नई दिल्ली। भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को रौंदकर आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपना दबदबा कायम रखा है। रविवार को समाप्त हुए टेस्ट मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 203 रन के अंतर से मात दी। इस जीत के बाद भारतीय टीम ने आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल की सूरत बदल दी। भारत को मिली इस शानदार जीत के बाद WTC की प्वाइंट्स टेबल में 40 अंक मिले। इन 40 अंकों के साथ भारतीय टीम ने अपने पहले पायदान को और मजबूत किया। भारतीय टीम फिलहाल 160 अंक और सबसे अच्छे नेट रन रेट के साथ पहले स्थान पर है। भारत ने आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अपने पहले तीनों मैच जीत लिए हैं। इससे पहले भारत ने वेस्टइंडीज(2-0) को उसी के घर में हराया था। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा जारी इस नई सूची में भारत 160 अंके के साथ पहले, जबकि न्यूजीलैंड 60 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है। वहीं, श्रीलंकाई टीम इतने ही अंकों के साथ तीसरे पायदान पर है। श्रीलंकाई टीम के मुकाबले न्यूजीलैंड का नेट रन रेट बेहतर है। बता दें कि अभी तक आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान और बांग्लादेश की टीम ने एक भी मैच नहीं खेला है।
ऐसा मिलते हैं आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अंक:-आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंतर्गत दो देशों के बीच अगर कोई टेस्ट सीरीज दो मैचों की होती है, तो उसमें एक मैच जीतने पर 60 अंक मिलेंगे। वहीं, अगर द्विपक्षीय सीरीज 3 मैचों की होती है(जो भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जारी है) तो उसमें एक मैच जीतने पर 40 अंक मिलेंगे। इसके अलावा चार मैचों की सीरीज का एक मैच जीतने पर 30 अंक मिलेंगे, जबकि पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का एक मैच जीतने पर कुल 24 अंक मिलेंगे।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें