खेल

खेल (175)

नई दिल्ली:-। भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन कभी अच्छा तो कभी खराब रहता है। पिछली ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में विराट कोहली की गैरमौजूदगी में उन्होंने कप्तानी का जिम्मा संभालते हुए टीम को विजेता बनाया था। पूर्व भारतीय मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद का मानना है कि टीम मैनेजमेंट को इस खिलाड़ी के समर्थन करना चाहिए। जब भी टीम के लिए विराट रन बनाने से चूकते हैं तो रहाणे ही सराहा देते हैं।पूर्व चयनकर्ता ने कहा, "मुझे लगता है कि वह ऐसे अच्छे खिलाड़ी हैं जिनके साथ शुरुआत की जा सकती है। ये बात सच है कि वह काफी उतार चढ़ाव से होकर गुजरे हैं लेकिन जब कभी भी टीम मुश्किल में होती है, वह हमेशा ही सामने उभरकर आते हैं। उनके अंदर वो क्षमता है। उनका ग्राफ थोड़ा उपर नीचे जरूर रहा लेकिन मुझे नहीं लगता है कि टीम मैनेजमेंट कोई बड़ा बदलाव करने वाली है।"आगे उन्होंने कहा,"वो मजबूती से वापसी करेंगे। वह एक बहुत ही बेहतरीन टीम मैन हैं और उनको हर कोई पसंद करता है। जब कभी भी विराट ने बड़ी पारी नहीं खेली तो इस इंसान ने आगे बढ़कर सबकुछ संभाला। हमें इस बात को भी नहीं भूलना चाहिए कि कैसे उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में बतौर कप्तान जिम्मेदारी निभाई वो भी तब जबकि काफी सारे सीनियर खिलाड़ी वहां मौजूद नहीं थे।""वह एक स्थापित खिलाड़ी हैं और उनका विदेशी सरजमीं पर रिकॉर्ड बाकी भारतीय खिलाड़ियों की तुलना में काफी अच्छा है। घर पर भले ही वह थोड़ा बहुत संघर्ष करते हैं। हमे उनके उपर बिना मतलब के दबाब नहीं बनाना चाहिए। पुजारा के लिए भी वही बात है कि उनके उपर भी बिना मतलब के दबाव नहीं बनाना चाहिए। क्योंकि रहाणे या फिर पुजारा जैसे खिलाड़ी सच्चे सिपाही हैं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट की कई सालों से इस लंबे फॉर्मेट में सेवा की है। हमें इन सभी खिलाड़ियों का समर्थन करना चाहिए।""ऐसी प्रतिभा को कभी भी किनारा नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि ये सभी साबित मैच विनर और एक संपूर्ण खिलाड़ी हैं। रहाणे इस टीम में सबसे ज्यादा अहम खिलाड़ी हैं। वह टीम के लिए बल्लेबाजी करने के लिए किसी भी जगह जा सकते हैं।"  

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के अगले महीने श्रीलंका में वनडे और टी20 सीरीज खेलने के लिए दौरा करना है। कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा समेत कई सीनियर खिलाड़ी इस वक्त इंग्लैंड के दौरे पर है। श्रीलंका जाने वाली टीम एक नए कप्तान के साथ दौरे पर रवाना होगी और खबरों के मुताबिक चयनकर्ता 24 सदस्यीय टीम की घोषणा इस महीने के अंत तक कर सकते हैं।भारतीय टीम पहली बार एक समय पर दो अलग अलग देशों में सीरीज खेलने के लिए मौजूद होगी। यह इंटरनेशनल क्रिकेट में भी पहली बार ही होगा जब एक ही टीम का दो दल दुनिया की दो अलग अलग टीमों के साथ सीरीज खेलती नजर आएगी। श्रीलंका के दौरे के लिए चयनकर्ता इस महीने की 15 या 16 तारीख तक टीम की घोषणा कर सकते हैं। दौरे पर चुने जाने वाले खिलाड़ियों को भारत में दो हफ्ते और फिर श्रीलंका पहुंचने के बाद कम से कम 5 दिन क्वारंटाइन में रहना होगा।इस दौरे पर चुनी जाने वाली टीम में युवाओं को मौका दिया जाना तय है। गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में सीनियर खिलाड़ियों के ना होने पर जिम्मेदारी उन्हीं पर होगी। उम्मीद की जा रही है कि कप्तानी का जिम्मा अनुभवी ओपनर शिखर धवन को दी जा सकती है। वैसे चोट से उबरकर वापसी कर रहे श्रेयस अय्यर भी कप्तानी के दावेदारों में शामिल हैं।आइपीएल में अच्छा करने वाले देवदत्त पडीक्कल, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और नीतिश राणा को श्रीलंका दौरे के लिए टीम में जगह मिल सकती है। खलील अहमद और जयदेव उनादकट को भी वापसी का मौका मिलने की उम्मीद की जा रही है।

भारत की संभावित टीम:-शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, संजू सैमसन, नीतिश राणा, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, राहुल तेवतिया, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर और राहुल चाहर

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में किसकी जीत होगी इसे लेकर क्रिकेट पंडितों ने अपनी-अपना राय देनी शुरू कर दी है। हालांकि कई क्रिकेट एक्सपर्ट का ये भी कहना है कि, सबकुछ कंडीशन पर निर्भर करेगा और न्यूजीलैंड को ज्यादा फायदा होगा क्योंकि इंग्लैंड की कंडीशन में उन्हें ज्यादा फायदा होगा और वो फाइनल में दो टेस्ट मैच खेलने के बाद मैदान पर उतरेंगे। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि, भारतीय बल्लेबाजी ज्यादा मजबूत है और इसका टीम इंडिया को फायदा होगा। वहीं इस बहस के बीच टीम इंडिया के स्पिनर युजवेंद्रा सिंह चहल ने भी इस खिताबी जीत में किसकी जीत होगी इसके बारे में भविष्यवाणी की।युजवेंद्रा चहल का कहना है कि, टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला खिताब जीतने में सफल रहेगा। टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए चहल ने कहा कि, भारत व न्यूजीलैंड दोनों ही टीमें मजबूत हैं, लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि, भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट चैंपियनशिप का पहला खिताब अपने नाम करने में कामयाबी हासिल करेगा। उन्होंने कहा कि वहां की प्लेइंग कंडीशन सीमिंग होगी और भारत के पास वर्ल्ड के सबसे अच्छे तेज गेंदबाज हैं और ये फाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ प्लस प्वाइंट रहेगा। दोनों देशों के बीच ये फाइनल मैच 18 से 22 जून से बीच खेला जाएगा। वहीं चहल ने इस दौरान टेस्ट क्रिकेट खेलने को लेकर अपनी बातें भी कहीं। उन्होंने कहा कि, वो क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में खेलने के लिए अपनी टर्म की प्रतीक्षा कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि, ईमानदारी से कहूं तो मैं अपनी बारी का इंतजार कर रहा हूं। मेरा काम है कि मैं अच्छा प्रदर्शन करूं और आइपीएल व लिमिटेड ओवर क्रिकेट में मैंने अपने आप को साबित किया है। मैं अब पहले ज्यादा ज्यादा परिपक्व हो गया हूं और प्रेशर को किस तरह से हैंडल किया जाता है वो मैं जानता हूं। मैं अभी भी सीख रहा हूं, लेकिन किसी भी कंडीशन में गेंदबाजी कर सकता हूं। 

सिडनी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने सोमवार को कहा कि बोर्ड की पहली प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि खिलाड़ी अपने परिवारों के पास पहुंचे और इंडियन प्रीमियर लीग 2021 (IPL 2021) में उनकी भागीदारी के बारे में बाद में फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आइपीएल एक ऐसी चीज है जिस पर हमें स्पष्ट रूप से चर्चा करने की आवश्यकता होगी। आइपीएल से लौटने वाले हमारे खिलाड़ी आज ही क्वारंटाइन से बाहर आए हैं, इसलिए हमारी पहली प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि वे अपने परिवारों के पास जाएं, फिर उन्हें वेस्टइंडीज का दौरा करना है। इएसपीएनक्रिकइंफो ने हॉकले के हवाले से कहा खिलाड़ी सोमवार को क्वारंटाइन से बाहर आ गए और वे अंततः अपने परिवारों से मिले। आइपीएल को 4 मई को स्थगित कर दिया गया था और फिर यात्र प्रतिबंध के कारण ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को मालदीव जरिये स्वदेश रवाना होना पड़ा। यहां पहुंचने के बाद वे सिडनी में 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रहे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल (BCCI) ने शनिवार को घोषणा की कि वह यूएई में आइपीएल के शेष मैचों का आयोजन कराएगा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में, बोर्ड ने कहा कि टूर्नामेंट को यूएई में स्थानांतरित करने का निर्णय सितंबर-अक्टूबर के महीने भारत में मानसून के मौसम को देखते हुए लिया गया है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों के कोरोना टीकाकरण के बारे में पूछे जाने पर, हॉकले ने कहा, 'हम वास्तव में सरकारी घोषणाओं का स्वागत करते हैं, जिसमें कहा गया है कि काम के लिए ऑस्ट्रेलिया से बाहर जाने वाले लोग वैक्सीनेशन के लिए पात्र होंगे। अब जब खिलाड़ी क्वारंटाइन  से बाहर आ गए हैं, तो हम उन्हें वेस्टइंडीज जाने से पहले टीकाकरण कराने के लिए काम करेंगे। बीसीसीआइ ने आइपीएल के इस संस्करण को पूरा करने के लिए सितंबर-अक्टूबर विंडो को अंतिम रूप देते हुए वर्चुअल स्पेशल जनरल मीटिंग (SGM) के दौरान यह भी फैसला किया कि वह विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता पर फैसला जुलाई के आसपास लेगा।

सिडनी। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने सोमवार को एक बड़ी घोषणा अपने सीईओ को लेकर की। बोर्ड ने निक हॉकले को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है, जो जून 2020 से ही सीए के अंतरिम सीईओ के रूप में काम कर रहे थे। सीए ने अपने एक आधिकारिक बयान में कहा, "क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बोर्ड मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर निक हॉकले की नियुक्ति की पुष्टि करता है।"हॉकले ने सीईओ के पद पर रहते हुए पिछले साल घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सीरीजों का सफल आयोजन करवाया था। उन्होंने इस दौरान कोविड-19 महामारी के बावजूद भारत की सफल मेजबानी में अहम भूमिका निभाई थी। इन्हीं कुछ कामों को देखते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें फुल टाइम सीईओ का पद सौंप दिया है। ऐसे में उनकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी आने वाली एशेज सीरीज की मेजबानी करना होगा।स्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, "निक हॉकले ने जून 2020 से सीए के अंतरिम सीईओ के रूप में शानदार काम किया है, जो पिछले सीजन की अंतरराष्ट्रीय और घरेलू प्रतियोगिताओं के सफल वितरण की देखरेख में कोरोना वायरस महामारी का सामना कर रहा है।" क्रिकेट से पहले हॉकले 2012 लंदन ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में वाणिज्य वातार्लाप के प्रमुख थे।हीं, सीए की बड़ी जिम्मेदारी संभालने पर निक हॉकले ने कहा, "मैं इतने अधिक आस्ट्रेलियाई लोगों के जीवन में क्रिकेट के महत्व और इस भूमिका की अहमियत और जिम्मेदारियों को लेकर भ्रम में नहीं था। सीए की अगुवाई करना मेरे कामकाजी जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है और मैं खेल और समाज में सकारात्मक योगदान देने के लिये हर संभव प्रयास करने के लिये प्रतिबद्ध हूं।"सीए के अध्यक्ष अर्ल एडिंग्स ने पिछले 12 महीनों में हॉकले की भूमिका को स्वीकार करते हुए कहा, "ऐतिहासिक टी20 महिला विश्व कप से लेकर 2020-21 सीजन को सुरक्षित और सफल बनाने तक, निक ने ऑस्ट्रेलिया और दुनिया भर में खेल प्रशासकों के शीर्ष स्तर पर पहले ही खुद को साबित किया है।"

नई दिल्ली। ICC World Test Championship 2021 का फाइनल मुकाबला अगले महीने भारत और न्यूजीलैंड की टीम के बीच होगा। इस हाई वोल्टेज मैच में आइसीसी की ओर से कौन कमेंट्री करेगा, इसकी पुष्टि लगभग हो गई है। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आइसीसी ने कुल पांच कमेंटेटरों को कमेंट्री पैनल में शामिल किया है, जिनमें दो भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं।क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, आइसीसी दो न्यूट्रल कमेंटटर, दो भारतीय और एक न्यूजीलैंड के कमेंटेटर को अपने कमेंट्री पैनल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए शामिल करना चाहती है। तटस्थ कमेंटेटरों में इंग्लैंड के नासिर हुसैन और माइकल अर्थटन हैं, जबकि भारतीय कमेंटेटरों में पूर्व बल्लेबाज सुनील गावस्कर और मौजूदा विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का नाम शामिल है।आइसीसी न्यूजीलैंड की तरफ से साइमन डॉल को कमेंट्री पैनल में चुनने पर विचार कर रही है। इस बात का आधिकारिक जल्द हो सकता है, क्योंकि 18 जून से इंग्लैंड के साउथैम्पटन में ये मुकाबला खेला जाएगा, जिसे टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप कहा जा रहा है। ऐसे में ये फाइनल मुकाबला टेस्ट क्रिकेट के विश्व कप के फाइनल की तरह होगा, क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में पहली बार आइसीसी ने टूर्नामेंट का आयोजन किया था, जो दो साल तक चला।टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के इरादे से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आइसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की नींव रखी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी ने इस टूर्नामेंट को तहस-नहस कर दिया था। टूर्नामेंट के बीच में आइसीसी को नियम बदलने पड़े, क्योंकि पहले आइसीसी ने घोषणा की थी कि जो दो टीमें सबसे ज्यादा अंक हासिल करेंगी वो फाइनल में प्रवेश करेंगी, लेकिन बाद में जीत प्रतिशत के हिसाब से फाइनलिस्ट निकलकर आए। बता दें कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारत ने सिर्फ एक सीरीज गंवाई है और वो भी न्यूजीलैंड के खिलाफ थी, जिसे भारत ने 0-2 से गंवाया था।

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के बीच में ही स्थगित किए जाने के बाद भारतीय टीम के खिलाड़ी अपने अपने घर लौट गए थे। टूर्नामेंट को टीम बबल के अंदर खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फैसला लिया गया था। टीम इंडिया अगले महीने इंग्लैंड रवाना होने वाली है इससे पहले आज 24 मई सोमवार को कप्तान विराट कोहली…
नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को भारत में खेली गई टेस्ट सीरीज में मात देकर आइसीसी के पहले टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह बना। अब न्यूजीलैंड के साथ टीम इंडिया 18 से 22 जून के बीच इस पहले खिताब को हासिल करने के लिए इंग्लैंड के साउथैम्पटन में खेलेगी। न्यूजीलैंड के गेंदबाजी कोच शेन जर्गेसेन ने भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत से टीम को सावधान रहने कहा है।…
नई दिल्ली। टीम इंडिया को 18 जून से आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथैंप्टन में खेलना है। इस मैच का दुनिया के तमाम क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है। क्रिकेट के जानकार बता रहे हैं कि, टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा और टीम इंडिया को जीत के लिए बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी होगी।बेशक न्यूजीलैंड की टीम कहीं…
नई दिल्ली। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) के लिए टीम इंडिया दो जून को इंग्लैंड पहुंचेगी। टीम को ट्रेनिंग के लिए 10 दिन के आसपास का समय मिलेगा। वहीं न्यूजीलैंड की टीम पहले ही यहां पहुंच गई है। कीवी टीम फाइनल से पहले इंग्लैंड से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। कई लोगों का मानना है कि इससे केन विलियमसन की कप्तानी वाली टीम को फायदा होगा, लेकिन इंग्लैंड…
Page 1 of 13

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

pr checker

ताज़ा ख़बरें

data-ad-type="text_image" data-color-border="FFFFFF" data-color-bg="FFFFFF" data-color-link="0088CC" data-color-text="555555" data-color-url="AAAAAA">