खेल

खेल (1575)

नई दिल्ली। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट में 50 या इससे ज्यादा की औसत से रन बना रहे हैं। इसके अलावा वे मौजूदा समय में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले सक्रिय क्रिकेटर हैं। विराट कोहली अब तक 70 अंतराष्ट्रीय शतक जड़ चुके हैं, लेकिन 71वां शतक जड़ने के लिए उनको कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।23 नवंबर 2019 को अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले विराट कोहली के बल्ले से बीते 3 महीने में एक भी शतक नहीं निकला है। यहां तक कि उन्होंने 23 नवंबर के बाद से अब तक कुल 20 अंतरराष्ट्रीय पारियां खेली हैं, लेकिन एक भी बार वे तीन अंकों वाले निजी स्कोर पर नहीं पहुंचे हैं। ऐसे में विराट कोहली को इस बात का खामियाजा आइसीसी की वनडे और टेस्ट रैंकिंग में भुगतना पड़ सकता है। विराट टेस्ट और वनडे में नंबर वन बल्लेबाज हैं।आपको जानकर हैरानी होगी कि विराट कोहली के एक दशक से ज्यादा लंबे करियर में ऐसा दूसरी बार है जब उन्होंने इतनी ज्यादा पारियां खेली हैं और एक भी शतक नहीं जड़ा है। इससे पहले साल 2014 में लगातार 20 पारियों में विराट कोहली शतक नहीं जड़ सके थे। विराट कोहली की अगर आखिरी 5 टेस्ट पारियों पर नज़र डालें तो उन्होंने 12 रन, शून्य, 136 रन , 2 रन और 19 रन बनाए हैं।
ये हैं विराट कोहली की पिछली 20 पारियां:-70वां शतक बनाने के बाद विराट कोहली ने नाबाद 94 रन, 19 रन, नाबाद 70 रन, 4 रन, शून्य, 85 रन, नाबाद 30 रन, 26 रन, 16 रन, 78 रन, 89 रन, 45 रन, 11 रन, 38 रन, 11 रन, 51 रन, 15 रन, 9 रन, 2 रन और 19 रन की पारी खेली है। वहीं, अगर इस न्यूजीलैंड के दौरे की बात करें तो विराट कोहली ने अब तक 9 पारियों में सिर्फ एक अर्धशतक जड़ा है। 4 टी20 मैच में विराट ने 45 रन, 11 रन, 38 रन और 11 रन बनाए थे, जबकि 3 वनडे मैचों में 51 रन, 15 रन और 9 रन बनाए थे। वहीं, वेलिंगटन टेस्ट मैच की पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 19 रन बनाए हैं।

नई दिल्ली।भारत और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मुकाबले की दोनों पारियों में टॉप ऑर्डर के 3 बल्लेबाजों ने निराश किया है, जिसमें कप्तान विराट कोहली भी शामिल हैं। यही कारण है कि भारतीय टीम इस मैच को बुरी तरह से हार भी सकती है।दरअसल, मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 348 रन पर ऑल आउट किया। इस बीच कीवी टीम को 183 रन की बढ़त मिली, क्योंकि पहली पारी में भारतीय टीम सिर्फ 165 रन पर सिमट गई थी। वहीं, 183 रन की बढ़त के खिलाफ मैदान पर उतरी भारतीय टीम को पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने अच्छी शुरुआत देने की कोशिश की, लेकिन पृथ्वी शॉ पहली पारी की तरह इस पारी में भी जल्दी आउट हो गए।
इन 3 बल्लेबाजों ने किया निराश;-पहला पारी में 16 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ से उम्मीद थी कि वे दूसरी पारी में अपने प्रदर्शन को अच्छा करें, लेकिन 14 रन के निजी स्कोर पर वे आउट हो गए। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए और उन्होंने मयंक के साथ पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन टी ब्रेक से पहले की आखिरी गेंद पर वे क्लीन बोल्ड हो गए। पहली पारी में 11 रन बनाने वाले पुजारा दूसरी पारी में भी इतने ही रन बना सके और उन्होंने कुल 81 गेंदों का सामना किया।पुजारा के बाद बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली जो आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन हैं। विराट कोहली इस मैच की पहली पारी में 2 रन बनाकर आउट हुए थे। ऐसे में उनसे उम्मीद थी कि वे नंबर वन बल्लेबाज की तरह खेलें और टीम को मुश्किल से निकालें, लेकिन विराट कोहली भी एक बाउंसर गेंद पर 19 रन के निजी स्कोर पर विकेट के पीछे कैच आउट हो गए। इस तरह ये तीन बल्लेबाज दूसरी पारी में भी फ्लॉप रहे।

नई दिल्ली। इशांत शर्मा पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपने आराम नहीं करने की वजह से परेशान दिखे थे, लेकिन खेल पर इसका कोई असर उन्होंने नहीं पड़ने दिया। खेल के दूसरे दिन तीन विकेट लेने वाले इशांत ने तीसरे दिन दो और विकेट लिए और न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में पांच विकेट लेने का कमाल कर डाला। इशांत की ये सफलता इस वजह से भी ज्यादा मायने रखती है क्योंकि उन्होंने तुरंत ही इंजरी से वापसी की थी और टेस्ट सीरीज खेलने न्यूजीलैंड पहुंच गए। वो लंबी थकान भरी यात्रा करने के बाद तुरंत ही टीम से जुड़ गए और उन्हें प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बना दिया गया। इशांत पर्याप्त आराम नहीं मिलने की वजह से परेशान थे, लेकिन उन्होंने इस परेशानी में भी दिखा दिया कि वो टीम के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं चाहे वो बात खेलने की हो और दवाब में अच्छा प्रदर्शन करने की।
इशांत ने तीसरी बार न्यूजीलैंड में लिए पांच विकेट:-इशांत शर्मा ने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में न्यूजीलैंड के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा और उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम कीवी को पहली पारी में 348 रन पर रोक पाई। इशांत शर्मा ने इस मैच में न्यूजीलैंड के तीन टॉप के बल्लेबाजों को आउट किया और दो निचले क्रम के बल्लेबाज उनका शिकार बने। पहली पारी में उन्होंने 22.2 ओवर में 5 विकेट लेकर 68 रन दिए। उन्होंने 6 ओवर मेडन भी फेंके और उनका इकानॉमी रेट सबसे कम यानी 3.04 का रहा। इशांत शर्मा ने टॉम लाथम, टॉम ब्लंडेल, रोस टेलर, टिम साउथी और ट्रेंट बोल्ट को आउट किया। न्यूजीलैंड की धरती पर ये तीसरा मौका था जब इशांत शर्मा ने पांच विकेट एक साथ लिए हैं। इशांत से पहले तीन बार ही ये कमाल पूर्व भारतीय गेंदबाज इरापल्ली प्रसन्ना ने किया था जबकि इस मामले में पहले स्थान पर यानी न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा बार पांच शिकार करने वाले गेंदबाज जहीर खान हैं। जहीर खान ने न्यूजीलैंड में चार बार ये कमाल कर चुके हैं। अब इशांत शर्मा इरापल्ली प्रसन्ना की बराबरी पर आ गए हैं।
न्यूजीलैंड में पांच विकेट सबसे ज्यादा बार लेने वाले गेंदबाज
जहीर खान- चार बार
इरापल्ली प्रसन्ना- तीन बार
इशांत शर्मा- तीन बार

नई दिल्ली। भारत और मेजबान श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के बाद दोनों देशों के बीच दो मैचों की अंतरराष्ट्रीय टी20 सीरीज भी खेली जाएगी। इसी टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अपनी 14 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है, जिसमें लंबे समय बाद तूफानी ऑलराउंडर आंद्रे रसेल की वापसी हुई है।क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) की चयन समिति ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए आंद्रे रसेल और तेज गेंदबाज ओशेन थॉमस को टीम में शामिल किया है। 31 साल के आंद्रे रसेल ने साल 2018 में अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था, जबकि वर्ल्ड कप 2019 के बीच से वे टीम से बाहर हो गए थे, क्योंकि उनके पैर में चोट थी। 47 टी20 मैच अपनी टीम के लिए खेलने वाले रसेल वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की मेडिकल टीम की मदद से चोट से उबर पाए हैं। मेजबान श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच 4 मार्च और दूसरा मैच 6 मार्च को पल्लेकल में खेला जाएगा। इन्हीं दो मैचों के लिए आंद्रे रसेल, ओशेन थॉमस और शाई होप की टीम में वापसी हुई है। इससे पहले दोनों देशों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है, जिसके पहले मुकाबले में मेहमान टीम वेस्टइंडीज को एक विकेट से हार मिली है।
वेस्टइंडीज की टीम इस प्रकार है:-किरोन पोलार्ड(कप्तान), शिमरोन हेटमायर, शाई होप, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन, ड्वेन ब्रावो, फैबियन एलेन, शेल्डन कॉटरेल, रोवमैन पॉवेल, आंद्रे रसेल, लेंडल सिमंस, ओशेन थॉमस, हैडेन वॉल्श जूनियर और केसरिक विलियम्स।श्रीलंकाई दौरे के बाद वेस्टइंडीज टीम के खिलाड़ी फ्री हो जाएंगे। इसके बाद ये खिलाड़ी आइपीएल 2020 की तैयारियों में जुट जाएंगे, जबकि कुछ खिलाड़ी पाकिस्तान सुपर लीग में खेलने के लिए भी जा सकते हैं। ये लीग पाकिस्तान में शुरू हो चुकी है।

 

 

नई दिल्ली। अंडर 19 वर्ल्ड कप 2020 के फाइनल मैच में भले ही टीम इंडिया हार गई हो, लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा था जिसने पूरे टूर्नामेंट में दमदार बल्लेबाजी की और सभी दिल जीता। यहां तक कि फाइनल मैच में भी वे सबसे बड़े रन स्कोरर रहे थे। जी हां, हम बात कर रहे हैं अंडर 19 विश्व कप 2020 के सुपरस्टार भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल की।यशस्वी जायसवाल ने उस टूर्नामेंट के बाद भारत में अपना पहला प्रोफेशनल मैच खेला है, जिसमें दमदार शतक ठोक दिया है। यशस्वी ने अंडर 19 वर्ल्ड कप में 300 से ज्यादा रन बनाए थे। बाएं हाथ के बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने मुंबई की टीम के लिए कर्नल सीके नायुडू ट्रॉफी 2020 के दूसरे क्वार्टरफाइनल मैच में पांडिचेरी के खिलाफ शतक ठोका है।
यशस्वी की शतकीय पारी;-यशस्वी जायसवाल ने 127 गेंदों में 14 चौकों की मदद से शतकीय पारी खेली। हालांकि, 243 गेंदों में 185 रन बनाकर वे आउट हो गए और दोहरे शतक से चूक गए। अंडर 19 वर्ल्ड कप 2020 के बाद उनकी ये पहली पारी थी, जिसमें उन्होंने शतक जड़ा है। वहीं, इस मैच की पहली पारी में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर फ्लॉप हो गए हैं। 45 गेंदों में अर्जुन तेंदुलकर सिर्फ 6 रन बनाए और अपना विकेट खो दिया। वहीं, यशस्वी ने शतक जड़ सभी का दिल जीता।Col C K Nayudu Trophy 2019-20 के सीजन के क्वार्टरफाइनल मैच में मुंबई की टीम के कप्तान हार्दिक तामोरे ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। इसके बाद विपक्षी टीम Pondicherry को 209 रन पर ऑल आउट कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की टीम के लिए यशस्वी जायसवाल और अमन खान ने पारी की शुरुआत की।अमन खान और यशस्वी के बीच 98 रन की साझेदारी हुई। इस बीच अमन 64 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन यशस्वी जायसवाल शतक लगाने के बाद भी बल्लेबाजी कर रहे हैं। खबर लिखे जाने तक उन्होंने 150 गेंदों में 15 चौके और 1 छक्के की मदद से 125 रन बना लिए हैं।

नई दिल्ली। भारत और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। मैच के तीसरे दिन के खेल खत्म होने तक भारत ने 4 विकेट खोकर 144 रन बनाए हैं। भारतीय टीम अभी भी न्यूजीलैंड की पहली पारी के आधार पर इस मैच में 39 रन पीछे है।मैच के तीसरे दिन न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन के स्कोर 5 विकेट पर 216 रन से आगे खेलना शुरू किया और 348 रन पर ऑलआउट हो गई। पहली पारी के आधार पर भारत के खिलाफ मेहमान टीम ने 183 रन की बढ़त हासिल की। इसके बाद बल्लेबाजी करने आई भारतीय टीम ने मैच के तीसरे दिन 65 ओवर बल्लेबाजी की और 4 विकेट खोकर 144 रन बनाए। ऐसे में अभी भी भारत के सामने कीवी टीम की 39 रन की बढ़त बनी हुई है।तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 67 गेंदों में 24 और हनुमा विहारी 70 गेंदों में 15 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं। दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल ने अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन कप्तान विराट कोहली, ओपनर पृथ्वी शॉ और चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय फैंस को निराश किया। ये बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए, जिससे भारतीय टीम पर दबाव बन गया।
भारत की दूसरी पारी, मयंक का अर्धशतक:-दूसरी पारी में भारतीय टीम को पहला झटका पृथ्वी शॉ के रूप में लगा। 14 रन बनाकर पृथ्वी ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर टॉम लेथम को अपना कैच के बैठे। इसके बाद मयंक अग्रवाल और पुजारा ने भारत को आगे बढ़ाया और इसी बीच मयंक अग्रवाल ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। हालांकि, वेलिंगटन टेस्ट मैच के तीसरे दिन लंच से पहले की आखिरी गेंद पर चेतेश्वर पुजारा आउट हो गए। ट्रेंट बोल्ट ने पुजारा को क्लीन बोल्ड किया और अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई। वहीं, मयंक अग्रवाल के रूप में भारत को तीसरा झटका लगा। मयंक 99 गेंदों में 58 रन की पारी खेलकर साउथी की गेंद पर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच आउट हुए। विराट कोहली के रूप में भारत को चौथा झटका लगा। कोहली 43 गेंदों में 19 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर वाटलिंग के हाथों कैच आउट हुए।
न्यूजीलैंड की पारी;-दिन की पहली सफलता भारत को जसप्रीत बुमराह ने दिलाई उन्होंने विकेटकीपर बीजे वॉटलिंग को 14 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों कैच करवाया। इसके बाद इशांत शर्मा ने टिम साउथी का विकेट हासिल कर भारत को सातवीं कामयाबी दिलाई। मोहम्मद शमी ने इशांत की गेंद पर साउथी का कैच पकड़ा।इसके बाद कलिन डि ग्रांडहोम और काइल जैमिसन के बीच 71 रन की साझेदारी हुई। जैमिसन को 44 रन से स्कोर पर आउट कर आर अश्विन ने इस साझेदारी को तोड़ा। भारत को 9वीं सफलता भी अश्विन ने ही दिलाई। 43 रन पर खेल रहे डि ग्रांडहोम को अश्विन ने विकेट के पीछे कैच करवाया। न्यूजीलैंड का आखिरी विकेट ट्रेंट बोल्ट के रूप में गिरा। 24 गेंद पर 38 रन की शानदार पारी खेलने के बाद बोल्ट इशांत शर्मा की गेंद पर आउट हुए।भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने 22.2 ओवर में 68 रन देकर 5 विकेट हासिल किए जबकि आर अश्विन ने 29 ओवर में 99 रन देकर 3 सफलता हासिल की। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिला। मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम की पहली पारी महज 165 रन पर सिमट गई थी। भारत की तरफ से अजिंक्य रहाणे ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए थे जबकि मयंक अग्रवाल ने 34 रन की पारी खेली थी। न्यूजीलैंड की तरफ से पहला टेस्ट मैच खेलने उतरे काइल जैमिसन ने 16 ओवर में 39 रन देकर 4 विकेट हासिल किए थे। अनुभवी गेंदबाज टिम साउथी ने 20.1 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 49 रन खर्च किए और 4 सफलता हासिल की। ट्रेंट बोल्ट को एक विकेट मिला।

नई दिल्ली। रविवार को साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का समापन हुआ है। इसके बाद सोमवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने आइसीसी की मौजूदा टी20 रैंकिंग जारी कर दी है। आइसीसी की टी20 रैंकिंग में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा को झटका लगा है, जबकि इंग्लैंड टीम के कप्तान इयोन मोर्गन टॉप 10 में शामिल हो गए हैं।आइसीसी टी20…
नई दिल्ली। मेजबान साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम के बीच 3 मैचों की अंतरराष्ट्रीय टी20 सीरीज खेली गई। इस 3 मैचों की टी20 सीरीज में जमकर रनों की बरसात हुई जिसमें कई रिकॉर्ड बने और टूट गए। ऐसा ही एक रिकॉर्ड इस सीरीज में बने रनों के कारण बना है जो साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम के नाम दर्ज हो गया है।दरअसल, इस तीन मैचों की टी20 सीरीज…
नई दिल्ली।भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक बड़ा ऐलान किया है। बीसीसीआइ ने फैसला किया है कि भारतीय टीम अगले एक साल में दो डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगी। इनमें से एक टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर होगा, जबकि दूसरा टेस्ट मैच भारत में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित होगा। रविवार 16 फरवरी को हुई बीसीसीआइ के एपेक्स काउंसिल की मीटिंग में ये फैसला लिया गया…
नई दिल्ली। सड़क सुरक्षा को लेकर दुनियाभर में जागरूकता फैलाने के लिए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का आयोजन हो रहा है। इसमें वर्ल्ड सीरीज में 5 देश हिस्सा ले रहे हैं। इसमें एक देश भारत भी है। रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में क्रिकेट मैचों का आयोजन होगा, जिसके जरिए सड़क सुरक्षा नियम और कानून की जानकारी दी जाएगी। वहीं, इस सीरीज में भाग लेने के लिए भारत की 12 सदस्यीय…
Page 1 of 113

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें