खेल

खेल (1236)

नई दिल्ली। भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने चाइना ओपन में जीत के साथ शुरुआत की है। पहले दौर के मुकाबले में सिंधु ने चीनी खिलाड़ी ली श्वरे को 21-18, 21-12 से सीधे गेम में हरा टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया।विश्व चैंपियनशिप (BWF World Championship) में जीत हासिल कर इतिहास रचने वाली सिंधु (PV Sindhu) ने चाइना ओपन (China Open) के पहले दौर में जीत हासिल कर आसानी से अगले दौर में जगह पक्की की। सिंधु ने ओलंपिक चैंपियन (Olympic Champion) ली श्वरे ( li Xuerui) को घरेलू दर्शकों को बीच 34 मिनट में हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया।
सिंधु ने सीधे गेम में दर्ज की जीत:-शानदार फॉर्म में चल रही सिंधू ने दुनिया के 20वें नंबर की खिलाड़ी को इस मुकाबले में टिकने का मौका ही नहीं दिया। सिंधु ने आक्रामक खेल दिखाते हुए पहले गेम में 2-0 की लीड से शुरुआत की। घरेलू दर्शकों के बीच खेलने उतरी ली ने वापसी करते हुए ब्रेक टाइम तक सिंधु के खिलाफ स्कोर को 9-10 तक लाने में कामयाब रही। ब्रेक के बाद सिंधु ने शानदार खेल दिखाते हुए लगातार अंक हासिल करते हुए 21-18 से पहला गेम अपने नाम किया।दूसरे सेट में भी सिंधु ने दबदबा जारी रखते हुए ली के खिलाफ लगातार अंक हासिल किए। शुरुआत में कुछ अंक हासिल करने के बाद ली को सिंधु ने मौका ही नहीं दिया। आखिर में भारतीय स्टार ने 21-12 के बड़े अंतर से जीत हासिल करते हुए मुकाबला अपने नाम किया।

 

 

नई दिल्ली। भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है। विनेश ने 53 किलोग्राम वर्ग में ओलंपिक का टिकट हासिल करने में सफलता हासिल की। वह 2020 ओलंपिक में जगह बनाने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं।विनेश फोगाट ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के रेपचेज राउंडर में अमेरिका की सारा हिल्डरब्रैंट को हराकर यह उपलब्धि हासिल की। विनेश चैंपियनशिप के दूसरे मुकाबले में सारा को 8-2 से के अंतर से हराया और अपने पदक की उम्मीद बरकरार रखी।टूर्नामेंट के महिलाओं के 53 किग्रा भार वर्ग में विनेश ने पहले दौर में रियो ओलम्पिक की पदक विजेता स्वीडन की सोफिया मैटसन को मात दी थी। इस मुकाबले को विनेश ने 13-0 के बड़े अंतर से जीता था। हालांकि प्री क्वार्टर फाइनल में उनको मौजूदा गोल्ड मेडल विजेता जापान की मायु मुकैदा से हार का सामना करना पड़ा था।इस मुकाबले में विनेश का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। वह जापानी पहलवान के खिलाफ एक भी अंक हासिल नहीं कर पाई थी। मुकैदा ने प्री क्वार्टर फाइनल के मुकाबले में विनेश को 7-0 से हराया था। 50 किलोग्राम भार वर्ग में खेलने वाली विनेश इस चैंपियनशिप में 53 किलो भार वर्ग में खेलने उतरी हैं।
रेपेचेज खेलने का मिला मौका:-विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में विनेश को प्री क्वार्टरफाइनल में जापान की मायु मुकैदा के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। मौजूदा स्वर्ण पदक विजेता मुकैदा के फाइनल में जगह पक्की करने के साथ ही विनेश को रेपेचेज में खेलने का मौका मिला।

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज काइली एबॉट (Kyle Abbott) ने काउंटी चैंपियनशिप डीविजन वन के मैच में हैंपशर के लिए खेलते हुए समरसेट के खिलाफ 40 रन देकर 9 विकेट चटकाए। काइली ने ये कमाल साउथैंप्टन के रोज बाउल स्टेडियम में किया। काइली की घातक गेंदबाजी के दम पर हैंपशर ने समरसेट को पहली पारी में 142 रन पर समेट दिया। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में हैंपशर की तरफ से काइली ने दूसरी बेस्ट गेंदबाजी की। इसके पहले इस टीम के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ गेेंदबाजी कार्डिगन कोनोर ने की थी। उन्होंने 1996 में 28 रन देकर 9 विकेट लिए थे। उनका ये रिकॉर्ड अब तक बरकरार है। वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ये काइली का बेस्ट प्रदर्शन रहा।काइली ने जिन बल्लेबाजों को आउट किया उसमें भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय भी शामिल हैं। मुरली विजय काउंटी क्रिकेट में इस वक्त समरसेट की तरफ से खेल रहे हैं। अपनी इस सफलता के बारे में काइली ने कहा कि जब मैं सुबह सोकर उठा था तो कभी नहीं सोचा था कि ऐसा प्रदर्शन करूंगा। मैंने शुरुआत में दो सफलता हासिल की और फिर अपने नौ विकेट तक पहुंच गया। काइली एबॉट ने साउथ अफ्रीका के लिए 11 टेस्ट, 28 वनडे और 21 टी20 मैच खेले हैं।काइली ने कहा कि जब मैं मैदान से वापस लौटा तब मैंने इस रिकॉर्ड के बारे में सुना। ये सच में काफी अच्छा था। हमारे पास विरोधी टीम को दवाब में रखने का मौका था और हम ऐसा करने में कामयाब रहे। हैंपशर मेरे लिए हमेशा घर की तरह रहा है और मैंने ऐसा ही महसूस किया है।

नई दिल्ली। भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत (Rishabh Pant) पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ता जा रहा है। टी20 और वनडे में औसत प्रदर्शन करने के बाद अब टेस्ट टीम में भी उनकी जगह खतरे में नजर आ रही है। पंत बल्ले से बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे हैं तो टीम से बाहर चल रहे बल्लेबाज लगातार अच्छी पारी खेल रहे हैं।साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ खेले जा रहा चार दिवसीय टेस्ट मैच में अनुभवी विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर अपनी दावेदारी पेश कर दी है। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम में रिषभ पंत के साथ साहा का नाम भी शामिल है।पंत को चयनकर्ताओं ने साहा से अनुभवी होने के बाद भी टीम में मौका दिया था। अब उनपर बेहतर प्रदर्शन की तलवार लटक रही है। पंत वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई सीरीज में नाकाम रहे थे। दूसरी तरफ साहा मिल रहे मौकों पर शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं।
साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ जुझारू अर्धशतक:-साहा ने साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ शानदार 60 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 8 चौके लगाए। इस पारी के दौरान उन्होंने 126 गेंद का सामना किया जो बेहद अहम है। उन्होंने इस सधी पारी खेलकर टीम मैनेजमेंट को साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टेस्ट से पहले अपनी मजबूत दावेदारी पेश की है। पहले दिन साहा ने 36 रन की पारी खेली थी जिसे दूसरे दिन उन्होंने 60 रन तक पहुंचाया।
पंत पर लगातार बढ़ता दबाव:-पिछली 10 टेस्ट पारियों पर अगर नजर डालें तो पंत ने सिर्फ एक बार 50 से उपर का स्कोर बनाया है। सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 159 रन की नाबाद पारियों को छोड़ दें तो उनकी सबसे बड़ी पारी 39 रन की रही थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट की तीन पारियों में 24, 7, 27 रन बनाए थे।

नई दिल्ली। टीम इंडिया के सीनियर स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) का मानना है कि भारतीय क्रिकेट टीम में विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Shamra) जितने अहम हैं शिखर धवन भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं। भज्जी के मुताबिक शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और रोहित शर्मा टीम इंडिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं और दोनों की जोड़ी पिछले कुछ वर्षों में टीम के लिए काफी अहम साबित हुई है। टीम में जितना योगदान विराट और रोहित का है उतना ही शिखर धवन का भी है। भज्जी के मुताबिक क्रिकेट के किसी भी प्रारूप चाहे वनडे या फिर टी 20 की बात करें तो धवन हमेशा ही शानदार होते हैं। क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो मेरे मुताबिक शिखर धवन से बेहतर ओपनर शायद ही कोई है। अगर वो अपनी फिटनेस पर ध्यान दें तो आने वाले दो-तीन वर्षों में उन्हें रोक पाना किसी के लिए भी असंभव है। आपको बता दें कि शिखर धवन ने वर्ल्ड कप 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए शानदार पारी खेली थी। इस मैच के दौरान वो चोटिल हो गए थे और विश्व कप से बाहर हो गए थे। इसके बाद उनकी वापसी वेस्टइंडीज दौरे के लिए हुई पर वहां वो रन बनाने में कामयाब नहीं हो पाए। वहीं फिलहाल वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का हिस्सा हैं। शिखर धवन को लेकर हाल ही में टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने कहा था कि अगले टी20 विश्व कप में धवन रोहित के साथ ओपनिंग करेंगे या नहीं इसके बारे में निर्णय सेलेक्टर्स को करना ही होगा। विश्व कप में अभी एक साल का वक्त है। वहीं लक्ष्मण ने ये भी कहा था कि कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो रोहित के साथ अधिक आक्रामक अंदाज में ओपनिंग बल्लेबाजी करने को तैयार हैं। ऐसे भी कई बल्लेबाज हैं जो रोहित के साथ ज्यादा समझदारी से रन बना सकते हैं और उनका स्ट्राइक रेट भी ज्यादा रहने की संभावना है। अब टीम प्रबंधन शिखर धवन को कब तक टीम में ओपनर के तौर पर देखना चाहता है ये काफी दिलचस्प होने वाला है।

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) की ब्लॉकबस्टर फिल्म बॉडीगार्ड (Bodyguard) से लोगों का दिल जीतने वाली अदाकारा हेजल कीच (Hezel Keech) काफी लम्बे समय से एक्टिंग की दुनिया से दूर हैं। हेजल कीच (Hezel Keech) ने कुछ समय पहले एक इंटरव्यू के दौरान इस बात का खुलासा किया था कि वो अच्छे विषय ऑफर न होने के कारण एक्टिंग से दूर हैं। हालांकि अब हेजल कीच (Hezel Keech) के फैंस को उन्हें अदाकारी करते हुए देखने के लिए बहुत लम्बा इंतजार नहीं करना होगा। पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) की पत्नी हेजल कीच (Hezel Keech) बहुत ही जल्द आमिर खान (Aamir Khan) की बेटी इरा खान (Ira Khan) के द्वारा डायरेक्ट किए जा रहे प्ले में अदाकारी करती दिखेंगी। हेजल कीच (Hezel Keech) ने इस बात की जानकारी अपने ताजा इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से लोगों को दी है।हेजल कीच (Hezel Keech) ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है, 'थिएटर से लगभग एक दशक तक दूर रहने के बाद आखिरकार मैं वापसी के लिए तैयार हूं। मैं इसके लिए डबल उत्साहित हूं.... इसके दो बड़े कारण हैं.. पहला कि मैं अपने पहले प्यार थिएटर में वापस लौट रही हूं और दूसरा मुझे इस प्ले में इरा खान डायरेक्ट करेंगी। मैं हर बीतते दिन के साथ इरा से ज्यादा उत्साहित हो रही हूं। वो जिस तरह से चीजों को पेश करती है और बताती है कि उसे क्या चाहिए वो काबिल-ए-तारीफ है। मैं इरा के आत्मविश्वास की तारीफ करती हूं। मैं इरा के साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं।'हेजल कीच (Hezel Keech) ने कुछ समय पहले एक इंटरव्यी के दौरान बताया था कि, 'मैं एक कलाकार के तौर पर ऐसे प्रोजेक्ट्स के साथ जुड़ना चाहती हूं जो मुझे उत्साहित करें। उनकी कहानियों से मैं जुड़ाव महसूस करूं। मैं किसी भी प्रोजेक्ट के लिए अपनी तरफ से 100 प्रतिशत देती हूं, यहा कारण है कि मैं मध्यम दर्जे का प्रोजेक्ट साइन नहीं करना चाहती हूं।'

नई दिल्ली। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई पांच मैचों की एशेज सीरीज में एक ऐसा वाकया भी देखने को मिला जब एक गेंदबाज ने अपनी टेस्ट करियर की पहली गेंद फेंकी और विकेट मिल गया। हालांकि, थर्ड अंपायर के कॉल के बाद मैदानी अंपायरों को फैसला बदलना पड़ा, क्योंकि गेंद ओवर स्टेपिंग की वजह से नो बॉल थी। एशेज 2019 का नतीजा ड्रॉ रहा क्योंकि, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया…
नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज का पहला मुकाबला बरिश की वजह से रद्द हो गया। धर्मशाला टी20 (Dharmshala t20) में टॉस भी नहीं कराया जा सका और मैच रद्द करने की घोषणा की गई। अब इस मैच के रद्द होने के बाद टीम इंडिया (Indian cricket team) थोड़ी मुश्किल में नजर आ रही है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ…
नई दिल्ली। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई एशेज सीरीज में दो खिलाड़ियों को प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड मिला है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ये एशेज सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही। दोनों टीमों के एक-एक खिलाड़ी को प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड मिला।ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिडिल ऑर्डर बैट्समैन स्टीव स्मिथ ने प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम किया, जबकि इंग्लैंड की ओर…
नई दिल्ली। आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई टीम की बादशाहत कायम है। बल्लेबाजी रैंकिंग में जहां स्टीव स्मिथ नंबर वन पर कायम हैं तो गेंदबाजों में पैट कमिंस ने पहला स्थान मजबूत कर लिया है। बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली दूसरे नंबर पर बने हुए हैं जबकि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने गेंदबाजी रैंकिंग में जबरदस्त छलांग लगाई है।सोमवार को आईसीसी ने अपनी…
Page 1 of 89

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें