खेल

खेल (4438)

नई दिल्ली। भारत के पूर्व तूफानी ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने एक राज की बात बताते हुए कहा कि अगर वह क्रिकेटर नहीं होते तो किसान होते या आर्मी की नौकरी कर रहे होते। अपने बल्लेबाजी से अच्छे अच्छे गेंदबाजों की धुनाई करने वाले सहवाग ने एक शो में ये बात कही।इस शो में सहवाग के साथ पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी भी थे। सहवाग ने कहा कि मेरे पिता किसान थे और मैं ज्यादा पढ़ा लिखा भी नहीं हूं। इसी वजह से मैं डॉक्टर या इंजीनियर तो बन नहीं सकता था इसलिए मुझे लगता है मैं किसान ही बनता।सहवाग ने कहा कि हो सकता है कि मैं आर्मी में भी चला जाता क्योंकि मेरे बहुत से रिश्तेदार आर्मी में है लेकिन आर्मी में आपको अच्छी फिटनेस चाहिए, जो मेरे पास नहीं थी। सहवाग ने 104 टेस्ट में 8586, 252 वनडे में 8273, 19 टी20 में 394 और 104 आईपीएल मैचों में 2728 रन बनाए हैं।जिस तरह से सहवाग अपनी बल्लेबाज़ी के लिए मशहूर थे, ठीक उसी तरह वो अब ट्विटर पर अपनी राय रखने के लिए जाने जाते हैं। सहवाग भारत के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में दो-दो तिहरे शतक हैं। इतना ही नहीं सहवाग के नाम वनडे में भी दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड है।सहवाग ने ये दोहरा शतक दिसंबर 2011 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ इंदौर में जड़ा था। वो सचिन तेंदुलकर के बाद वनडे क्रिकेट में दूसरा दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। सहवाग इस समय आइपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब के मेंटॉर है हालांकि साल 2018 में उनके और पंजाब की सह मालिकन प्रीति जिंटा के बीच मतभेद की खबरें थी, इसलिए अब देखना होगा कि अगले सीजन भी वह क्या पंजाब से जुड़ेंगे रहेंगे या नहीं।

Ind vs Ban: भारत को मिली 5वीं सफलता, रहीम भी आउट

नई दिल्ली। एशिया कप में भारत और बांग्लादेश के बीच सुपर-4 दौर का मुकाबला खेला जा रहा है। इस अहम मुकाबले में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया है। खबर लिखे जाने तक बांग्लादेश ने 18 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 65 रन बना लिए हैं।
बांग्लादेश को लगे 5 झटके;-भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने बांग्लादेश को पहला झटका दिया, उन्होंने लिटन दास को केदार जाधव के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद बुमराह ने अगली ही ओवर में नजमुल हुसैन को स्लिप में शिखर धवन के हाथों कैच आउट करवा अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद जडेजा ने 17 रन पर खेल रहे शाकिब अल हसन को शिखर धवन के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को तीसरी सफलता दिला दी। जडेजा ने ही मिथुन को LBW आउट कर बांग्लादेश को चौथा झटका दिया।इसके बाद जडेजा ने पिछले मैच में मैव ऑफ द मैच रहे मुश्फिकुर रहीम को चहल के हाथों कैच आउट करवा कर बांग्लादेश को 5वां झटका दिया।
भारतीय टीम मेँ हुआ एक बदलाव:-बांग्लादेश के खिलाफ मैच के लिए भारतीय टीम में एक बदलाव किया गया है। इस मैच में चोटिल हार्दिक पांड्या की जगह रवींद्र जडेजा को मौका दिया गया है। जडेजा ने अपना आखिरी वनडे मैच जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ किंगस्टन में खेला था।
इस मैच के लिए भारतीय टीम;-रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा।
भारत के खिलाफ बांग्लादेश की टीम:-लिटन कुमार दास, नजमुल हुसैन शांतो, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), मुहम्मद मिथुन, महमूदुल्लाह रियाद, मोसादेक हुसैन, मेहदी हसन मिराज, मशरफे मुर्तजा (कप्तान), मुस्तफिजुर रहमान और रूबेल हुसैन।
भारत ने जीते दोनों मैच;-भारत ने अपने पहले मैच में हांगकांग को मात दी थी तो वहीं अगले मैच में पाकिस्तान को हराया था। बांग्लादेश ने इस टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में श्रीलंका को मात दी में थी, लेकिन बाद में उसे अफगानिस्तान से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बावजूद बांग्लादेश को कमज़ोर आंकना भारतीय टीम के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

 

क्रिकेट की दुनिया में अपना सिक्का जमाने के बाद भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली अब अदाकारी के क्षेत्र में भी अपना नाम बनाने जा रहे हैं। विराट कोहली के चाहने वालों को उनकी डेब्यू फिल्म 'ट्रेलर: द मूवी' जल्द ही देखने को मिलेगी। विराट कोहली ने आज सुबह अपने ट्विटर अकाउंट से अपनी पहली फिल्म का पोस्टर रिलीज किया है, जिसमें वो सुपरहीरो अवतार में दिखाई दे रहे हैं। विराट कोहली ने पोस्टर को ट्वीट करते हुए लिखा है, '10 साल के बाद एक बार फिर से डेब्यू करने जा रहा हूं। मैं इसके लिए काफी बेकरार हूं।’पोस्टर में विराट कोहली एक सुपरहीरो की तरह हवा में उड़ते दिखाई दे रहे हैं। उनके पीछे दो बिल्डिंगों के बीच में आग जलती नजर आ रही है और गाड़ियां उड़ती दिख रही हैं। ऐसा लग रहा है कि विराट की आने वाली यह फिल्म एक एक्शन थ्रिलर होगी, जिसमें दर्शकों को खूब सारी मार-धाड़ देखने को मिलेगी।विराट कोहली के फैंस के लिए यह खबर जहां खुशी देने वाली है कि वो अब पर्दे पर अदाकारी भी करते नजर आएंगे, वहीं थोड़ी परेशान करने वाली भी क्योंकि विराट कोहली की पहली फिल्म ट्रेलर 28 सितम्बर के दिन रिलीज होगी।इसी दिन विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा की नई फिल्म 'सुई-धागा' आ रही है। इस फिल्म में अनुष्का शर्मा के साथ वरुण धवन दिखाई देंगे। दोनों कलाकार इस समय अपनी फिल्म का प्रमोशन जबरदस्त तरीके से कर रहे हैं। आज ही फिल्म 'सुई-धागा' का नया गाना 'सब ठीक है' आया है, जिसमें वरुण धवन देसी अंदाज में नाचते नजर आ रहे हैं।

नई दिल्ली। इंग्लैंड से वनडे और टेस्ट सीरीज हार के बाद भी रवि शास्त्री ने कहा था कि यह टीम पिछले 10-15 सालों की सर्वश्रेष्ट टीम है। इसके बाद ना केवल फैंस ने बल्कि कई क्रिकेट दिग्गजों ने क्लास लगाई थी। अब उस बयान पर भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने भी अपनी राय देते हुए कहा कि यह मायने नहीं रखता कि कौन सर्वश्रेष्ट है और कौन नहीं। अभी टीम के लिए ये जरूरी है कि टीम ने उससे क्या सीख ली और उसे अब किस तरह आगे बढ़ना है। इसके साथ ही द्रविड़ ने साफ कर दिया की शास्त्री के बयान में उनकी कोई दिलचस्पी नहीं है और ना ही इस पर टिप्पणी भी नहीं करना चाहता।आपको बता दें कि भारत ने आखिरी बार इंग्लैंड में सीरीज साल 2007 में जीती थी और द्रविड़ उस टीम के कप्तान थे। टीम इंडिया दीवार रहे इस खिलाड़ी ने कहा कि शास्त्री के बयान को काफी बढ़ा चढ़ा के पेश किया गया है। वहीं टीम इंडिया के प्रदर्शन पर द्रविड़ ने कहा कि इंग्लैंड में टीम इंडिया ने मौकों को नहीं भुनाया। द्रविड़ ने कहा कि इस दौरे पर भारतीय टीम की गेंदबाजी ने बहुत भरोसा दिया है लेकिन टीम इंडिया ने हाथ आए मौकों का फायदा नहीं उठाया।भारतीय टीम के इस पूर्व कप्तान ने टीम इंडिया का सपोर्ट करते हुए कहा कि भारतीय टीम को 3 या 4 साल में इंग्लैंड का दौरा करना होता है और इस दौरान खिलाड़ियों के साथ सपोर्ट स्टाफ को भी निराशा होती है क्योंकि कोई नहीं जानता कि अगले 4 सालों में क्या होगा। लेकिन इस बार वास्तव में हमारी टीम काफी अच्छी थी। हमारी गेंदबाजी शानदार रही और इस बार हमारे फील्डर्स ने भी जबरदस्त प्रदर्शन किया।द्रविड़ यूएई में चल रहे एशिया कप के बारे में कहा कि वास्तव में टूर्नामेंट में पूरा ध्यान भारत और पाकिस्तान के मैच पर केंद्रित किया जा रहा है, लेकिन आपको ये समझना होगा कि बांग्लादेश और अफगानिस्तान भी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं हमें अन्य टीमों से भी सतर्क रहने की जरूरत है।

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज़ के धुरंधर बल्लेबाज़ क्रिस गेल का आज जन्मदिन है। गेल का जन्म 21 सितंबर 1979 को हुआ था। यूं तो गेल के नाम क्रिकेट की दुनिया में ढेर सारे रिकॉर्ड दर्ज़ हैं, लेकिन इस कैरिबियाई बल्लेबाज़ के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड भी दर्ज़ है जिसे दुनिया में कोई नहीं बना पाया है। गेल ये कमाल करने वाले दुनिया के एकलौते बल्लेबाज़ हैं।
इस मामले में गेल हैं 'बॉस':-गेल खुद को यूनिवर्सल बॉस भी कहते हैं और उनके नाम टी-20 में तो ढेरों रिकॉर्ड दर्ज़ हैं ही, लेकिन इस दिग्गज खिलाड़ी के नाम टेस्ट क्रिकेट में भी एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज़ है, जिसे न तो कोई बना पाया है और न ही कोई तोड़ पाया है। गेल के नाम टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर छक्का लगाने का रिकॉर्ड दर्ज़ है। गेल ने ये कमाल 2 नवंबर 2012 को बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में किया था। बांग्लादेश ने मैच का पहला ही ओवर स्पिन गेंदबाज़ सोहेल गाज़ी से करवाया था और गेल ने उनकी पहली ही गेंद को हवाई रास्ते से बाउंड्री के पार भेज दिया था।
सोहेल ने ही लिया गेल का विकेट:-सोहेल गाज़ी इस मैच में डेब्यू कर रहे थे और गेल ने उनके पहले टेस्ट की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ दिया था। गेल ने गाज़ी के पहले ओवर में 18 रन बनाए थे, लेकिन फिर भी गेल गाज़ी के आत्मविश्वास को नहीं हिला पाए थे। गेल जब 24 रन पर खेल रहे थे तो वो गाज़ी की गेंद पर बड़ा हिट लगाने की कोशिश में महमूदुल्लाह को कैच थमा बैठे थे।
गेल के नाम ये रिकॉर्ड भी है दर्ज़:-गेल अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। इसके साथ ही क्रिस गेल विश्व कप में दोहरा शतक जड़ने वाले भी पहले ही खिलाड़ी हैं। वो टी-20 इंटरनेशनल में 100 छक्के लगाने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं।
गेल को खूब मिल रही हैं मुबारकबाद:-गेल को उनके 39वें जन्मदिन पर खूब बधाईयां मिल रही हैं। टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने भी किंग्स इलेवन पंजाब के अपने खिलाड़ी को विशेष अंदाज़ में बधाई दी।

 

नई दिल्ली। एशिया कप में शुक्रवार को सुपर-4 राउंड में भारत का मुकाबला बांग्लादेश से होगा। इस मैच से पहले बांग्लादेेश की पूरी टीम एक भारतीय खिलाड़ी से खौफ खा रही है। इस भारतीय बल्लेबाज़ की बांग्लादेेश पर दहशत की एक खास वजह है। ये भारतीय खिलाड़ी बांग्लादेेश के गेंदबा ज़ों की खूब पिटाई तो करता है। इसी वजह से बांग्लादेशी गेंदबाज इस मैच में एक भारतीय बल्लेबाज को जल्दी आउट करने के लिए पूरी ताकत लगाएंगे। चलिए अब आपको बता देते हैं कि कौन है वो भारतीय खिलाड़ी- हम यहां बात कर रहे हैं भारत के कप्तान रोहित शर्मा की, जिनका बल्ला बांग्लादेश के खिलाफ पिछले कुछ वनडे मैचों में बहुत रन उगलता रहा हैं। रोहित ने इस टीम के खिलाफ पिछले पांच वनडे मैचों में 88 की औसत से 352 रन बनाए हैं, जिनमें 2 शतक और 1 फिफ्टी शामिल है। इन दोनों टीमों के बीच पिछला मैच 2017 में चैंपियंस ट्ऱॉफी में खेला गया था और बर्मिंघम में हुए मैच में रोहित ने नाबाद शतकीय पारी से भारत को जीत दिलाते हुए फाइनल में पहुंचा दिया था। बांग्लादेश के 264/7 के स्कोर के जवाब में भारत ने रोहित के नाबाद 127 रनों की मदद से लक्ष्य को 40.1 ओवरों में मात्र 1 विकेट खोकर हासिल किया था।इसी तरह रोहित ने 2015 में मेलबर्न में हुए विश्व कप क्वार्टर फाइनल में भी बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ा था। रोहित के शतक से भारत ने यह मुकाबला 109 रनों से जीतते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। रोहित के तूफानी शतक (137) से भारत ने 6 विकेट पर 302 रन बनाए जिसके जवाब में बांग्लादेशी पारी 193 रनों पर सिमटी थी।रोहित इस बार एशिया कप में टीम इंडिया की कमान संभाले हुए हैं जिसके चलते वे हर हाल में अपनी टीम को जीत दिलाना चाहेंगे। पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ फिफ्टी लगाकर लय में आ चुके रोहित बांग्लादेश के खिलाफ अपने शानदार प्रदर्शन के सिलसिले को जारी रखने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। इसके चलते बांग्लादेशी टीम उनके खिलाफ किसी विशेष रणनीति के साथ ही उतरना चाहेगी।

 

 

नई दिल्ली। एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के टूर्नामेंट से बाहर होने पर उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर तेज गेंदबाज दीपक चहर को भारतीय टीम में शामिल किया गया है। चहर ने इस बार आइपीएल में बेहतरीन गेंदबाज़ी कर खूब सुर्खियां बटोरी थी। चहर ने चेन्नई की टीम के लिए 10 विकेट चटकाते हुए चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को चैंपियन बनाने में…
नई दिल्ली। एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में केदार जाधव ने तीन विकेट चटकाकर पाकिस्तान की कमर ही तोड़ दी थी। इस मैच में केदार ने पाकिस्तानी कप्तान सरफराज़ अहमद के साथ-साथ आसिफ अली और शादाब खान के भी विकेट चटकाए। जाधव की इन तीन अहम विकेटों की वजह से ही पाकिस्तान की टीम 162 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी। मैच के बाद…
नई दिल्ली। एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में कप्तान रोहित शर्मा स्पिन गेंदबाज़ युजवेंद्र चहल के सामने हाथ जोड़ते नज़र आए। मैच शुरू होने के कुछ ही देर बाद सभी को ये मंजर देखने को मिला जब रोहित ने चहल के सामने हाथ जोड़े।इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का निर्णय किया। पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। पाक ने अपनी पारी…
नई दिल्ली। एशिया कप का छठा मैच बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच मैच खेला जा रहा है। इस मैच में अफगानिस्तान के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया है। खबर लिखे जाने तक अफगानिस्तान ने 5.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 28 रन बना लिए हैं।अफगानिस्तान को लगे 2 झटके:-अपना पहला मैच खेल रहे अबू हैदर ने अपने डे;ब्यू मैच की चौथी ही गेंद पर…
Page 1 of 317

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें