गॉल - इंग्लैंड के बेन फोक्स पदार्पण टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले दुनिया के पांचवें और इंग्लैंड के दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। 25 साल के बेन ने गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में 202 गेंदों पर बनाए गए 107 रन की शतकीय पारी से यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके लगाए।
धौनी और संगकारा भी नहीं कर सके ऐसा
फोक्स ने अपने पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ा है। आपको बता दें कि फोक्स एक विकेटकीपर बल्लेबाज़ हैं। फोक्स ने एक ऐसा काम कर दिखाया है जो धौनी और कुमार संगकारा जैसे दिग्गज़ विकेटकीपर भी नहीं कर सके थे। फोक्स ने तो अपने पहले टेस्ट में शतक जड़ा, लेकिन धौनी और संगकारा जैसे दिग्गज इस उपलब्धि को हासिल करने में नाकाम रहे थे।
डेब्यू मैच में शतक लगाने वाले दूसरे इंग्लिश विकेटकीपर
फोक्स, मैट प्रायर के बाद इंग्लैंड के दूसरे ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने पदार्पण टेस्ट में शतक बनाया है। रोचक बात यह है कि इन पांच शतकों में से तीन शतक श्रीलंका में बनाए गए हैं।
इसके अलावा फोक्स इंग्लैंड के 20वें ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने अपने पदार्पण टेस्ट में शतक लगाया है। उनसे पहले कीटन जेनिंग्स ने 2016 में मुंबई में भारत के खिलाफ अपने पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ा था। जेनिंग्स ने 112 रन बनाए थे।
एलिस्टेयर कुक, ब्रायन वेलेंटिने और जेनिंग्स के बाद फोक्स इंग्लैंड के चौथे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने एशिया में अपने पदार्पण टेस्ट में शतक लगाया है।
203 रन पर सिमटा श्रीलंका
विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स के शतक के बाद मोईन अली की अगुवाई में इंग्लैंड के स्पिनरों ने श्रीलंका को 203 रन पर समेटकर पहले टेस्ट पर शिकंजा कस लिया है। इंग्लैंड ने पहली पारी में 342 रन बनाए थे जिसे 139 रन की बढत मिल गई है।
श्रीलंका के लिए एंजेलो मैथ्यूज ने सर्वाधिक 52 रन बनाए। अली ने चार विकेट लिए जबकि स्पिनर जैक लीच और आदिल रशीद ने दो दो विकेट चटकाए।
इससे पहले फोक्स के शतक की मदद से इंग्लैंड ने पहली पारी में मजबूत स्कोर बनाया। घायल जानी बेयरस्टो की जगह खेल रहे फोक्स कल 87 रन पर नाबाद थे । उन्होंने 107 रन की पारी खेली और अपने पहले टेस्ट में शतक बनाने वाले पांचवें विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें