नई दिल्ली। रोहित शर्मा की कप्तानी में एक बार फिर से मुंबई इंडियंस चौथी बार आइपीएल का खिताब जीतने को तैयार है। हालांकि पिछले सीजन में इस टीम ने काफी निराश किया था, लेकिन इस टीम में ऐसे खिलाड़ी हैं जो इसे इस बार खिताबी जीत के लिए दावेदार टीमों में से एक बनाते हैं। मुंबई की टीम एक बार फिर से अपने इन स्टार खिलाड़ियों के दम पर खिताब जीतने को बेताब हैं।
रोहित शर्मा-भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज व मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा दुनिया के खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं। इस सीजन में एक बार फिर से रोहित से अपनी टीम को काफी उम्मीदें हैं। रोहित कप्तान के तौर पर काफी सफल हैं और उनकी कप्तानी में मुंबई तीन बार खिताब जीत चुकी है। हालांकि पिछले सीजन में रोहित ज्यादा अच्छी फॉर्म में नहीं थे और उनकी बल्लेबाजी खराब रही थी। उन्होंने 14 मैचों में सिर्फ 286 रन बनाए थे। रोहित इन दिनों अच्छी फॉर्म में हैं। पिछले वर्ष अक्टूबर में वो टी 20 क्रिकेट में चार शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे। वनडे में भी इन दिनों उनका प्रदर्शन कमाल का रहा है। इस वर्ष यानी 2019 में वो वनडे में एक शतक और दो अर्धशतक लगा चुके हैं।
जसप्रीत बुमराह-इसमें कोई शक नहीं कि मुंबई की टीम में इस वक्त दुनिया का बेहतरीन गेंदबाज मौजूद है। क्रिकेट के हर प्रारूप में बुमराह कमाल की गेंदबाजी करते हैं। डेथ ओवर्स में तो बुमराह का जबाव नहीं और वो बल्लेबाजों को रन नहीं देते। विश्व क्रिकेट में बुमराह तेजी से अपना वर्चस्व कायम करते जा रहे हैं। इस वक्त वो वनडे क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं और टेस्ट हो या फिर टी 20 अपने प्रदर्शन से वो खूब प्रभावित कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, यूएई और वेस्टइंडीज के खिलाफ यानी हर जगह खूब विकेट लिए। टीम को बुमराह से काफी उम्मीदें होंगी।
ईशान किशन-ईशान किशन ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में लगातार दो मैचों में दो शतक लगाया था और भारत की तरफ से घरेलू टी 20 में ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे। इस सीजन में वो मुंबई टीम के लिए अहम बल्लेबाज साबित हो सकते हैं। हालांकि पिछले सीजन में उनका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा था लेकिन केेकेआर के खिलाफ जो उन्होंने 21 गेंदों पर 62 रन की पारी खेली थी इससे साबित हो गया था कि वो क्या कर सकते हैं। किशन ने इंडिया ए और बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन के लिए इंग्लैंड ए के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। इस विकेटकीपर-बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ अहम पारियां खेली थी। हालांकि इस बार उन्हें क्विंटन डीकॉक से कड़ी टक्कर मिलने वाली है। विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर अब मुंबई इस बार डीकॉक को मौका देती है या किशन को ये देखने वाली बात होगी।
सूर्यकुमार यादव-आइपीएल के हर सीजन में मुंबई इंडियंस को ओपनिंग की समस्या से जूझना पड़ा है लेकिन पिछले सीजन में मुंबई की इस समस्या को सूर्य कुमार यादव ने काफी हद तक खत्म कर दिया है। वर्ष 2018 का सीजन सूर्यकुमार के लिए काफी अच्छा साबित हुआ था। सूर्यकुमार मध्यक्रम के बल्लेबाज के तौर पर शुरुआत की थी लेकिन जब उन्हें ओपनिंग की जिम्मेदारी दी गई तो उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया और चार अर्धशतक लगाए। उन्होंने पिछले सीजन में कुल 14 मैच खेले थे और इसमें वो आइपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर शामिल थे। इविन लुईस के साथ उन्हें ओपनिंग में आजमाया गया था लेकिन इविन ने इस मौके को गंवा दिया था। वहीं यादव की बात करें तो उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 130 के स्ट्राइक रेट से 512 रन बनाए हैं। उन्होंने हाल में 63 और 80 रन की पारी खेली है और वो आइपीएल के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।
हार्दिक पांड्या-भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन ऑल राउंडर हार्दिक पाड्या पर इस आइपीएल में सबकी नजरें टिकी होंगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले हार्दिक चोटिल हो गए थे जिसकी वजह से वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेल पाए थे लेकिन वो अब फिर से तैयार हैं। पिछले सीजन में हार्दिक पांड्या ने 260 रन बनाए थे और 13 पारियों में कुल 18 विकेट भी लिए थे। पिछले सीजन में उन्होंने एक अर्धशतक लगाया था और 28.88 की औसत से रन बनाए थे। पिछले सीजन में बुमराह ने लगभग प्रति ओवर नौ रन दिए थे जिसकी वजह से टीम को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। अब एक बार फिर से हार्दिक तैयार हैं और उनकी कोशिश होगी कि वो टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करें।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें