खेल

खेल (4590)


नई दिल्ली - भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच पहला वनडे मैच गुवाहाटी में खेला जा रहा है। इस मैच में वेस्टइंडीज़ ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में हेटमायर की शतकीय पारी के दम पर 322 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। 323 रन का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने खबर लिखे जाने तक 2 ओवर में 01 विकेट के नुकसान पर 10 रन बना लिए हैं।
4 रन बनाकर आउट हुए धवन
शिखर धवन भारतीय पारी के दूसरे ओवर में चार रन बनाकर बोल्ड हो गए। ओशैन थॉमस ने शिखर धवन को आउट कर अपना पहला वनडे विकेट भी लिया।
हेटमायर ने खेली 106 रन की पारी
अपना पहला मैच खेल रहे चंद्रपॉल हेमराज (09) को मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। कायरन पावेल (51) वनडे क्रिकेट में अपना नौवां अर्धशतक जमाकर आउट हो गए। पावेल खलील की गेंद पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट हुए। तीन ही गेंद के बाद अपना 200 वां वनडे मैच खेल रहे मार्लन सैमुअल्स बिना खाता खोले एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। सैमुअल्स को चहल ने आउट किया। इसके बाद मोहम्मद शमी ने शाइ होप को धौनी के हाथों कैच आउट करवा अपनी टीम को चौथी सफलता दिलाई। जडेजा ने रोवमेन पावेल को 22 रन पर बोल्ड कर भारत को पांचवीं सफलता दिला दी। तूफानी शतक ठोकने ते बाद हेटमायर 106 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर पंत को कैच दे बैठे। हेटमायर 78 गेंदों में 106 रन की पारी खेलकर आउट हुए। मेहमान टीम का सातवां विकेट एश्ले नर्स के तौर पर गिरा। नर्स को युवेंद्र चहल ने दो रन पर LBW आउट कर दिया। कप्तान जेसन होल्डर ने 38 रन की पारी खेली और उन्हें चहल ने अपनी गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया। देवेंद्र बिशू 22 रन जबकि केमार रोच ने 26 रन रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।
भारत की तरफ से पहली पारी में चहल ने तीन, शमी व जडेजा ने दो-दो जबकि खलील अहमद ने एक विकेट हासिल किए।
पंत का वनडे डेब्यू
गुवाहाटी में खेले जा रहे इस मैच में रिषभ पंत ने अपना वनडे डेब्यू किया। पंत को पहले वनडे मैच से पहले महेंद्र सिंह धौनी ने उन्हें वनडे कैप सौंपी। वहीं वेस्टइंडीज़ की तरफ से भी चंद्रपॉल हेमराज और ओशैन थॉमस भी डेब्यू किया।
कुलदीप यादव नहीं खेल रहे पहला वनडे
पहले वनडे मैच के लिए चुने गए 12 खिलाड़ियों में से कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया है। जिन 11 खिलाड़ियों को ये मैच खेलने का मौका मिला है उनके नाम हैं-
विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, रिषभ पंत, महेंद्र सिंह धौनी, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और खलील अहमद।
पंत को मिला अच्छे प्रदर्शन का इनाम!
पंत को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ पहले वनडे मैच में डेब्यू करने का मौका मिला क्योंकि उन्होंने टेस्ट मैचों में अपनी बल्लेबाजी से काफी प्रभावित किया था। ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ने के बाद उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 92 रन की दो पारियां खेली थी। पंत को नंबर पांच पर बल्लेबाज़ी के लिए उतारा जा सकता है। पंत को दिनेश कार्तिक की जगह टीम में लिया गया है। ऐसे में पंत पर अच्छा प्रदर्शन करने का थोड़ा दबाव भी होगा।
पंत के वनडे टीम में चुने जाने से मौजूदा समय में भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धौनी के अलावा दो विकेटकीपर हो गए हैं। पंत ने पिछले साल टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने भारत के लिए अब तक पांच टेस्ट और चार टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं।
ऐसा रहा है भारत-वेस्टइंडीज़ का रिकॉर्ड
भारत और वेस्टइंडीज़ की टीमें 19वीं बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज में आमने सामने हो रही है। अब तक हुई 18 सीरीज में से भारत ने 10 और वेस्टइंडीज ने 8 जीती हैं। कुल मैचों की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक 121 वनडे मुकाबले हुए हैं। इनमें से भारत ने 61 और वेस्टइंडीज ने 56 मैच जीते हैं। दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला टाई पर खत्म हुआ, जबकि तीन रद्द हो गए।
इस मैदान पर खेला जाएगा दूसरा मैच
बारसपारा स्टेडियम में यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। पिछले साल यहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 मैच खेला गया था। तब ऑस्ट्रेलियाई टीम की बस पर पत्थर फेंके गए थे जिसके कारण यह मैच चर्चा में रहा था।


ओडेंसे - भारत की स्टार महिला शटलर सायना नेहवाल डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीतने से एक बार फिर चूक गईं। यह दूसरा मौका था जब सायना इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचीं और उन्हें हार का सामना करना पड़ा। सायना को फाइनल में चीनी ताइपे की विश्व नंबर 1 खिलाड़ी ताई जु यिंग ने 21-13, 13-21, 21-6 से मात दी। इस हार के साथ ही ताई जु यिंग के खिलाफ सायना नेहवाल का रिकॉर्ड 12-5 का हो गया है।
यिंग ने सायना को 52 मिनट तक चले मुकाबले में मात देकर पहली बार डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया। इस खिताबी जीत के साथ ही ताई जु यिंग किसी भी वर्ग में डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूनार्मेंट का खिताब जीतने वाली चीनी ताइपे की पहली खिलाड़ी बन गई हैं। पुरुष वर्ग के सिंगल्स इवेंट में भारत के किदांबी श्रीकांत सेमीफाइनल में हार गए थे। क्वार्टर फाइनल में किदांबी ने अपने हमवतन समीर वर्मा को हराया था।


नई दिल्ली - भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच पहले वनडे मैच में वेस्टइंडीज़ के अनुभवी बल्लेबाज़ों में शुमार मार्लोन सैमुअल्स ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो कोई भी खिलाड़ी कभी भी नही बनाना चाहेगा। सैमुअल्स जब गुवाहाटी के मैदान पर खेलने उतरे तो ये मैच उनका 200वां वनडे मैच रहा, लेकिन इसी मैच में उन्होंने शर्मनाक रिकॉर्ड बनाकर अपनी टीम को निराश किया।
सैमुअल्स ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड
इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाज़ी कर रही मेहमान टीम के जब दो विकेट गिर चुके थे तब सैमुअल्स बल्लेबाज़ी के लिए मैदान पर उतरे। सैमुअल्स से उनकी टीम को उम्मीद थी कि वो इस मैच में बड़ी पारी खेलकर इसे यादगार बनाएंगे, लेकिन वो तो दूसरी ही गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। सैमुअल्स को चहल ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। खास बात ये रही कि वो ने अपने 200वें वनडे मैच में खाता तक नहीं खोल सके। कोई भी खिलाड़ी कभी भी शून्य पर आउट होना नहीं चाहेगा और खासतौर पर तब जब वो मैच उनका 200वां मैच हो।
200वें वनडे में शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ी
ऐसा नहीं है कि अपने 200वें वनडे मैच में शून्य पर आउट होने वाले सैमुअल्स पहले बल्लेबाज़ हैं। उनसे पहले भी कुछ खिलाड़ी है जो ऐसा कर चुके हैं। उनके नाम हैं-
रोशन महानामा- श्रीलंका
ब्रायन लारा- वेस्टइंडीज़
क्रिस क्रैंस- न्यूज़ीलैंड
एड्म गिलक्रिस्ट- ऑस्ट्रेलिया
अब्दुल रज्ज़ाक- पाकिस्तान
हरभजन सिंह-भारत
शोएब मलिक- पाकिस्तान
मार्लोन सैमुअल्स- वेस्टइंडीज़
वेस्टइंडी़ज के लिए सबसे ज़्यादा वनडे खेलने वाले खिलाड़ी
ब्रायन लारा- 295 मैच
क्रिस गेल- 281 मैच
शिवनारायन चंद्रपॉल- 268 मैच
डेसमंड हायन्स- 238 मैच
कॉर्ल हूपर- 227 मैच
रिची रिचर्ड्सन- 224 मैच
कर्टनी वॉल्श- 204 मैच
मार्लन सैमुअल्स- 200* मैच
सैमुअल्स ने अभी तक के अपने वनडे करियर में 5472 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 10 शतक और 30 अर्धशतक भी निकले हैं।

 


वेलिंगटन - न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज रोस टेलर ने इच्छा जाहिर की है कि वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने से पहले अपनी टीम के लिए 100 टेस्ट मैच खेलना चाहते हैं। 34 वर्ष के टेलर ने कहा कि क्रिकेट के लंबे प्रारूप में लगातार खेलते रहने के लिए उन्हें अपनी फिटनेस बरकरार रखनी होगी। टेलर ने कहा कि मुझे 100 टेस्ट मैच खेलने में कोई एतराज नहीं है, लेकिन इसके लिए मुझे अभी लंबी दूरी तय करनी है। मुझे अपनी फिटनेस बरकरार रखनी होगी और मुझे आशा है कि मैं ऐसा कर पाउंगा।
अपनी रिटायरमेंट के बारे में दाएं हाथ के बल्लेबाज टेलर ने कहा कि इसे लेकर कई बार अलग-अलग विचार हो सकते हैं। कई बार ऐसा लगता है कि अब वक्त आ गया है कि क्रिकेट को छोड़ देना चाहिए लेकिन कई बार ये लगता है कि आप दो-तीन वर्ष तक और खेल सकते हो। ईमानदारी से कई बार ऐसा लगता है कि मैं रिटायरमेंट के करीब हूं लेकिन कई बार ये महसूस होता है कि आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी 2-3 वर्ष तक और खेल सकते हो। टेलर ने अपनी टीम के लिए अब तक 85 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने इन मैचों में 47.22 की औसत से 6281 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 17 शतक और 28 अर्धशतक लगाए हैं।
पाकिस्तान के खिलाफ यूएई में होने वाली क्रिकेट सीरीज के लिए टेलर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनकी टीम वहां सफल होगी। न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में तीन टी20 मैचों की सीरीज के अलावा तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है।


नई दिल्ली - भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहले वनडे में मेहमान टीम को अच्छी शुरुआत मिली। ओपनर कायरन पावेल ने तूफानी अर्धशतक जड़ भारतीय गेंदबाजों को मुश्किल में भी डाला लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की जल्दी जल्दी तीन विकेट लिए। अब वेस्टइंडीज का स्कोर 4 विकेट पर 114 रन था। इसके बाद क्रीज पर एंट्री हुई शिमरोन हेयमायर की।
वेस्टइंडीज के इस तूफानी बल्लेबाज ने आते ही बड़े शॉट खेलने शुरू कर दिए। गेंदबाज कोई भी हो उन्होंने किसी को नहीं बक्शा और लगातार चौको और छक्कों की बरसात की। कमेंटरी कर रहे एक्सपर्ट भी थोड़े हैरान थे क्योंकि उनका मानना था कि उन्हें पारी को संवारने की जरुरत थी लेकिन इस बल्लेबाज का तो सोचना कुछ और ही था।
हेटमायर ने केवल 74 गेंद पर अपने वनडे करियर का तीसरा शतक ठोका। इस दौरान उन्होंनो अपनी पारी में 6 चौके और 6 छक्के लगाए। 41 गेंद पर अपनी फिफ्टी पूरी करने के बाद हेटमायर और खतरनाक हो गए। उनकी इस पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने 38 ओवर में ही 240 रन का आंकड़ा पार कर लिया।
इस बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन रवींद्र जडेजा की गेंद पर बनाए, उन्होंने जड्डू की गेंद पर 37 रन बटोरे। वहीं शमी की गेंद पर उन्होंने 23 और चहल की गेंद पर 17 रन बटोरे।
इस बल्लेबाज ने अब तक 13 वनडे में 550 से ज्यादा रन बनाए है। इस दौरान उनके नाम 3 शतक और 1 अर्धशतक दर्ज है। वनडे में इस बल्लेबाज का प्रदर्शन वैसे भी अच्छा रहा है। अब तक उन्होंने अपने वनडे करियर में 45 से ज्यादा की औसत से रन बनाए है।
हेटमायर ने केवल 13वें मैच में अपना तीसरा शतक लगाया, इससे पहले किसी भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ने इतने कम मैचों में अपने पहले तीन शतक लगाए थे। हेटमायर से पहले जॉनसन चार्ल्स ने 13 मैच में 2 शतक लगाए थे। वहीं विवियन रिचर्ड्स को अपने पहले तीन शतक लगाने के लिए 16 वनडे लगे थे, वहीं महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने तो इसके लिए 45 वनडे खेले थे।


नई दिल्ली - भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहले वनडे में तो आपने शिमरोन हेटमायर के तूफानी शतक का दीदार कर लिया होगा लेकिन जब वेस्टइंडीज की पारी का लुत्फ ले रहे थे तो दूसरी तरफ बांग्लादेश के ओपनर इमरुल केयस ने भी जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे में शतक ठोक अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।
एक समय बांग्लादेश का स्कोर 139 रन पर 6 विकेट था लेकिन इस बल्लेबाज ने ना केवल एक जुझारु पारी खेली बल्कि अपनी टीम को वह स्कोर भी दिया, जिसके बाद उसके गेंदबाज थोड़ा संघर्ष कर पाए। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने मोहम्मद सहफुदीन के साथ शतकीय साझेदारी की।
इस दौरान केयस ने 118 गेंद पर अपना शतक पूरा किया, अपनी इस शतकीय पारी में उन्होंने 8 चौके और 3 छक्के भी लगाए। यह केयस के वनडे करियर का तीसरा शतक है। बांग्लादेश का ये बल्लेबाज अब तक अपने वनडे करियर में 74 वनडे में करीब 30 की औसत से 2100 से ज्यादा रन बना चुका है।
हाल ही में एशिया कप में वापसी करने वाले केयस इस समय अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं जो कि बांग्लादेश के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि टीम के 2 महत्वपूर्ण स्तंभ तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन चोट की वजह से बाहर चल रहे हैं।
अपने वनडे करियर में केयस अब तक 3 शतक और 15 अर्धशतक लगा चुके हैं। हालांकि स्ट्राइक रेट के मामले में वह थोड़े पिछड़ जाते हैं क्योंकि अब तक उनका स्ट्राइक रेट 68 के करीब का है।

नई दिल्ली - आइपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन अगले सीजन में किसी और टीम के साथ जुड़ सकते हैं। खबरों की मानें तो धवन इस वक्त टीम से नाराज चल रहे हैं और वो हैदराबाद को छोड़ने का मन बना रहे हैं। धवन की नाराजगी की वजह उनका कम फीस होना बताया जा रहा है। कयास ये लगाया जा रहा है कि धवन अगले आइपीएल सीजन…
नई दिल्ली - भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहले वनडे में मेहमान टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर ने तूफानी शतक जड़ ना केवल वेस्टइंडीज का स्कोर 250 के करीब पहुंचाया। इस बल्लेबाज ने केवल 78 गेंद पर 106 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 6 छक्के जड़े।इस बल्लेबाज की तूफानी पारी से कई क्रिकेट दिग्गज उनसे प्रभावित दिखे। हरभजन सिंह ने तो…
कैंडी - इंग्लैंड ने बारिश से प्रभावित चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शनिवार को यहां मेजबान श्रीलंका को डकवर्थ लुईस पद्वति से 18 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 से अजेय बढ़त बनाई।इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 274 रन का लक्ष्य था। उसने जब 27 ओवर में दो विकेट पर 132 रन बनाए थे तभी बारिश आ गई जिसके बाद आगे का खेल संभव नहीं…
बेंगलुरू - मुंबई ने विजय हजारे ट्राफी के फाइनल में दिल्ली को चार विकेट से हराकर तीसरी बार विजय हजारे ट्राफी का खिताब अपने नाम किया। इस मैच में मुंबई की जीत के हीरो रहे आदित्य तारे। तारे ने मुंबई के लिए 71 रन की पारी खेलकर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित कर दी। तारे को उनकी इस शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी…
Page 1 of 328

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें