नई दिल्ली। म्यांमार-भारत सीमा क्षेत्र पर आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर 4.5 की इस भूकंप की तीव्रता रही। इसकी जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दी। फिलहाल इस भूकंप में किसी के भी हताहत होने की कोई खबर नहीं है। बताते चले इस पहले अल्बानिया शहर में विनाशकारी भूकंप आया था। इस भूकंप में कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि काफी संख्या में लोग घायल हो गए थे। यही नहीं तीन दिनों तक इस भूकंप में लापता हुए लोगों को निकालने के लिए बचावकार्य किया गया। फिलहाल इस भूकंप में घायल हुए लोगों का इलाज चल रहा है। रविवार को इसका बचावकार्य भी समाप्त कर दिया गया है।
दिल्ली और गुजरात में आया था भूकंप:-इससे पहले थोड़ दिन पहले दिल्ली और गुजरात में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे,लेकिन राहत की बात यह रही है कि इस भूकंप में किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ।बताते चले कि इससे पहले इंडोनेशिया शहर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। इस शहर में भी भूकंप में मरने वाले लोगों की संख्या काफी उच्च स्तर पर पहुंची थी।
पाकिस्तान में भूकंप ने मचाई थी तबाही;-इससे पहले पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके से महसूस किए गए थे। इस भूकंप में काफी लोगों की मौत भी हुई थी और कई लोग घायल हुए थे। इसका असर भारत के कई राज्यों में देखने को मिला था। भारत के कई राज्यों में भी उस दौरान भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।
क्यों आता है भूकंप;-दरअसल, धरती 12 टैक्टोनिक प्लेटों पर है। जिसके नीचे तरल पदार्थ लावा के रुप में है और ये प्लेटें लावा में तैरती हैं। इस दौरान जब ये प्लेट आपस में टकराती है तो भूकंप आता है। भूकंप आने के दौरान सरकार की तरफ से समय-समय पर निर्देश दिए जाते हैं तकि इससे निपटा जा सके।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें