मुंबइ। पूरी दुनिया में इस वक्त कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने की वजह से सुरक्षा के उपाय किए जा रहे हैं। हर किसी को साफ सफाई का ध्यान रखने को लगातार हाथ धोने की सलाह दी गई है। आईसीसी क्रिकेट काउंसिल ने भी गेंद को चमकाने के लिए खिलाडड़ियों द्वारा लार के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाने की सिफारिश की गई है। ऐसे में पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्तान ने एक हैरान करने वाली आदत के बारे में बताया है।दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस का मानना है कि गेंद पर लार नहीं लगाने के की आदत में बदलाव होना बेहद मुश्किल है। उनके अंदर एक ऐसा बुरी आदत है जो वो खेलते वक्त मैदान पर लगातार किया करते हैं। डुप्लेसिस ने खुद बताया कि जब कभी वो फील्डिंग करते हैं तो उनको अपने हाथ पर थूकने की आदत है।डुप्लेसिस का कहना है कि वह हर गेंद से पहले फिल्डिंग के लिए तैयार होने के लिए अपने हाथ पर थूंकते हैं। ऐसा करने वाले सिर्फ डुप्लेसिस नहीं हैं। दुनिया का लगभग हर फील्डर ऐसा करता है ताकि गेंद उसके हाथों में आसानी से चिपक सके।डुप्लेसिस ने कहा कि मैं स्लिप पर जब ख़़डा होता हूं तो कैच लेने के लिए तैयार होने से पहले मैं अपने हाथ पर थूंकता हूं। अगर आप रिकी पोंटिंग जैसे खिला़़डी को देखेंगे तो वह हर गेंद से पहले अपने हाथ पर इसी तरह थूंकते थे।
2019 विश्व कप गई वनडे कप्तानी;-साल 2019 में इंग्लैंड की धरती पर खेले गए आईसीसी विश्व कप के बाद से डुप्लेसिस ने साउथ अफ्रीका के लिए कोई वनडे मैच नहीं खेला है। टीम के खराब प्रदर्शन की वजह से उनको वनडे टीम की कप्तानी से हटा कर क्विंटन डि कॉक को कमान सौंपी गई है। भारत दौरे पर आई वनडे टीम में उनका चयन किया गया था लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से उनको यहां कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला। तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया जबकि बाकी को दो मैच रद कर दिए गए।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

pr checker

ताज़ा ख़बरें