भारत के लिये 164 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले नेहरा ने कहा कि आप योग या फ्री वेट कर सकते हो, तेज गेंदबाजों के लिए भागने से बेहतर कुछ नहीं है। इसमें उनका अभ्यास बल्लेबाजों से काफी अलग होता है। तेज गेंदबाजों को साइकिलिंग या तैराकी की तुलना में दौड़ने की जरूरत क्यों होती है तो इस पर उन्होंने कहा यह सिर्फ दिल की गति की बात नहीं है बल्कि आपको गेंदबाजी में काम आने वाली मासंपेशियों जैसे हैमस्ट्रिंग, ग्लूट्स, ग्रोइन और काफ को सक्रिय रखना जरूरी होती है। तैराकी, साइकिलिंग और दौड़ने में से विकल्प में से मैं क्रिकेटर होने के नाते दौड़ना चुनूंगा।उन्होंने छत पर दौड़ने वालों को सलाह देते हुए कहा कि अगर आप सूर्य नमस्कार कर रहे हो तो ठीक है लेकिन अगर आप भागना या ‘शटल रन’ शुरू करोगे तो आप अपने घुटने और टखनों को नुकसान पहुंचाओगे। इसलिये पेशेवर खिलाड़ियों को पांच सितारा होटल में हार्ड कोर्ट पर टेनिस खेलने से बचना चाहिए। ये सीमेंट के कोर्ट होते हैं। उन्हें भरोसा जताया कि बीसीसीआइ या आइसीसी खिलाड़ियों को तैयारी के लिये कम से कम एक महीने का समय देंगे क्योंकि कोई भी अचानक से खेलना शुरू नहीं कर सकता।

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। भारत सरकार ने इस महामारी पर नियंत्रण करने के लिए पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता से रविवार को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए घर की सारी बिजली के यंत्र बंद कर अंधेरा कर दीप और बाकी चीजों से रौशनी करने का आह्वाहन किया है।भारतीय क्रिकेट टीम के तमाम खिलाड़ी इस वक्त लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं। इस वक्त वो अपने चाहने वालों के यह संदेश देना भी नहीं भूल रहे कि लॉकडाउन में कैसे हम अपने आपको सुरक्षित और मानसिक तौर पर स्वस्थ रख सकते हैं। रोहित शर्मा ने कहा कि पूरी जिंदगी केवल इस एक टेस्ट मैच पर निर्भर करती है। पीएम मोदी ने 3 अप्रैल को तमाम भारतीय जनता से यह अपील की थी कि रविवार 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए घर में अंधेरा कर अपनी बालकोनी में दीप, दीया, मोमबत्ती या मोबाइल के फ्लैश लाइट से रौशनी करें।टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और कोच रवि शास्त्री ने भी पीएम के आह्वाहन का समर्थन करते हुए लोगों को साथ देने की अपील की है।रोहित शर्मा ने लोगों को पीएम मोदी की खास अपील पर साथ आने की गुजारिश की है। उन्होंने लिखा कि चलो इस वायरस को लड़कर हराएं। केएल राहुल ने लिखा, 5 अप्रैल 9 बजे 9 मिनट खड़े हों, रौशनी फैलाए, हमें दिखाएं का आप गरज सकते हैं। स्पॉट लाइट आपके उपर है एक साथ मिलकर हम जीत सकते हैं।हार्दिक पांड्या ने लिखा, चलो अपनी रौशनी की चमक बिखरते हैं, उनके लिए जो हमारे सामने किसी योद्धा की तरह डटकर खड़े हैं और हमें अंधेरे से उजाले की तरफ बढ़ने का रास्ता दिखा रहे हैं।जसप्रीत बुमराह ने लिखा, वो जब फैंस अपने मोबाइल की फ्लैश लाइट जताते हैं और हमारे द्वारा किए गए प्रदर्शन को सराहते हैं वो एहसास अद्भुत होता है उसकी बराबरी कोई नहीं कर सकता टीम इंडिया चलो इस वायरस को मारकर पार्क के बाहर फेंके।

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें एडिशन का आयोजन कब कराया जा सकता है। इसको लेकर तमाम फैंस में उत्सुकता है। कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 15 अप्रैल तक टूर्नामेंट को स्थगित करने का फैसला लिया था। इस वक्त भारत में 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है और यह 14 अप्रैल को खत्म होगा। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने बताया कि आईपीएल को कब कराया जा सकता है।केविन पीटरसन ने आईपीएल के मैचों का प्रसारण करने वाले चैनल स्टार स्पोर्ट्स के नए शो क्रिकेट कनेक्टेड पर टूर्नामेंट को लेकर काफी बातें की। उन्होंने आईपीएल के आयोजन पर चर्चा करते हुए कहा, "मानता हूं कि जुलाई या अगस्त इसको लेकर काफी जल्दी होगा लेकिन मैं इस बात पर सच में विश्वास रखता हूं कि आईपीएल को होना चाहिए। मेरा तो यह मानना है कि इससे क्रिकेट के नए सीजन की शुरुआत होनी चाहिए।"आईपीएल के कैसा सबका फायदा हो सकता है यह भी पीटरसन ने बताया। उनका कहना था, "मुझे लगता है कि दुनिया का हर एक खिलाड़ी आईपीएल में खेलने के लिए बेताब है। इसकी वजह से ही एक रास्ता निकले फ्रेंचाइजी टीमों के लिए कुछ पैसे कमाने का और ऐसी स्थिति में अर्थव्यवस्था को भी मदद मिल पाएगी। आप तीन ऐसी जगहों का इसको करा सकते हैं जो दर्शकों के लिए पूरी तरह से बंद हो। खिलाड़ी जाएं वहां और तीन या चार हफ्ते में यह टूर्नामेंट खेले।"'ऐसी स्थिति में आईपीएल को कराने के क्या तरीके हो सकते हैं इस उन्होंने कहा, "यह एक बेहद ही छोटा टूर्नामेंट रहेगा जो तीन आयोजन स्थल पर कराया जा सकता है। जिससे हमें यह भी आश्वासन मिलेगा की हम पूरी तरह से सकुशल और सुरक्षित हैं। मुझे नहीं लगता है ऐसी स्थिति में दर्शकों को खतरे में डाला जा सकता है। मेरा मानना ही फैंस को समझना चाहिए इस वक्त तो वो कोई लाइव मैच नहीं देख सकते हैँ। हां वो कोई लाइव मैच नहीं देख पाएंगे क्योंकि यह उनके बेहतर भविष्य के लिए सही है।"

कराची। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी से कहा है कि उसे कोई बड़ा टूर्नामेंट आयोजित करने का राइट दिया जाए। पीसीबी ने इसके पीछे ये कारण दिया कि भारत ने उसके साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलने से मना कर दिया था और इसकी वजह से उसे काफी नुकसान हुआ। अब पीसीबी आइसीसी के किसी बड़े टूर्नामेंट का आयोजन करके उस नुकसान की भरपाई करना चाहता…
नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कोच जस्टिन लैंगर ने खाली स्टेडियम में बिना दर्शकों को ही मैच खेलने पर जोर दिया है। लैंगर ने कहा कि इस वक्त जैसा हालात हैं उसमें दोबारा जब क्रिकेट शुरू होता तो खाली स्टेडियम में ही खेलना सुरक्षित होगा। ऐसा करना आम जनता के लिए काफी अच्छा रहेगा जो इन दिनों क्रिकेट मैच देखने के वंचित हो गए हैं।कोरोना वायरस के लगातार बढ़…
नई दिल्ली। कोविड 19 महामारी की वजह से देश में लॉकडाउन है और इस दौरान भारतीय क्रिकेटर्स सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव हैं। कई क्रिकेटर्स एक से एक फनी वीडियो डालकर अपने फैंस का मनोरंजन कर रहे हैं साथ ही उनसे साथ जुड़े रहने की भरपूर कोशिश भी कर रहे हैं। इसके अलावा ये क्रिकेटर्श अपने संदेश के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस के प्रति सजग भी कर रहे…
नई दिल्ली।टीम इंडिया को इस वक्त नंबर चार के लिए एक बेहतरीन बल्लेबाज मिल गया है जिसका नाम श्रेयस अय्यर है। भारतीय टीम को काफी वक्त से वनडे और टी20 क्रिकेट में एक ऐसे बल्लेबाजी की कमी खल रही थी जो इस क्रम पर टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करे और रन बनाने में निरंतर रहे। काफी प्रयोग के बाद भारतीय टीम की खोज फिलहाल तो श्रेयस अय्यर पर रुक…
Page 1 of 122

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें