नई दिल्ली। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में बड़ा रिस्क लिया और खुद को बैटिंग ऑर्डर में नीचे धकेल दिया। नंबर 3 पर रहकर आइसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज की उपलब्धि प्राप्त विराट कोहली ने केएल राहुल और शिखर धवन को एकसाथ खिलाने चक्कर में अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मार ली।कप्तान विराट कोहली ने केएल राहुल को नंबर 3 पर भेजा, जबकि दुनिया के हर एक शख्स को पता है कि दुनिया का कोई भी बल्लेबाज नंबर 3 पर विराट कोहली से बेहतर वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं है। इतना ही नहीं, उनके आंकड़े इस बात के गवाह हैं कि वे नंबर तीन पर शॉर्ट फॉर्मेट में कितने खतरनाक हैं। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 180 पारी नंबर 3 पर खेलने वाले विराट कोहली का एवरेज इस स्लॉट पर 63 से भी ज्यादा का है।
नंबर 4 भी भाता है विराट को, लेकिन...;-हालांकि, ऐसा भी नहीं है कि विराट कोहली को नंबर 4 की पोजिशन पसंद नहीं आती है, लेकिन पिछले सात पारियों में उनका सर्वाधिक स्कोर नंबर 4 पर वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए 16 रन है, जो कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई वनडे में बना है। वहीं, अगर नंबर 4 पर उनके बल्लेबाजी औसत की बात करें तो ये 50 से ज्यादा का है। इस पायदान पर भी विराट कोहली ने लगभग 40 पारियां खेली हैं, लेकिन नंबर 3 के वे बादशाह हैं।नंबर 4 पर विराट कोहली ने पिछले 7 वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों में क्रमशः 9 रन, 4 रन, नाबाद 3 रन, 11 रन, 12 रन, 7 रन और 16 रन बनाए हैं। इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि विराट कोहली को नंबर 4 पर बल्लेबाजी करना पिछले कुछ समय से रास नहीं आ रहा है। विराट ने इनफॉर्म बल्लेबाज केएल राहुल को मौका देने के लिए अपना बल्लेबाजी क्रम बदला था, जिसमें वे खुद फेल हो गए। हालांकि, केएल राहुल ने 47 रन की अहम पारी खेली।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें