नई दिल्ली। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में शतक लगाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता लेकिन दुनिया में ऐसे बल्लेबाजों की कमी नहीं हैं जो अपने असाधारण खेल के दम पर उस उपलब्धि को भी हासिल कर चुके हैं। 23 मार्च से शुरू होने वाले आइपीएल में भी कई ऐसे खिलाड़ियों पर निगाहें रहेंगी जो इस लीग में शतक बनाने की क्षमता रखते हैं। आइपीएल के 11 सीजन में कुल 650 मैच खेले जा चुके हैं और इनमें कुल 52 शतक अब तक लग चुके हैं। एक नजर डालते हैं उन टॉप पांच बल्लेबाजों पर जिन्होंने IPL में अब तक सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं।
क्रिस गेल- छह शतक:-आइपीएल में कई खिलाड़ी रन बनाने को तरसते हैं तो वहीं वेस्टइंडीज का ये तूफानी बल्लेबाज पिछले 10 सीजन में कुल छह शतक लगा चुका है। गेल ने आइपीएल में कुल 112 मैच खेले हैं। गेल आइपीएल के साथ दूसरे सीजन यानी वर्ष 2009 में जुड़े। शुरुआत दो सीजन में गेल का बेस्ट स्कोर 44* और 88 रन था लेकिन इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वर्ष 2013 में पुणे के खिलाफ गेल ने 66 गेंदों पर नाबाद 175 रन की पारी खेली थी जो आइपीेल में उनकी अब तक की सबसे बेस्ट पारी है। टी 20 क्रिकेट में खेली गई ये अब तक की सबसे बेस्ट पारी भी है। गेल ने आइपीएल में छह शतक आरसीबी के लिए बनाए हैं जबकि एक शतक उन्होंने वर्ष 2018 में पंजाब के लिए बनाया था।
विराट कोहली- चार शतक:-भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली पिछले 11 सीजन से बैंगलोर के साथ जुड़े हैं। आइपीएल में रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर मौजूद विराट ने आपीएल में अपने चार शतक एक ही सीजन में लगाए थे। वर्ष 2016 में विराट ने रिकॉर्ड 16 मैचों में 973 रन बनाए थे और उनका औसत 81.08 का रहा था। उन्होंने दो शतक गुजरात लायंस के खिलाफ जबकि एक-एक शतक पुणे और पंजाब के खिलाफ लगाए हैं। विराट ने आइपीएल में अब तक कुल 163 मैच खेले हैं।
शेन वॉटसन- चार शतक:-चेन्नई के ऑल राउंडर शेन वॉटसन ने आइपीएल में 117 मैचों में चार शतक लगा चुके हैं। उन्होंने इसमें से दो शतक पिछले सीजन में चेन्नई के लिए लगाया था। चेन्नई की तरफ से पिछले सीजन में उन्होंने एक शतक राजस्थान और एक शतक हैदराबाद के खिलाफ फाइनल में लगाया था। वॉटसन की शतक के दम पर चेन्नई ने पिछले वर्ष तीसरी बार आइपीएल खिताब अपने नाम किया था। इसके अलावा शेन ने अन्य दो शतक राजस्थान के लिए लगाया था। राजस्थान के लिए उन्होंने पहला शतक वर्ष 2013 में चेन्नई और दूसरा शतक वर्ष 2015 में कोलकाता के खिलाफ लगाया था।
डेविड वार्नर- तीन शतक;-ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज वार्नर ने आइपीएल में 114 मैचों में तीन शतक लगाए हैं। दुनिया के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज वार्नर पिछले वर्ष आइपीएल में नहीं खेल सके थे। गेंद के छेड़छाड़ मामले में दोषी पाए जाने के बाद उन्हें एक वर्ष के लिए बैन कर दिया गया था। वार्नर ने अपना पहला आइपीएल शतक वर्ष 2010 में कोलकाता के खिलाफ लगाया था। वर्ष 2012 में डेक्कन चार्जर्स और तीसरा शतक वर्ष 2017 में केकेआर के खिलाफ लगाया था। केकेआर के खिलाफ खेली गई उनकी 126 रन की पारी आइपीएल में उनका बेस्ट स्कोर है।
एबी डिविलियर्स- तीन शतक:-दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर एबी डिविलियर्स का आइपीएल करियर काफी अच्छा रहा है। 35 वर्ष के एबी ने 141 आइपीएल मैचों में अब तक तीन शतक लगाए हैं। एबी ने वर्ष 2009 में दक्षिण अफ्रीका में चेन्नई के खिलाफ अपना पहला आइपीएल शतक लगाया था। इसके बाद उन्होंने दूसरा शतक वर्ष 2015 में मुंबई और वर्ष 2016 में तीसरा शतक गुजरात के खिलाफ लगाया था।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें