नई दिल्ली। राशिद खान (Rashid Khan) टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में कप्तानी करने वाले दुनिया के पहले कप्तान बने और एक नया इतिहास रचा, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में उनका कमाल जारी रहा। राशिद ने टेस्ट कप्तान के तौर पर अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ना सिर्फ गेंद से बल्कि बल्ले से भी कमाल का प्रदर्शन कर डाला। राशिद ने जो कमाल किया वो टेस्ट क्रिकेट में उनसे पहले सिर्फ तीन खिलाड़ी ही कर पाए हैं, लेकिन राशिद ने सबसे कम उम्र में इस काम को अंदाम दिया और अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।
कप्तान के तौर पर डेब्यू टेस्ट में राशिद ने जड़ा अर्धशतक और लिए पांच विकेट;-राशिद खान दुनिया के चौथे ऐसे टेस्ट कप्तान बन गए जिन्होंने कप्तान के तौर पर अपने डेब्यू टेस्ट मैच में पांच विकेट भी लिए और अर्धशतकीय पारी खेली। हालांकि राशिद से पहले जिन तीन कप्तानों ने ये कमाल किया था उन्होंने पहली दो पारियों में ये कमाल नहीं किया था जबकि राशिद खान ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली ही पारी में ये कमाल कर दिया। इसके अलावा राशिद खान ने सबसे कम उम्र में कप्तान के तौर पर ये कमाल किया जो उनसे पहले इन तीनों कप्तानों ने नहीं किया था। वैसे टेस्ट क्रिकेट में अपनी डेब्यू कप्तानी में सबसे पहले अर्धशतक और पांच विकेट लेने का कमाल 1905 में स्टेनली जैक्सन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। वहीं 1982 में इमरान खान ने इंग्लैंड के खिलाफ ये कमाल किया था। तीसरी बार ये कमाल शाकिब अल हसन ने 2009 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। अब 10 वर्ष के बाद राशिद खान ने ये उपलब्धि हासिल की।
Fifty-plus score and a 5-wicket haul on Test captaincy debut: None of the previous three completed this double in the first two innings
-0Stanley Jackson vs AUS, 1905
-Imran Khan vs ENG, 1982
-Shakib Al Hasan vs WI, 2009
-RASHID KHAN vs BAN, 2019
राशिद ने बनाए 51 रन और लिए 5 विकेट;-राशिद खान ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच की पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 61 गेंदों का सामना करते हुए 51 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके व 3 छक्के जड़े। वहीं पहली बारी में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 19,5 ओवर में 55 रन देकर 5 विकेट अर्जित किए। उन्होंने 3 ओवर मेडन फेंका और उनका इकानॉमी रेट 2.77 का रहा।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें