नई दिल्ली। Aadhaar Card और पैन कार्ड ये दोनों ही कितने जरूरी है, हम सभी जानते हैं। इस बात से भी आप पूरी तरह से परिचित होंगे की सरकार ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। इन दोनों को एक दूसरे से लिंक करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर हैं। यदि कोई व्यक्ति 31 दिसंबर तक ऐसा नहीं करता है तो आयकर विभाग उसका पैन कार्ड निष्क्रिय (Invalid) कर दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस साल जुलाई में जब आम बजट पेश किया गया था तब आधार और पैन कार्ड को लिंक करने का तरीका बदल दिया गया था। अब जब पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की तारीख को बढ़ा दिया गया है, तो हम आपको बताते हैं कि घर बैठे आप किस तरह से आधार और पैन कार्ड को लिंक कर सकते हैं।
सबसे पहले जानते हैं कि आधार कोर्ड कौ पैन से कैसे लिंक किया जाता है
- आधार को पैन से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा।
- जैसे ही आप वेबसाइट पर आ जाएंगे वैसी ही आपको लेफ्ट साइड पर link Aadhaar का ऑप्शन दिखाए देगा। इसपर क्लिक करें।
- जैसे ही आप इस (link Aadhaar)ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही एक नई विंडो खुल जाएगी।
- नई विंडो खुलने के साथ ही आपको इसमें अपना Aadhaar Number और PAN Number भरना होगा। साथ ही आपका नाम जिस तरह से आधार कार्ड में लिखा गया है वैसे लिखकर कैप्चा नंबर डाल दें। इसके बाद लिंक आधार ऑप्शन पर क्लिक करें। इतना करने के साथ ही आपका आधार पैन से लिंक हो जाएगा।
पैन कार्ड और आधार में अलग-अलग है नाम तो क्या करें:-कई बार ऐसा होता है कि आधार कार्ड और पैन कार्ड में नाम अलग हो जाता है जैसा की नाम की स्पैलिंग में कुछ अंतर हो जाता है। ऐसे में आपको जरूरत होगी ओटीपी की। आपके मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक है उसपर ये ओटीपी आएगा। बस फिर आपको ओटीपी डालना है और इतने करने के साथ ही आपका आधार और पैन लिंक हो जाएंगे।
संदेश भेजकर भी करवा सकते हैं लिंक:-कई लोगों को ऑनलाइन काम करने में परेशानी होती है तो ऐसे में आप एसएमएस के जरिए भी आधार और पैन लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको 567678 या 56161 पर मैसेज भेजना होगा। मैसेज में आपको सबसे पहले टाइप करना होगा UIDPN इसके बाद स्पेस देकर आधार कार्ड और पैन कार्ड का नंबर टाइप करना होगा और फिर इसे सेंड कर दें। इतना करने के साथ ही आयकर विभाग आपके आधार और पैन लिंकिंग की प्रक्रिया शुरू कर देगा।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें