नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस संकट से निपटने में मीडिया की अहम भूमिका को देखते हुए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया का निर्बाध संचालन सुनिश्चित करें। कोरोना के संकट में सामयिक और तथ्यपरक रिपोर्ट के साथ जन जागरूकता में अखबारों व दूसरे समाचार माध्यमों के अहम रोल को रेखांकित करते हुए केंद्र ने निर्बाध तरीके से इनके आपरेशन को जरूरी बताया है।
कोरोना वायरस के संकट में मीडिया की भूमिका अहम है:-सूचना प्रसारण मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को भेजे अपने दिशा-निर्देश में कहा है कि समाचारपत्रों, इलेक्ट्रानिक मीडिया और समाचार एजेंसियों की समय पर तथ्यपरक सूचनाएं देना इस समय बेहद अहम है। कोरोना वायरस संकट की मौजूदा चुनौती में मीडिया संगठनों की ताजातरीन अपडेट जागरूकता के लिहाज से ही अहम नहीं बल्कि गलत और फेक न्यूज पर काबू करने के लिए भी आवश्यक है। मंत्रालय के अनुसार ऐसे समय में अच्छी प्रैक्टिस को प्रोत्साहित किया जाना जरूरी है। प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया को ऐसे ही प्रोत्साहन की जरूरत है।
लॉकडाउन या कर्फ्यू की पाबंदियों को मीडिया के संचालन और वितरण से दूर रखा जाए;-राज्य सरकारों से लॉकडाउन या कर्फ्यू की पाबंदियों की वजह से मीडिया संगठनों के संचालन और वितरण में होने वाली दिक्कतों को भी दूर करने का अनुरोध किया गया है। सूचना प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि मीडिया संगठनों की सेवाएं प्रभावित न हों इसका ख्याल रखते हुए बिजली आपूर्ति से लेकर अन्य आवश्यक जरूरी सेवाएं मुहैया कराया जाना चाहिए। केबल और डिश टीवी, एफएम रेडियो और सामुदायिक रेडियो सेवाओं को भी इसमें शामिल करने के लिए भी कहा गया है। समाचारपत्रों के वितरण में पाबंदियों के कारण होने वाली दिक्कतों को देखते हुए राज्यों से वितरण में हो रही कठिनाईयों का समाधान निकालने के लिए भी कहा गया है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें